CBSE Board Result 2024: साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स में न हो कंफ्यूज, ऐसे चुनें 11वीं में अपने लिए बेस्ट सब्जेक्ट

CBSE Board 10th Result 2024: सीबीएसई 10वीं की परीक्षाएं खत्म हो गई हैं। अब छात्रों को रिजल्ट का इंतजार है। रिजल्ट से ज्यादा छात्रों को 11वीं में कौन सा सब्जेक्ट चुनना है इसको लेकर कंफ्यूजन होता है। सीबीएसई की तरफ से 11वीं 12वीं में 116 सब्जेक्ट ऑफर किए जाते हैं। ऐसे में सही समय पर सही सब्जेक्ट कैसे सेलेक्ट करें इसको लेकर गाइडलाइंस यहां देख सकते हैं।

CBSE 11th Subjects

CBSE 11th के लिए टिप्स

CBSE Board 10th Result 2024: सीबीएसई बोर्ड 10वीं की परीक्षा खत्म हो गई हैं और अब कॉपी चेकिंग की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। ऐसे में सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की तरफ से 10वीं बोर्ड का रिजल्ट मई महीने में जारी हो सकता है। 10वीं के छात्रों को रिजल्ट से साथ-साथ यह चिंता भी सताती है कि 11वीं में उन्हें कौन सा सब्जेक्ट चुनना है। स्टूडेंट कॉमर्स, साइंस, बायोलॉजी या ह्यूमैनिटीज (Arts) में से बेस्ट सब्जेक्ट सेलेक्ट करने को लेकर अक्सर कंफ्यूज रहते हैं।
नई शिक्षा नीति 2020 और सीबीएसई बोर्ड में हुए कई बदलावों के बाद छात्रों के पास चुनने को कई सारे विकल्प मौजूद हैं। ऐसे में छात्र और ज्यादा कंफ्यूज होते हैं कि उनके लिए कौन सा सब्जेक्ट सही रहेगा। सही समय पर सही सब्जेक्ट ना चुनने से आपका करियर बिगड़ सकता है। ऐसे में छात्रों के इन्हीं कंफ्यूजन को दूर करने के लिए यहां गाइडलाइंस दिए जा रहे हैं। इन गाइडलाइंस को अच्छे से समझकर आप बेस्ट सब्जेक्ट का चुनाव कर सकते हैं।

CBSE 11वीं में सब्जेक्ट चुनने के लिए गाइडलाइंस

सबसे पहले तो यह समझ लें कि सीबीएसई बोर्ड 12वीं की परीक्षा के लिए आपको सब्जेक्ट का चुनाव कैसे करना है। सीबीएसई बोर्ड की तरफ से 12वीं में 5 विषय चुनने को मिलता है। इसमें नीचे दिए पैटर्न पर ही सब्जेक्ट सेलेक्ट कर सकते हैं।
  • 1 लैंग्वेज + 4 ऐच्छिक विषय (Elective Subjects)
  • 2 लैंग्वेज + 3 ऐच्छिक विषय या 3 स्किल सब्जेक्ट

CBSE 11वीं में कुल कितने सब्जेक्ट्स हैं?

सीबीएसई बोर्ड की तरफ से 11वीं और 12वीं के लिए कुल 116 विषय ऑफर किए जाते हैं। इन विषयों को तीन ग्रुप्स में बांटा गया है। नीचे दिए चार्ट में आप सब्जेक्ट के ग्रुप्स को समझ सकते हैं-
सब्जेक्ट ग्रुपसब्जेक्ट का नामकुल कितने सब्जेक्ट्स
ग्रुप Lलैंग्वेज सब्जेक्ट38 विषय
ग्रुप Aऐच्छिक विषय39 विषय
ग्रुप Sस्किल बेस्ड सब्जेक्ट39 विषय

CBSE 11वीं में सब्जेक्ट चुनने के लिए नियम

  • सबसे पहले छात्रों को 5 सब्जेक्ट चुनना जरूरी है। इसके अलावा एक ऑप्शनल सब्जेक्ट चुन सकते हैं।
  • छात्रों को कोई एक लैंग्वेज (इंग्लिश या हिंदी) में से चुनना जरूरी है। ये दोनों विषय कोर सब्जेक्ट और एच्छिक विषय के तौर पर मौजूद रहते हैं। अगर आप दोनों चुनते हैं तो इनमें से एक सब्जेक्ट कोर और दूसरा एच्छिक होगा।
  • दूसरा सब्जेक्ट चुनने में छात्रों को इस बात का ध्यान रखना होगा कि वो एच्छिक सब्जेक्ट या लैंग्वेज में से कोई एक चुन सकते हैं। ध्यान रहे कि दूसरा विषय आप स्किल बेस्ड नहीं चुन सकते हैं।
  • छात्र अन्य तीन विषय ग्रप A या ग्रुप S में से चुन सकते हैं। एच्छिक विषयों या स्किल बेस्ड में से 3 विषय चुन सकते हैं। बता दें कि सभी स्किल बेस्ड और एच्छिक विषयों के लिए एक समान नंबर दिए जाते हैं।
  • छात्र अपना छठा सब्जेक्ट ऑप्शनल चुन सकते हैं। ऑप्शनल सब्जेक्ट तीनों ग्रुप्स में से कोई भी एक हो सकता है। ऐसे में छात्रों के पास 5 मुख्य विषय और एक ऑप्शनल चुनने का मौका होता है।
  • अगर छात्र बोर्ड परीक्षा में मुख्य विषयों में से किसी एक में फेल हो जाते हैं तो ऑप्शनल सब्जेक्ट का नंबर उन्हें पास कराने में मदद कर सकता है।

भविष्य को ध्यान में रखकर चुनें सब्जेक्ट

  • छात्रों को लैंग्वेज सब्जेक्ट चुनने का मौका होता है। छात्र कोई हिंदी या इंग्लिश में से कोई एक चुन सकते हैं। अगर वो दोनों चुनते हैं तो इनमें से कोई एक कोर सब्जेक्ट और दूसरा एच्छिक सब्जेक्ट होगा। तेलंगाना में रहने वाले छात्र तेलुगु भाषा को सब्जेक्ट के तौर पर चुन सकते हैं।
  • छात्र नीचे बताए सब्जेक्ट ग्रुप्स में से कोई एक सेलेक्ट कर सकते हैं-
  1. कर्नाटक संगीत गायन, कर्नाटक संगीत वादन, INS मृदंगम, हिंदी संगीत गायन और हिंदी संगीत वादन
  2. अप्लाइड मैथ्स या मैथ्स
  3. पेंटिंग, ग्रैफिक, मूर्तिकला या अप्लाइड कॉमर्स
  4. नृत्य- कथक, भरतनाट्यम, कुचिपुड़ी, ओडिशी, मणिपुरी या कथकली
  5. इंफोर्मेशन प्रैक्टिस या कंप्यूटर साइंस
  • बिजनेस स्टडीज में करियर बनाने के लिए Business Administration स्किल बेस्ड सब्जेक्ट को चुन सकते हैं।
  • कंप्यूटर टेक्नोलॉजी में करियर बनाने के लिए छात्र कंप्यूटर साइंस को स्किल बेस्ड सब्जेक्ट के तौर पर सेलेक्ट कर सकते हैं।
बता दें कि, 95 प्रतिशत से ज्यादा नंबर पाने वाले ज्यादातर छात्रों ने सही समय पर सही सब्जेक्ट का चुनाव किया है। साथ ही CUET UG परीक्षा को भी ध्यान में रखते हुए छात्रों के पास सही सब्जेक्ट चुनने का मौका होता है। छात्र जो सब्जेक्ट चुनेंगे स्कूल में वही पढ़ेंगे और आगे भी उनके बेहतर भविष्य के लिए यह काम आएगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Kanika Khurana author

A Career Coach and Guidance Counsellor, Kanika brings to Times Now a unique blend of experience in the Education Sector of nearly 20 years. Blending t...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited