BHU Admission 2023: शुरू हुए बीएचयू में यूजी कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन, इस लिंक से करें अप्लाई

BHU Admission 2023: बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) में एडमिशन के लिए मौका आ गया है, इच्छुक उम्मीदवार आज से स्नातक कार्यक्रमों के लिए पंजीकरण कर सकते हैं। बीएचयू यूजी पंजीकरण 26 जून तक किए जा सकते हैं। जानें कौन विश्वविद्यालय के यूजी कार्यक्रमों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

bhu admission 2023 (1)

बीएचयू में यूजी कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन 2023

BHU Admission 2023: बीएचयू यानी बनारस हिंदू विश्वविद्यालय आज 7 जून, 2023 से कार्यक्रम के अनुसार पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर रहा है। सीयूईटी यूजी 2023 परीक्षा में बैठने वाले छात्र स्नातक कार्यक्रमों के लिए आवेदन कर सकते हैं। बता दें, CUET UG 2023 का आयोजन इस बार 21 मई, 2023 से चल रहा था, जो कि 2 जून को खत्म हो गया। CUET UG 2023 का आयोजन 13 भाषाओं में किया गया है, जिनमें अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू शामिल है।
इस वेबसाइट से कर सकेंगे आवेदन
इच्छुक उम्मीदवार अब स्नातक कार्यक्रमों के लिए बीएचयू में आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट bhuonline.in पर जाना होगा। बीएचयू ने बीए के सभी पाठ्यक्रमों के लिए लोकेशन, काउंसलिंग कोड व अन्य जानकारी के साथ बुलेटिन जारी किया है। अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / कर्मचारी वार्ड / अधिसंख्य सीटों, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस, विकलांग उम्मीदवारों आदि के लिए विशेष प्रावधान है। उम्मीदवारों को इस बुलेटिन को जरूर से पढ़ना चाहिए।
रजिस्ट्रेशन के लिए योग्यता
बीएचयू प्रवेश 2023 नोटिस के अनुसार, बीए जनरल कोर्स व अन्य कोर्स के लिए छात्रों को न्यूनतम 10 + 2 या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। चयन के लिए परीक्षा का आयोजन किया जाएगा, जो कि सीबीटी मोड में होगी। इसके बाद परीक्षार्थी को जो अंक दिए जाएंगे, उन्हीं के आधार पर मेरिट तैयार की जाएगी और योग्य उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा।
कैसे करें आवेदन
पंजीकरण करने के लिए, छात्रों को "अंडर ग्रेजुएट प्रोग्राम (यूईटी) पंजीकरण" के नीचे दिए गए पंजीकरण लिंक पर क्लिक करना होगा। विश्वविद्यालय केवल उन्हीं छात्रों के आवेदन को स्वीकार करेगा, जो सीयूईटी यूजी 2023 में उपस्थित हुए हैं। पिछले साल विश्वविद्यालय को सीयूईटी के माध्यम से 4.34 लाख आवेदन प्राप्त हुए थे। विश्वविद्यालय कई कार्यक्रम हैं लेकिन स्नातक कार्यक्रम तीन साल के हैं, जबकि स्नातकोत्तर कार्यक्रम दो साल के हैं और डिप्लोमा कार्यक्रम एक या दो साल के बीच में हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

नीलाक्ष सिंह author

उत्तर प्रदेश की राजधानी, नवाबों के शहर लखनऊ का रहने वाला हूं। स्कूली शिक्षा, ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री सब इसी शहर से प्राप्त की। मीडिया क्ष...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited