BPSC 70th Exam 2024: बीपीएससी 70वीं परीक्षा का सिलेबस जारी, देखें किस पैटर्न पर होगा एग्जाम

BPSC 70th Exam 2024 Syllabus: बिहार में सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन की तरफ से 70वीं कंबाइंड परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी हो गया है। बिहार 70वीं कंबाइंड परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है। इस बीच BPSC की तरफ से एग्जाम का सिलेबस जारी किया गया है। ऐसे में जो कैंडिडेट्स इस परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं वो BPSC Syllabus जरूर चेक कर लें।

BPSC 70th Exam

बिहार 70वीं परीक्षा 2024

BPSC 70th Exam 2024 Syllabus: बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन (BPSC) की तरफ से बिहार में होने वाली 70वीं कंबाइंड परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी हो गया है। इस बीच BPSC की तरफ से एग्जाम का सिलेबस जारी किया गया है। ऐसे में जो कैंडिडेट्स इस परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं वो BPSC Syllabus जरूर चेक कर लें। बिहार में सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए शानदार मौका है।
बिहार 70वीं कंबाइंड परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 28 सितंबर 2024 को शुरू हुई है। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया 18 अक्टूबर 2024 चलेगी। इस परीक्षा के माध्यम से कुल 1957 खाली पदों पर भर्तियां की जाएंगी। इसमें आवेदन करने से पहले नीचे दिए एग्जाम सिलेबस और एग्जाम पैटर्न देख सकते हैं।

BPSC 70th Exam Syllabus यहां करें चेक

बीपीएससी 70वीं परीक्षा का सिलेबस BPSC Exams की ऑफिशियल वेबसाइट- bpsc.bih.nic.in पर चेक कर सकते हैं। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया 70वीं प्रीलिम्स परीक्षा सामान्य अध्ययन विषय पर होगी। वहीं, मेन्स परीक्षा में हिंदी, जनरल स्टडीज के दो पेपर और निबंध लेखन जैसे सब्जेक्ट होंगे। इसकी डिटेल्स ऑफिशियल नोटिफिकेशन में देख सकते हैं।
BPSC 70th Exam 2024 Syllabus in Hindi सिलेबस यहां डाउनलोड करें।

एग्जाम पैटर्न

  • BPSC 70वीं कंबाइंड प्रीलिम्स परीक्षा में कुल बहुविकल्पीय सवाल (MCQs) होंगे।
  • इस परीक्षा में कुल 150 सवाल होंगे।
  • बिहार में प्रीलिम्स परीक्षा कुल 2 घंटे की होगी।
  • हर सवाल के लिए एक अंक निर्धारित है, ऐसे में पूरा पेपर 150 अंकों का होगा।
  • प्रीलिम्स परीक्षा में गलत उत्तर देने पर 0.33 अंक काट लिए जाएंगे।

BPSC 70th Exam के लिए कहां और कैसे करें आवेदन?

बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, कंबाइंड प्रीलिम्स परीक्षा में आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स को ऑफिशियल वेबसाइट- bpsc.bih.nic.in पर जाना होगा। वेबसाइट पर जाते ही New Updates सेक्शन में जाकर BPSC 70th CCE/CDPO Exam 2024 पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन कर लें। रजिस्ट्रेशन के बाद एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। एजुकेशन (Education News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Ravi Mallick author

सर्वविद्या की राजधानी कहे जाने वाले वाराणसी का रहने वाला हूं। यहीं से पढ़ाई की शुरुआत हुई। महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन पू...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited