BHU PG Registration 2022: शुरू हुआ बीएचयू पीजी कोर्सेज के लिए रजिस्ट्रेशन, जानें पूरी प्रक्रिया

BHU PG Registration 2022: बीएचयू पीजी कोर्सेज में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो गई है। सीयूईटी पीजी परीक्षा क्वालीफाई करने वाले छात्र bhu.ac.in पर जाकर अपना पंजीकरण कर सकते हैं। ध्यान रहे यहां उन्हीं छात्रों को एडमिश दिया जाएगा, जिन्होंने CUET PG फॉर्म में बीएचयू को कॉलेज के विकल्प के रूप में चुना होगा।

BHU PG Admission 2022

बीएचयू पीजी कोर्सेज के एडमिशन के लिए करें रजिस्ट्रेशन

मुख्य बातें
  • बीएचयू पीजी कोर्सेज में दाखिला हेतु रजिस्ट्रेशन आज से शुरू।
  • CUET PG में सफल उम्मीदवारों के दिया जाएगा मौका।
  • फॉर्म में श्रुटि होने पर दिया जाएगा रिजेक्ट।
BHU PG Registration 2022, BHU PG Admission: स्नातक के बाद पीजी कोर्सेज के लिए, डीयू के बाद छात्रों की पहली पसंद बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) होता है। लेकिन कई बार जानकारी के अभाव में या तो रजिस्ट्रेशन चूक जाता है या फिर पेपर क्वालीफाई नहीं हो पाता। लेकिन इस बार छात्रों को बिना परीक्षा क्वालीफाई किए डायरेक्ट पीजी कोर्सेज के लिए (BHU PG Registration) दाखिला दिया जाएगा। यह उन छात्रों के लिए काम की खबर है, जो बीएचयू में एडमिशन का सपना संजोए बैठे हैं। बनारस हिंदू विश्वविद्यालय ने पीजी कोर्सेज के एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है।
हालांकि यहां वही छात्र आवेदन कर सकते हैं, जिन्होंने सीयूईटी पीजी परीक्षा क्वालीफाई की होगी। साथ ही रजिस्ट्रेशन के समय BHU को कॉलेज के विकल्प के रूप में चुना होगा। इसके लिए छात्र बीएचयू की आधिकारिक वेबसाइट bhu.ac.in पर जाकर अपना आवेदन कर सकते हैं। यहां रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख का (BHU PG Registration 2022-23) उल्लेख नहीं किया गया है। रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरते समय ध्यान रहे इसमें कोई श्रुटि नहीं होनी चाहिए अन्यथा रिजेक्ट कर दिया जाएगा। छात्र नीचे दिए आसान स्टेप के माध्यम से बीएचयू पीजी कोर्सेज (BHU PG Courses) के लिए आवेदन कर सकते हैं।
BHU PG Registration 2022, ऐसे करें
  • सबसे पहले BHU की आधिकारिक वेबसाइट bhu.ac.in पर जाएं।
  • होमपेज पर जाकर BHU PG Admission Registration 2022 लिंक पर क्लिक करें।
  • यहां अपना रजिस्ट्रेशन करें, पंजीकरण संख्या व पासवर्ड एसएमएस के माध्यम से फोन पर आ जाएगा।
  • एप्लीकेशन फॉर्म पूरा भरें, मांगे गए सभी जरूरी दस्तावेज स्कैन कर अपलोड करें।
  • इसके बाद आवेदन शुल्क का भुगतान कर सबमिट पर क्लिक करें।
  • आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जाएगा।
  • भविष्य में संदर्भों के लिए इसे डेक्सटॉप पर सेव कर लें।
आईबीपीएस आरआरबी पीओ परिणाम यहां से करें चेक, देखें रिजल्ट लिंक
इस आधार पर होगा एडमिशन
बीएचयू में सीयूईटी पीजी में स्कोर के आधार पर दाखिला मिलेगा। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के बाद कटऑफ लिस्ट जारी की जाएगी। बता दें इस बार सीयूईटी पीजी की परीक्षा 1 सितंबर से 12 सितंबर 2022 तक आयोजित की गई थी। इसके लिए कुल 6 लाख से अधिक छात्रों ने अपना पंजीकरण करवाया था। जिसमें से 3,34,997 छात्र परीक्षा में उपस्थित हुए थे। वहीं 6 छात्रों का रिजल्ट 100 परसेंटाइल देखने को मिला था।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited