CBSE BOARD EXAM 2024: सीबीएसई बोर्ड ने जारी की अहम सूचना, 10वीं 12वीं के छात्र तुरंत पढ़ लें

CBSE BOARD EXAM 2024 LOC Correction Window Open: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई ने कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाओं के संबंध में स्कूलों के लिए एक महत्वपूर्ण सूचना जारी की है। छात्र यहां लेख के माध्यम से लेटेस्ट अपडेट देख सकते हैं।

CBSE BOARD EXAM 2024

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2024

CBSE BOARD EXAM 2024 Notice in Hindi: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई ने कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाओं के संबंध में स्कूलों के लिए एक महत्वपूर्ण सूचना जारी की है। बोर्ड ने पहले स्कूलों को उन उम्मीदवारों की सूची (एलओसी) जमा करने का निर्देश दिया था जो इस साल बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे। स्कूलों को यह सुनिश्चित करने के लिए बार-बार निर्देशित किया गया कि उल्लिखित सभी विवरणों की जांच कर लें।
केवल सुधार की अनुमति
सीबीएसई ने parikshasangam.cbse.gov.in पर LOC करेक्शन विंडो खोल दी है। हालांकि, स्कूलों को 500 रुपये का जुर्माना देना होगा। आवेदन में परिवर्तन करने के लिए प्रति छात्र 1000 रुपये देने होंगे। इसमें उम्मीदवार के नाम, पिता का नाम, माता का नाम और जन्मतिथि में कोई बदलाव की अनुमति नहीं है। उम्मीदवार के नाम में पूर्ण परिवर्तन की अनुमति नहीं होगी, केवल सुधार की अनुमति होगी।
सीबीएसई के आधिकारिक नोटिस में लिखा है, 'ऐसे अनुरोधों से पता चलता है कि एलओसी को अंतिम रूप देते समय स्कूल गंभीर नहीं थे क्योंकि एक साल पहले कक्षा नौवीं और ग्यारहवीं में पंजीकरण के दौरान छात्रों का डेटा भरा गया था। स्कूलों द्वारा उठाए गए अनुरोध को देखते हुए, बोर्ड ने परीक्षा संगम वेबसाइट के माध्यम से डेटा में सुधार का प्रस्ताव देने के लिए एक ऑनलाइन प्रणाली विकसित की है। स्कूल अपने आवंटित यूजर आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके लॉग इन कर सकते हैं।
सीबीएसई एलओसी सुधार विंडो से जुड़ी महत्वपूर्ण तिथियां
  • सुधार लिंक 4 जनवरी 2024 को सक्रिय कर दिया गया है।
  • बदलाव करने की समय सीमा 8 जनवरी, 2024 तक है।
सीएएमसी मॉड्यूल
सीएएमसी मॉड्यूल सीबीएसई, आईटी यूनिट, मुख्यालय द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया है। इस सुधार मॉड्यूल का उपयोग दसवीं और बारहवीं कक्षा के डेटा में सुधार के लिए किया जाता है। यह सुधार स्कूल द्वारा किया जाएगा और इसे अनुमोदन के लिए क्षेत्रीय अधिकारी के पास भेजा जाएगा। एक बार इसे मंजूरी मिलने के बाद इसे स्कूल एलओसी में अपडेट कर दिया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए, स्कूल ऊपर संलग्न नोटिस देख सकते हैं या आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN एजुकेशन डेस्क author

    सरकारी नौकरी हर युवा की चाह है। आईएएस, पीसीएस जैसी कई नौकरियां ऐसी हैं, जिनके मिलने के बाद करियर फर्श से अर्श तक पहुंच जाता है, या यूं कहें कि सेट हो ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited