School Holiday: ईद, रामनवमी पर छुट्टी की घोषणा, इस राज्य की बल्ले बल्ले

School Holiday News Today: बिहार सरकार ने ईद और रामनवमी पर स्कूल शिक्षकों के लिए छुट्टियों की घोषणा की है। पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, सीएम ने आवासीय प्रशिक्षण कार्यक्रम को लेकर शिक्षकों द्वारा व्यक्त की गई असुविधा को देखते हुए यह निर्णय लिया।

School Holiday

स्कूल में छुट्टी की घोषणा

School Holiday News in Hindi: अगर आप बिहार से हैं तो इस खबर को जरूर से पढ़ें, क्योंकि बिहार सरकार ने ईद और रामनवमी पर स्कूल शिक्षकों के लिए छुट्टियों की घोषणा कर दी है। पीटीआई यानी प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, मुख्यमंत्री ने आवासीय प्रशिक्षण कार्यक्रम को लेकर शिक्षकों द्वारा व्यक्त की गई असुविधा को देखते हुए यह निर्णय लिया, जिससे वे छुट्टियों से वंचित हो गए।
शिक्षकों ने व्यक्त की थी चिंता
पीटीआई ने बताया कि शिक्षकों ने चिंता व्यक्त की थी कि आवासीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के कारण वे छुट्टियां लेने में सक्षम नहीं थे और इसलिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ईद-उल-फितर के लिए 10 और 11 अप्रैल और राम नवमी के लिए 17 अप्रैल को छुट्टियां देने का आदेश दिया।
बता दें, राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) राज्य भर में सरकार के 78 केंद्रों पर शिक्षकों के लिए आवासीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित कर रही है।
हाल ही में राज्य में हुआ था विवाद
कुछ दिन पहले, बिहार शिक्षा विभाग ने क्रमशः होली और गुड फ्राइडे पर सरकारी शिक्षकों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम और स्कूली छात्रों के लिए वार्षिक परीक्षा निर्धारित की थी, जिसके कारण राज्य में विवाद पैदा हो गया था, जैसा कि पीआरओ द्वारा बताया गया है।
एससीईआरटी के नोटिस में कहा गया है कि सभी अधिकारियों को यह सुनिश्चित करना होगा कि सभी प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक (कक्षा 1 से 5) जिनके पास पहले कोई प्रशिक्षण सत्र नहीं है, उन्हें 25 मार्च से 30 मार्च तक आयोजित होने वाले छह दिवसीय मूलभूत साक्षरता और संख्यात्मकता (FLN) प्रशिक्षण में भाग लेना होगा।
एससीईआरटी ने स्पष्ट कर दिया था कि प्रशिक्षण अवधि के दौरान सभी को ''कोई छुट्टी नहीं दी जाएगी'' और गुड फ्राइडे पर कक्षा 8 से नीचे के छात्रों के लिए वार्षिक परीक्षा आयोजित करने के निर्णय से विवाद पैदा हो गया। बिहार सरकार ने पहले ही होली और गुड फ्राइडे पर सार्वजनिक अवकाश की घोषणा कर दी थी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN एजुकेशन डेस्क author

    सरकारी नौकरी हर युवा की चाह है। आईएएस, पीसीएस जैसी कई नौकरियां ऐसी हैं, जिनके मिलने के बाद करियर फर्श से अर्श तक पहुंच जाता है, या यूं कहें कि सेट हो ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited