CBSE Board Exam 2023: 6 जुलाई से शुरू हो रही सीबीएसई की यह परीक्षाएं, देखें शिड्यूल

CBSE Board Exam 2023 Date Released: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 6 जुलाई, 2023 से कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की सप्लीमेंट्री परीक्षाओं के साथ प्रैक्टिकल परीक्षा आयोजित करने जा रहा है।

cbse exam start from 6 july

6 जुलाई से शुरू हो रही सीबीएसई परीक्षाएं (image - pixabay)

CBSE Board Exam 2023: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के छात्र ध्यान दें, सीबीएसई 6 जुलाई, 2023 से कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की सप्लीमेंट्री परीक्षाओं के साथ प्रैक्टिकल परीक्षा आयोजित करने जा रहा है। इस संबंध में डिटेल में दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। इच्छुक छात्र आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाकर नोटिफिकेशन देख सकते हैं।
सप्लीमेंट्री परीक्षा एक अतिरिक्त अवसर होता है, यह उन छात्रों के लिए आयोजित की जाती है, तो अपने ग्रेड में सुधार करना चाहते हैं या बोर्ड परीक्षा को पास (यदि वे एक या अधिक विषयों में फेल हुए हैं तो) करना चाहते हैं। जो छात्र एक या अधिक विषयों में फेल हो गए हैं उन्हें सप्लीमेंट्री परीक्षा के लिए अलग से आवेदन करना पड़ता है।

पेन और पेपर मोड में होगी परीक्षा

CBSE Supplementary Exams कोई विशेष परीक्षा नहीं होती है, बल्कि उसी तरह से आयोजित की जाती है, जैसे बोर्ड की मुख्य परीक्षा आयोजित की जाती है। परीक्षाएं पेन और पेपर मोड में आयोजित की जाएंगी। CBSE Supplementary परीक्षाओं का पाठ्यक्रम नियमित बोर्ड परीक्षाओं के पाठ्यक्रम के समान होगा।
स्कूल/परीक्षा केंद्र जहां पूरक परीक्षा के दौरान व्यावहारिक परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं, वे उम्मीदवारों को दिए गए अंक और फोटो उसी दिन पोर्टल पर अपलोड करेंगे। एक बार अपलोड किए गए अंक अंतिम होंगे और उनमें किसी भी बदलाव का कोई अनुरोध स्वीकार नहीं किया जाएगा।
CBSE Supplementary Exams Result 2023 सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट - cbse.gov.in या cbseresults.nic.in पर उपलब्ध होंगे। सीबीएसई ने अभी रिजल्ट जारी होने की जानकारी नहीं दी है, लेटेस्ट अपडेट के लिए इस पेज पर बने रहें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

नीलाक्ष सिंह author

उत्तर प्रदेश की राजधानी, नवाबों के शहर लखनऊ का रहने वाला हूं। स्कूली शिक्षा, ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री सब इसी शहर से प्राप्त की। मीडिया क्ष...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited