CBSE Board Exams 2023 Date Sheet: सीबीएसई प्री बोर्ड एग्जाम की जरूरी गाइडलाइन, 15 दिसंबर से होगी परीक्षा

Delhi Schools Pre Board Exam Guidelines: दिल्ली में सरकारी स्कूलों के अंदर 15 दिसंबर से प्री बोर्ड की परीक्षा के लिए शुरुआत होने वाली है। इस प्री बोर्ड एग्जाम के आयोजन से पहले शिक्षा निदेशालय की ओर से निर्देशित कुछ गाइडलाइंस यानी दिशा-निर्देश स्कूलों के लिए जारी किए गए हैं।

Delhi Schools Exam Schedule and Guidelines

दिल्ली स्कूल प्री बोर्ड शेड्यूल और गाइडलाइन

CBSE Delhi Schools Pre Board Dates and Guidelines: दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 10वीं और 12वीं की प्री बोर्ड परीक्षा डेट्स (Delhi Schools Pre Board Exam Dates) की घोषणा बीते दिन ही कर दी गई है और दिल्ली सरकार की आधिकारिक घोषणा के अनुसार शिक्षा निदेशालय की प्री बोर्ड परीक्षा 15 दिसंबर 2022 से शुरू होगी। परीक्षाओं को सुबह और शाम की दो शिफ्ट में आयोजित किया जाएगा। शेड्यूल और शिफ्ट वार टाइमिंग को यहां पर देखा जा सकता है। इसके अलावा दिल्ली के स्कूलों में प्री बोर्ड परीक्षा के संबंध में कुछ गाइडलाइंस भी जारी की गई हैं, जिन्हें उम्मीदवार यहां पर चेक कर सकते हैं।
CBSE Pre Board Exam Dates 2023: दिल्ली सरकार की प्री बोर्ड परीक्षा डेट्स
आधिकारिक अपडेट के अनुसार, शिक्षा निदेशालय प्री बोर्ड परीक्षा 15 दिसंबर से आयोजित करेगा और यह 28 दिसंबर तक जारी रहेगी। सुबह वाली शिफ्ट में प्री बोर्ड परीक्षा को 9.30 am से 12.30 pm तक आयोजित किया जाएगा और शाम को यानी ईवनिंग शिफ्ट में यह परीक्षा 2 pm से 5 pm तक होगी।
विषयवार सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की डेटशीट (CBSE Board Exam Subject wise Date Sheet 2023) को छात्रों के साथ स्कूलों की ओर से साझा किया जाएगा। यह डेटशीट शिक्षा निदेशालय की ओर से डेट और घोषणा पर आधारित होगी।
सीबीएसई दिल्ली प्री बोर्ड परीक्षा गाइडलाइन (CBSE Pre Board Exam Guidelines)
  • दिल्ली में प्री बोर्ड परीक्षाओं से जुड़ी शिक्षा निदेशालय की गाइडलाइन की बात करें तो किसी भी छात्र को एग्जाम समय अवधि पूरी होने से पहले आंसर शीट जमा करने की अनुमति नहीं होगी।
  • एक क्लासरूम में सिर्फ 24 छात्रों को बैठने की अनुमति है, साथ ही स्कूलों के हर एग्जाम क्लासरूम में कम से कम एक निरीक्षक भी होना चाहिए।
  • स्कूलों को क्षेत्रीय वितरण केंद्रों से प्रश्न पत्र हासिल करने होंगे। समय से पहले पेपर की सील खोलने की मांग करने या फिर देर से प्रश्न पत्र लेने पहुंचने वाले स्कूलों के खिलाफ जिला उप शिक्षा अधिकारी की ओर से कार्यवाही हो सकती है।
  • गाइडलाइंस यानी स्कूलों को जारी निर्देशों के अनुसार, प्री बोर्ड परीक्षा में उपयोग ना होने वाले प्रश्न पत्रों को परीक्षा खत्म हो जाने के बाद छात्रों के बीच अभ्यास के लिए बांटा जा सकता है।
बोर्ड परीक्षा 2023 का आयोजन फरवरी महीने से अलग-अलग बोर्ड की ओर से डेटशीट और शेड्यूल के अनुसार किया जाएगा। अलग-अलग बोर्ड ने पहले ही अपने टाइम टेबल जारी कर दिए हैं। हालांकि सीबीएसई जैसे राष्ट्रीय बोर्ड की ओर से अब तक डेटशीट (CBSE Board Exam 2023 Date Sheet) की घोषणा नहीं की गई है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

प्रभाष रावत author

रक्षा और अंतर्राष्ट्रीय कूटनीतिक विषयों में विशेष रुचि रखने वाले प्रभाष रावत कुछ-ना-कुछ नया सीखते रहने में विश्वास करते हैं। बीते 5 साल से ज्यादा समय ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited