CBSE Chairman IAS Rahul: सीबीएसई में बदलाव, जानें कौन हैं नए चेयरमैन IAS राहुल सिंह

New Chairman of CBSE: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) में बड़ा बदलाव हुआ है। आईएएस ऑफिसर राहुल सिंह को सीबीएसई बोर्ड का नया चेयरमैन बनाया गया है। इससे पहले IAS निधि छिब्बर सीबीएसई की हेड थीं।

CBSE Office

सीबीएसई के नए चेयरमैन

CBSE Board New Chairman: एक ओर जहां सीबीएसई बोर्ड 10वीं की परीक्षा खत्म होने के बाद रिजल्ट का इंतजार हो रहा है। वहीं, दूसरी ओर सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) में बड़ा बदलाव हुआ है। आईएएस ऑफिसर राहुल सिंह को सीबीएसई बोर्ड का नया चेयरमैन बनाया गया है। इससे पहले IAS निधि छिब्बर सीबीएसई की हेड थीं।
भारत सरकार की तरफ से टॉप लेवल पर प्रशासनिक फेरबदल हुए हैं। इसमें सीबीएसई को नया चेयरमैन भी मिला है। इस कड़ी में आईएएस राहुल सिंह को CBSE की कमान मिली है। आइए जानते हैं IAS Rahul Singh कौन हैं।

कौन हैं IAS Rahul Singh?

सीबीएसई अध्यक्ष निधि छिब्बर की जगह अब राहुल सिंह को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की पूरी जिम्मेदारी मिली है। इससे पहले राहुल सिंह कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (DoPT) में अतिरिक्त सचिव के पद पर कार्यरत थे। वह भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) 1996 बैच के बिहार कैडर के आईएएस ऑफिसर हैं। कार्मिक मंत्रालय द्वारा जारी एक आदेश के बाद उन्हें CBSE का नया चेयरमैन बनाया गया है।
आदेश में यह भी बताया गया है कि पूर्व सीबीएसई चेयरमैन निधि छिब्बर को 24 मार्च 2024 के बाद एक वर्ष के लिए अतिरिक्त सचिव के पद और वेतनमान पर Niti Ayog में सलाहकार के रूप में नियुक्त किया जाएगा। इसके लिए उनके केंद्रीय प्रतिनियुक्ति कार्यकाल को एक वर्ष बढ़ाया जाएगा।

UPSC 1996 बैच के ऑफिसर

आईएएस राहुल सिंह यूपीएससी 1996 बैच के ऑफिसर हैं।उनकी जगह यूपीएससी 1994 बैच के असम-मेघालय कैडर के आईएएस अधिकारी एपी दास जोशी को कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (DoPT) में अतिरिक्त सचिव बनाया गया है। परमाणु ऊर्जा विभाग में अतिरिक्त सचिव और वित्तीय सलाहकार राजीव कुमार मित्तल को जल शक्ति मंत्रालय के अंतर्गत राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन का महानिदेशक नियुक्त किया गया है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN एजुकेशन डेस्क author

    सरकारी नौकरी हर युवा की चाह है। आईएएस, पीसीएस जैसी कई नौकरियां ऐसी हैं, जिनके मिलने के बाद करियर फर्श से अर्श तक पहुंच जाता है, या यूं कहें कि सेट हो ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited