Bihar Sakshamta Pariksha 2024 Postponed: स्थगित हुई बिहार सक्षमता परीक्षा, जानें क्यों लिया गया ये फैसला

Bihar Sakshamta Pariksha 2024 Postponed: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा सक्षमता परीक्षा का आयोजन 26 जून, 27 जून और 28 जून 2024 को किया जाना था। हालांकि, एक ही तारीख पर दो परीक्षा के होने के कारण अब सक्षमता परीक्षा को स्थगित करने का फैसला लिया गया है।

Bihar Sakshamta Pariksha 2024

Bihar Sakshamta Pariksha 2024

Bihar Sakshamta Pariksha 2024 Postponed, Bihar Competency Test for Teachers Postponed: सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे लाखों युवाओं के लिए बड़ी खबर है। बिहार सक्षमता परीक्षा स्थगित कर दी गई है। बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) द्वारा सक्षमता परीक्षा (द्वितीय) का आयोजन 26 जून, 27 जून और 28 जून 2024 (Bihar Sakshamta Pariksha 2024) को किया जाना था। हालांकि, एक ही तारीख पर दो परीक्षा होने के कारण अब सक्षमता परीक्षा को स्थगित करने का फैसला लिया गया है। बोर्ड द्वारा परीक्षा की नई तारीख जल्द ही जारी की जाएगी।

Bihar Competency Test for Teachers: टाली गई सक्षमता परीक्षा

बिहार लोक सेवा आयोग की ओर से हेडमास्टर भर्ती परीक्षा का आयोजन 28 और 29 जून को किया जाना है। वहीं, राज्य में सक्षमता परीक्षा भी 26 जून से 28 जून 2024 तक होनी थी, जिसमें 85000 से ज्यादा शिक्षक शामिल होने वाले थे। बोर्ड द्वारा परीक्षा के दूसरे फेज के लिए एडमिट कार्ड भी जारी कर दिया गया था। हालांकि, हेड मास्टर और हेड टीचर परीक्षा की तारीख टकराने की वजह से सक्षमता परीक्षा टाली गई है।

Bihar Sakshamta Pariksha 2024: क्यों होती है परीक्षा

बिहार सक्षमता परीक्षा का आयोजन नियोजित शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा देने के लिए किया जाता है। यह परीक्षा प्राथमिक विद्यालय के (कक्षा 1 से 5) शिक्षक अभ्यर्थियों, मध्य विद्यालय के (कक्षा 6 से 8) के शिक्षक अभ्यर्थियों, माध्यमिक विद्यालय के (कक्षा 9वीं और 10वीं) के शिक्षक अभ्यर्थियों और उच्च माध्यमिक विद्यालय के (कक्षा 11वीं और 12वीं) के शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए होती है।

Sarkari Exam 2024: कई परीक्षाएं हुई स्थगित

इससे पहले शुक्रवार को सीएसआईआर यूजीसी नेट परीक्षा रद्द की गई थी। वहीं, पेपर लीक होने की वजह से यूजीसी नेट परीक्षा को भी रद्द किया गया था। नीट परीक्षा में भी पेपर लीक की जानकारी सामने आई थी। हालांकि, शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने शु्क्रवार को कहा कि नीट की परीक्षा को रद्द नहीं किया जाएगा। उन्होंने भरोसा दिलाया कि पेपर लीक के मामले में जांच जारी है और सभी आरोपियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अंकिता पाण्डेय author

मैं अंकिता पान्डे Timesnowhindi.com जुड़ी हूं । मैं उत्तर प्रदेश के छोटे से शहर प्रतापगढ़ में पली बढ़ी हूं। शुरुआती पढ़ाई लिखाई भी वहीं रहकर हुई। ज...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited