CBSE Free Course: सीबीएसई बोर्ड 11वीं और 12वीं के छात्रों के लिए NCERT फ्री ऑनलाइन कोर्स, SWAYAM पोर्टल पर चलेगी क्लास

NCERT Free Online Course 2024: CBSE के स्वयं पोर्टल पर NCERT की तरफ से फ्री ऑनलाइन कोर्स ऑफर किए जा रहे हैं। 11वीं और 12वीं के छात्र ऑफिशियल वेबसाइट swayam.gov.in पर रजिस्ट्रेशन करके फ्री कोचिंग का लाभ उठा सकते हैं। इस बार 13वें साइकिल में NCERT की तरफ से 28 ऑनलाइन कोर्स दिए जा रहे हैं।

CBSE Free Online Course

CBSE के छात्रों को फ्री कोर्स

CBSE Board Free Course 2024: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की तरफ से कक्षा 11वीं और 12वीं के छात्रों के लिए अच्छी खबर है। सीबीएसई बोर्ड 11वीं और 12वीं के छात्रों को NCERT के फ्री ऑनलाइन कोर्स करने का मौका मिलेगा। NCERT Free Online Course सीबीएसई बोर्ड के छात्रों को करने का मौका मिलेगा। छात्रों को इसका लाभ डायरेक्ट मिलने वाला है।
CBSE के स्वयं पोर्टल पर NCERT Free Course पहले भी चल चुके हैं। इस बार 13वें साइकिल में NCERT की तरफ से 28 ऑनलाइन कोर्स दिए जा रहे हैं। इसमें 11वीं और 12वीं के छात्रों को मौका मिलेगा।

NCERT Free Course में इन 11 विषयों की पढ़ाई

एनसीईआरटी के फ्री कोर्स में 11वीं और 12वीं के छात्रों को मौका मिलेगा। इसमें अकाउंटेंसी, बायोलॉजी, बिजनेस स्टडीज, कैमिस्ट्री, इकोनॉमिक्स, जियोग्राफी, मैथ्स, फिजिक्स, साइकोलॉजी, इंग्लिश और सोशियोलॉजी सब्जेक्ट की क्लासेस चलेंगी।
NCERT की तरफ से शुरू होने वाले इन कोर्स के लिए 22 अप्रैल 2024 से क्लासेस शुरू हो गई हैं। इसमें क्लासेस 30 सितंबर 2024 तक चलेंगी। इस कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसमें आवेदन प्रक्रिया 1 सितंबर 2024 को बंद हो जाएगी।

कैसे करें रजिस्ट्रेशन?

  • 11वीं और 12वीं के छात्र रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट swayam.gov.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट की होम पेज पर Latest Updates के लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद NCERT Free Online Course Application के लिंक पर जाना होगा।
  • अगले पेज पर मांगी गई डिटेल्स से रजिस्ट्रेशन कर लें।
  • रजिस्ट्रेशन के बाद एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं।
एनसीईआरटी की तरफ से ऑफर होने वाले इस कोर्स को SWAYAM MOOCs के तहत चलाया जाएगा। इसमें छात्रों को फ्री में पढ़ाई करने का मौका मिलेगा। इसमें फ्री वीडियो क्लासेस, क्लास रिकॉर्डिंग, स्टडी मैटेरियल, सेल्फ असेस्मेंट टूल्स और ऑनलाइन डिस्कशन जैसी सुविधाएं मिलेंगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN एजुकेशन डेस्क author

    सरकारी नौकरी हर युवा की चाह है। आईएएस, पीसीएस जैसी कई नौकरियां ऐसी हैं, जिनके मिलने के बाद करियर फर्श से अर्श तक पहुंच जाता है, या यूं कहें कि सेट हो ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited