Bharat Bandh 2024: 16 फरवरी को भारत बंद, क्या बंद रहेंगे देशभर के स्कूल

Bharat Bandh 2024 Date News: दिल्ली की सीमाओं पर चल रहे किसान विरोध प्रदर्शन के बीच, केंद्रीय ट्रेड यूनियनों और SKM ने 16 फरवरी को देशव्यापी हड़ताल, ग्रामीण भारत बंद की घोषणा की है। ऐसे में स्कूली छात्रों व अभिवाहकों की चिंता भी बढ़ गई है।

bharat band

भारत बंद पर स्कूल खुलेंगे या नहीं

Bharat Bandh 2024 Latest News in Hindi: दिल्ली की सीमाओं पर चल रहे किसान विरोध प्रदर्शन के बीच, केंद्रीय ट्रेड यूनियनों और SKM ने 16 फरवरी को देशव्यापी हड़ताल, ग्रामीण भारत बंद की घोषणा की है। इस हड़ताल के माध्यम से, उनका उद्देश्य किसानों की आवाज को बढ़ाना है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सरकार उनकी मांगों को पूरा करे। लेकिन यह समय छात्रों के लिए सबसे अहम है, क्योंकि बोर्ड सीजन की शुरुआत हो चुकी है। बिहार बोर्ड 10वीं व सीबीएसई बोर्ड 10वीं व 12वीं की परीक्षाएं आज 15 फरवरी से शुरू हो रही हैं, धीरे धीरे बाकी बोर्ड परीक्षाएं भी शुरू होने वाली हैं। ऐसे में इस किसान आंदोलन व भारतबंद की खबरों ने स्कूली छात्रों व अभिवाहकों की चिंता बढ़ा दी है।
क्या भारत बंद पर 16 फरवरी को स्कूल बंद रहेंगे?
ग्रामीण बंद देशव्यापी हड़ताल का समय 16 फरवरी को सुबह 6 बजे से शाम 4 बजे तक रहेगा। अभी तक सरकार या स्कूल प्रशासन द्वारा स्पष्ट नहीं हुआ है कि स्कूलों के संचालन पर किसान आंदोलन व भारत बंद का क्या असर पड़ेगा। जब तक कोई निर्देश नहीं आता है तब तक छात्र तय शिड्यूल के अनुसार ही चलेंगे।
भारत बंद का असर
दोपहर में, किसान दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे के बीच देश भर में मुख्य सड़कों पर बड़े पैमाने पर चक्का जाम में शामिल होंगे। अधिकांश राज्य और राष्ट्रीय राजमार्ग चार घंटे के लिए बंद रहेंगे। "इस दिन, गांव सभी कृषि गतिविधियों और मनरेगा और ग्रामीण कार्यों के लिए बंद रहेंगे। कोई भी किसान, कृषि श्रमिक या ग्रामीण श्रमिक उस दिन काम नहीं करेगा।
भारत बंद पर स्कूल बंद
राज्य सरकारों ने स्कूलों को बंद करने की घोषणा नहीं की है। बोर्ड परीक्षाएं चल रही हैं, इस दौरान संभावना कम है कि स्कूल बंद रहेंगे। हालांकि, छात्रों और अभिभावकों को सलाह दी जाती है कि वे स्कूल खुलने या बंद होने के संबंध में सटीक जानकारी के लिए संबंधित स्कूलों के संपर्क में रहें।
छूट वाली सेवाएं
आपातकालीन सेवाएं, जिनमें एम्बुलेंस संचालन, समाचार पत्र वितरण और शादियों और चिकित्सा दुकानों के लिए आवश्यक सेवाएं निर्बाध रूप से जारी रहेंगी। बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्र भी इससे अप्रभावित रहेंगे। सीबीएसई ने कल 14 फरवरी को एक अहम नोटिस जारी किया है, जिसे यहां से देखें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN एजुकेशन डेस्क author

    सरकारी नौकरी हर युवा की चाह है। आईएएस, पीसीएस जैसी कई नौकरियां ऐसी हैं, जिनके मिलने के बाद करियर फर्श से अर्श तक पहुंच जाता है, या यूं कहें कि सेट हो ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited