Board Exam Tips: इन 5 टिप्स को कर लिया फॉलो, तो बोर्ड एग्जाम में टॉपर बनना तय

follow These 5 board exam preparation tips: देशभर में कक्षा 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं जल्द ही शुरू होने वाली हैं, जिसकी डेटशीट भी राज्यों के बोर्ड द्वारा जारी की जा रही है। ऐसे में बोर्ड परीक्षा की तैयारी में कुछ टिप्स फॉलो करना जरूरी है।

Board Exam Tips

Board Exam Tips

Follow These 5 board exam preparation tips: देशभर में कक्षा 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं जल्द ही शुरू होने वाली हैं, जिसकी डेटशीट भी राज्यों के बोर्ड द्वारा जारी की जा रही है। बोर्ड परीक्षाएं शुरू होनें में कुछ ही महीने का समय बाकी है। ऐसे में बोर्ड परीक्षा की तैयारी में कुछ टिप्स फॉलो करना जरूरी है। बोर्ड एग्जाम की तैयारी के समय अगर ये टिप्स अपनाएंगे तो कम मेहनत में ही बढ़िया स्कोर कर सकेंगे। से में कुछ छात्र ऐसे भी होते हैं जो जमकर मेहनत करते हैं लेकिन फिर भी मार्क्स नहीं आते, उनके काम ये टिप्स आएंगे।

सिलेबस पूरा कर रिवीजन करें

छात्रों के लिए सबसे जरूरी है कि वे जल्द से जल्द अपने सिलेबस को कंप्लीट कर उसकी रिवीजन में जुट जाएं। अब समय सिलेबस पूरा करने का नहीं, बल्कि उसके रिवीजन का है। प्रैक्टिस पेपर से जमकर प्रैक्टिस करें और टाइम मैनेजमेंट सीखें।

इंटरनेट और फोन से दूरी

इस समय छात्रों के लिए सबसे जरूरी चीज यह है कि वे सोशल मीडिया से पूरी तरह से दूरी बना लें। इस दौरान बेहद जरूरी चीजों के लिए ही इंटरनेट और फोन का इस्तेमाल करें। अपने नोट्स बनाएं। अपने खुद का पढ़ने का स्टाइल, टाइम, तरीका फॉलो करें।

डाइट का ख्याल

छात्रों को अपनी डाइट का भी खास ख्याल रखना होगा। छात्र परीक्षा की तैयारी के दौरान हल्का भोजन करें। साथ ही अपनी डाइट में ऐसे फल शामिल करें, जिनसे ऊर्जा मिलती है।

कॉन्सेप्ट क्लियर करें

अभी केवल अपने कॉन्सेप्ट क्लियर करने पर फोकस करें और साथ ही खुश और पॉजिटिव रहें। काफी देर तक स्टडी करने के बाद गाने सुनें।

बैठने का तरीका

परीक्षा की तैयारी के समय कुर्सी-टेबल का इस्तेमाल करना। अगर आप बेड पर बैठकर पढेंगे, तो बहुत जल्दी आलस आने लगेगा। बोर्ड एग्जाम के खत्म होने तक मोबाइल फोन से ही दूरी बना लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN एजुकेशन डेस्क author

    सरकारी नौकरी हर युवा की चाह है। आईएएस, पीसीएस जैसी कई नौकरियां ऐसी हैं, जिनके मिलने के बाद करियर फर्श से अर्श तक पहुंच जाता है, या यूं कहें कि सेट हो ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited