CBSE Class 10 Science Sample Paper 2023: सीबीएसई 10वीं एग्जाम की तैयारी कर दें तेज, इस डायरेक्ट लिंक से डाउनलोड करें साइंस सैंपल पेपर

CBSE Class 10 Science Sample Paper 2023: सीबीएसई 10वीं एग्जाम फरवरी 2023 में शुरू होने वाले हैं। परीक्षा की सटीक तारीख भी जल्द ही जारी कर दी जाएगी। ऐसे में स्टूडेंट्स अभी से परीक्षा की तैयारी शुरू कर दें। यहां आपको सीबीएसई 10वीं साइंस सैंपल पेपर का डायरेक्ट लिंक उपलब्ध करवाया गया है, जिसकी मदद से आप आसानी से सैंपल पेपर चेक करके डाउनलोड कर सकते हैं।

CBSE 10th Science Sample Paper

सीबीएसई 10वीं सैंपल पेपर 2023

CBSE Class 10 Science Sample Paper 2023 with Solutions and PDF: सीबीएसई 10वीं परीक्षा में अब केवल कुछ ही दिन बचे हैं। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की ओर से हाईस्कूल की परीक्षा की सटीक तारीख का ऐलान किसी भी वक्त किया जा सकता है। जिसके बाद स्टूडेंट्स बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in से सीबीएसई 10वीं डेटशीट 2022 डाउनलोड कर सकते हैं।
CBSE 10th Exam 2023 Date Sheet: फरवरी में होगी परीक्षा
सीबीएसई ने पिछले साल के नतीजे घोषित करते समय ही यह साफ कर दिया था कि अगले सत्र की बोर्ड परीक्षा का आयोजन 15 फरवरी 2023 से किया जाएगा। वहीं, इस साल परीक्षा केवल एक बार ही होगी। इससे पहले देशभर में बढ़ते कोविड 19 महामारी की वजह से परीक्षा दो टर्म में हुई थी और सिलेबस भी कम कर दिया गया था। हालांकि, इस साल ऐसा नहीं होगा।
CBSE 10th Sample Paper 2023: तैयारी कर दें तेज
अगर आप भी इस साल सीबीएसई 10वीं की परीक्षा देने जा रहे हैं तो अभी से अलर्ट हो जाइए। चूंकि, परीक्षा में अब दो महीने ही बचे हुए हैं। ऐसे में साइंस जैसे कठिन विषय की तैयारी अभी से शुरू कर दें। इसके लिए ज्यादा से ज्यादा सैंपल पेपर हल करें। ऐसा करने से स्टूडेंट्स को अपनी गलतियों का पता चलेगा और समय रहते सुधार भी कर सकेंगे। स्टूडेंट्स बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर इन स्टेप्स से सीबीएसई 10वीं साइंस सैंपल पेपर 2023 डाउनलोड कर सकते हैं।
How to download CBSE Class 10th Science Sample Paper 2023: ऐसे डाउनलोड करें सैंपल पेपर
  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट cbseacademic.nic.in पर जाएं।
  • फिर होम पेज पर Sample Question Paper के टैब पर जाएं और SQP 2022-23 पर क्लिक करें।
  • इसके बाद Class X पर जाएं और Science विषय पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने सैंपल पेपर का एक पीडीएफ खुल जाएगा।
  • स्टूडेंट्स इस पीडीएफ को डाउनलोड करके प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं।
CBSE 10th Exam 2023: लाखों स्टूडेंट्स शामिल
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस साल सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के लिए लगभग 34 लाख स्टूडेंट्स ने आवेदन किया है। ‌जिसमें, 10वीं परीक्षा में 18 लाख और 12वीं परीक्षा में 16 लाख स्टूडेंट्स शामिल होंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

अंकिता पांडे author

मैं अंकिता पान्डे Timesnowhindi.com जुड़ी हूं । मैं उत्तर प्रदेश के छोटे से शहर प्रतापगढ़ में पली बढ़ी हूं। शुरुआती पढ़ाई लिखाई भी वहीं रहकर हुई। ज...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited