Bharat Band News: भारत बंद का ऐलान, देशभर में कई जगह स्कूल कॉलेज दफ्तर सब बंद, जारी हुई एड​वाइजरी

Bharat Band News Today in Hindi: 21 अगस्त को देशभर में भारत बंद का आयोजन किया जाएगा। बता दें, SC/ST आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के ताजा फैसले के जवाब में भारत बंद का एलान किया गया है, जानें स्कूल कॉलेज खुलेंगे या नहीं, इस पर क्या है अपडेट, क्या एड​वाइजरी जारी हुई है?

school closed

भारत बंद

Bharat Band News Today in Hindi: 21 अगस्त को भारत बंद का ऐलान किया गया है। लेकिन ध्यान रहे यह सरकार की ओर आया कोई आदेश नहीं है कि स्कूलों या कॉलेजों को बंद रखा जाएगा, अभी यह केवल एक आह्वान या आग्रह है। गौरतलब है कि SC/ST आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट का हाल ही में एक फैसला आया था, जिससे एक खास समुदाय नाराज है और भारत बंद का आयोजन करने को तैयार है। यह समुदाय सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ है। जानें क्या है अपडेट, और क्या एडवाइजरी जारी की गई भारत बंद का असर शिक्षण संस्थानों पर भी देखने को मिल रहा है। राजस्थान के कई जिलों में स्कूल-कॉलेजों को बंद करने का ऐलान किया गया है।

किसने किया भारत बंद का ऐलान

आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति' ने 'भारत बंद का आह्वान किया है। रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति ने सभी व्यापारिक संगठनों से दिन भर के विरोध प्रदर्शन के दौरान बाजार बंद रखने का आग्रह किया है।

क्या बंद रहेंगे स्कूल व शैक्षणिक संस्थान

छात्रों को ध्यान देना चाहिए कि कई जिलों में स्कूल, कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे। अभी तक सरकारी कार्यालयों, बैंकों और पेट्रोल पंपों को बंद करने की कोई घोषणा नहीं की गई है। हालांकि, छात्रों और अभिभावकों को सलाह दी जाती है कि वे अपने स्कूल, कॉलेज या शैक्षणिक संस्थान में कॉल करके यह जरूर पता कर लें कि उन्हें जाना है या नहीं।

आम जनता के लिए जारी एडवाइजरी

  • एडवाइजरी में कहा गया है कि मेडिकल सेवाओं, पुलिस और फायर सेवाओं को छोड़कर सुबह 6 से शाम 6 तक सब कुछ बंद रहेगा।
  • आम जनता को घरों से बाहर निकलने पर कोई अनुमती नहीं है? कृपया शांती बनाए रखें। सिर्फ भीम सैनिक घरों से बाहर निकलकर भारत बंद पर नजर रखेंगे।
  • मॉल, दुकान, कार्यालय, रेहड़ी, पटरी, बैंक, एटीएम, मंडी, मार्केट, बाजार, फैक्ट्री, कंपनी, वर्कशॉप पर्यटक स्थल आदि सब बंद रहेगा। नौकरों की छुट्टी रहेगी।
  • कोई सरकारी या प्राइवेट बस, मेट्रो ट्रेन आदि नहीं चलेगी, निजी वाहन, कमर्शियल वाहन, टैक्सी, आटो सब बंद रहेंगे।
  • बड़े या छोटे ट्रांसपोर्ट, ट्रक, ट्रॉली, माहवाहक, मालगाड़ी, होम डिलीवरी, दूध, फल, सब्जी आदि सब बंद रहेंगे।
  • सभी स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी, पेट्रोल पंप, सीएनजी पंप, एलपीजी गोदाम पंप आदि बंद रहेंगे। वकील भी काम नहीं करेंगे।
  • एक दिन के लिए पूरा भारत नीला होगा, कृपया व्यवधान उत्पन्न ना करें।
  • भीम सैनिकों की टुकड़ियां भारत बंद कराएंगी। कृपया व्यवस्था भंग न करें।
  • अपने खाने पीने की वस्तुएं पहले से सुरक्षित रख लें, सब बंद रहेगा।
  • जिला कलेक्टर मांगपत्र लेने सड़क पर खुद चलकर आएंगे।
  • पुलिस प्रशासन कानून व्यवस्था बनाए रखें और हमारा सहयोग करें।

हैदराबाद के स्कूल बंद

भारी बारिश और मौसम के कारण हैदराबाद के स्कूलों ने आज 20 के साथ साथ 21 अगस्त की भी छुट्टी घोषित कर दी है। एहतियात के तौर पर, कई स्कूलों ने कल यानी 21 अगस्त तक कक्षाएं बंद रखने का फैसला किया है। स्वतंत्रता दिवस के लिए रक्षा बंधन तक स्कूल बंद थे और आज भी नहीं खुले।

मिजोरम के स्कूल बंद

मिजोरम के आइजोल और कोलासिब जिले में आज स्कूल बंद रहे। आइजोल और कोलासिब के जिला प्रशासन ने आज अलग-अलग सार्वजनिक नोटिस जारी कर घोषणा की कि संभावित आपदा से बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए मंगलवार को सभी स्कूल बंद रहेंगे। सोमवार से आइजोल और राज्य के अन्य हिस्सों में लगातार बारिश हो रही है, जिससे कई जगहों पर मामूली भूस्खलन हुआ है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

नीलाक्ष सिंह author

उत्तर प्रदेश की राजधानी, नवाबों के शहर लखनऊ का रहने वाला हूं। स्कूली शिक्षा, ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री सब इसी शहर से प्राप्त की। मीडिया क्ष...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited