Bihar Board 12th Result 2024: आने वाला है बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट, वेबसाइट क्रैश होने पर कैसे पाएं मार्कशीट

BSEB Bihar 12th Result after Website Crash in Hindi: बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट कभी भी जारी हो सकता है। बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट onlinebseb.in.result-php.co, results.biharboardonline.com या secondary.biharboardonline.com पर जारी होगा। वेबसाइट क्रैश होने के बाद भी रिजल्ट आसानी से चेक करने का तरीका यहां देख सकते हैं।

Bihar Board Result website Crash.

बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट वेबसाइट के बिना कैसे देखें?

BSEB Bihar board 12th Result when Website Crash: बिहार बोर्ड 12वीं की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों का इंतजार खत्म होने वाला है। बिहार स्कूल एग्जाम बोर्ड (BSEB) की तरफ से इंटरमीडिएट परीक्षा का रिजल्ट कभी भी जारी हो सकता है। बोर्ड की तरफ से रिजल्ट जारी करने की तैयारी पूरी हो चुकी है। बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट onlinebseb.in.result-php.co, results.biharboardonline.com या secondary.biharboardonline.com पर जारी होगा।
बिहार बोर्ड 12वीं के तीनों स्ट्रीम का रिजल्ट एक साथ जारी होगा। तीनों स्ट्रीम मिलाकर इस साल 13 लाख से ज्यादा छात्र शामिल हुए हैं। ऐसे में सभी का इंतजार जल्द खत्म होने वाला है। बता दें कि बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट क्रैश होने की स्थिति में भी छात्र अपनी मार्कशीट हासिल कर सकते हैं। वेबसाइट क्रैश होने पर छात्र नीचे बताए तरीकों से अपनी मार्कशीट चेक कर सकते हैं।

Bihar Board 12th Result ऑफलाइन कैसे चेक करें?

बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट जारी करने के लिए बोर्ड की तरफ से ऑफिशियल वेबसाइट onlinebseb.in.result-php.co, results.biharboardonline.com या secondary.biharboardonline.com एक्टिव किया गया है। बता दें कि रिजल्ट जारी होने के बाद 13 लाख से ज्यादा छात्र, उनके अभिभावक और शिक्षक एक साथ रिजल्ट देखने के लिए वेबसाइट पर जाते हैं। ऐसे में वेबसाइट पर भीड़ बढ़ने के चलते क्रैश होने की संभावना है।
बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट क्रैक होने की स्थिति में छात्र SMS के माध्यम से अपनी मार्कशीट हासिल कर सकते हैं। SMS से रिजल्ट चेक करने के लिए छात्र सबसे पहले अपने मोबाइल के मैसेज ऐप पर जाएं। इसके बाद बड़े अक्षरों में BIHAR12 <Roll Number> लिखें। अब इस मैसेज को 56263 पर भेज दें। रिजल्ट जारी होने के बाद मैसेज के माध्यम से मार्कशीट भेज दिया जाएगा।
छात्र ऑफिशियल वेबसाइट क्रैश होने के बाद Times Now Navbharat की वेबसाइट पर भी रिजल्ट से जुड़े ताजा अपडेट चेक कर सकते हैं। इसके लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें-

स्कूल से पाएं मार्कशीट

बिहार बोर्ड 12वीं के छात्र अपने स्कूल में संपर्क करके भी मार्कशीट हासिल कर सकते हैं। इसके लिए छात्र अपने स्कूल जाकर प्रधानाचार्य से बात कर सकते हैं। ऑफिशियल वेबसाइट पर रिजल्ट जारी होने के 10-15 दिनों के बाद स्कूलों में ओरिजिनल मार्कशीट भेज दी जाती है। छात्र अपने रोल नंबर की मदद से मार्कशीट हासिल कर सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN एजुकेशन डेस्क author

    सरकारी नौकरी हर युवा की चाह है। आईएएस, पीसीएस जैसी कई नौकरियां ऐसी हैं, जिनके मिलने के बाद करियर फर्श से अर्श तक पहुंच जाता है, या यूं कहें कि सेट हो ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited