Bihar Shikshak Bharti 2023: बिहार में 1.70 लाख भर्ती के लिए आए आठ लाख से अधिक आवेदन, जानें दूसरे राज्यों के कितने लोगों ने किया अप्लाई

Bihar Teacher Recruitment 2023 News: बिहार लोक सेवा आयोग 1.70 लाख पदों पर शिक्षकों की भर्ती कर रहा है, इसके लिए आवेदन प्रक्रिया खत्म हो गई है। इन पदों पर 8 लाख से ज्यादा आवेदन आए हैं, जानें दूसरे राज्यों के कितने लोगों ने आवेदन किया।

Bihar Shikshak Bharti 2023

बिहार में 1.70 लाख भर्ती (image - canva)

Bihar Teacher Recruitment 2023 News: बिहार में 1.70 लाख भर्ती प्रक्रिया ने एक कदम और ले लिया है, आवेदन प्रक्रिया खत्म हो गई है। इन पदों पर 8 लाख से ज्यादा आवेदन आए हैं, पहले इस भर्ती अभियान के जरिये केवल राज्य के लोग ही आवेदन कर सकते थे, लेकिन बाद ने BPSC ने यह अवसर सभी राज्यों के लिए ओपन कर दिया। बता दें, लेट फी के साथ अभ्यर्थियों ने 22 जुलाई तक आवेदन जमा किया था। आइये जानें इस दौरान दूसरे राज्यों के कितने लोगों ने आवेदन किया।
एक रिपोर्ट के अनुसार, बिहार शिक्षक भर्ती 2023 में दूसरे राज्यों के 38.5% अभ्यर्थियों ने अप्लाई किया है। बिहार में शिक्षकों की यह सबसे बड़ी भर्ती में से एक है, इसमें विलंब शुल्क के साथ आवेदन का एक और मौका दिया गया था, जो कि 22 जुलाई को शाम छह बजे तक बंद हो गया। इस दौरान 8,63,081 आवेदकों ने तीन अलग-अलगश्रेणियों में पंजीकरण कराया।

बिहार राज्य से कितने हैं उम्मीदवार

बिहार शिक्षक भर्ती फॉर्म 2023 भरकर और परीक्षा शुल्क का भुगतान करके 8,10,400 आवेदकों ने अंतिम रूप से आवेदन किया है। अंतिम रूप से आवेदन करने वालों की संख्या में 3,12,560 बिहार से बाहर के हैं। यह संख्या कुल आवेदकों का 38.56% है, यानी 61.4% आवेदक बिहार राज्य से हैं।
बिहार टीचर वैकेंसी 2023 के तहत प्राथमिक शिक्षक पद पर नियुक्ति के लिए रिक्तियों के 9.36 गुना, माध्यमिक शिक्षक के लिए 1.87 गुना और उच्च माध्यमिक शिक्षक पद के लिए रिक्तियों का महज 68% आवेदकों ने ही अंतिम रूप से आवेदन किया है।

बिहार शिक्षक भर्ती अभियान के माध्यम से कुल कितने भद भरे जाएंगे?

प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक तीनों श्रेणियों को मिला कर रिक्तियों की कुल संख्या 1,70,461 है। मालूम हो उच्च माध्यमिक शिक्षकों के लिए जितनी रिक्तियां निर्धारित हैं, उनसे 32% कम ही आवेदन आए है। आवेदक नए नए अपडेट के लिए BPSC की वेबसाइट onlinebpsc.bihar.gov.in पर नजर बनाए रखें।
ध्यान रहे, बाहरी राज्यों से केवल 16 हजार पदों पर आवेदकों को नियुक्ति पत्र दिया जाएगा। इसके अलावा दूसरे राज्य या बाहर के अभ्यर्थियों को केवल अनारक्षित वर्ग में ही आवेदन करना था। बिहार के अभ्यर्थियों को ही केवल आरक्षण का लाभ दिया जाएगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited