CBSE Date Sheet 2025: CBSE ने जारी किया सर्दियों में होने वाली प्रैक्टिकल परीक्षा का शेड्यूल

CBSE Announced Practical Exam Schedule for Winter Bound Schools: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर सर्दियों में होने वाली शीतकालीन परीक्षाओं के लिए कक्षा 10वीं व 12वीं के छात्रों के लिए प्रैक्टिकल परीक्षा का शिड्यूल जारी कर दिया है। छात्र यहां से परीक्षा की तिथियां नोट करें।

CBSE Date Sheet 2025

सीबीएसई डेट शीट 2025 (image - canva)

CBSE Announced Practical Exam Schedule for Winter Bound Schools: सीबीएसई बोर्ड के छात्र छात्राएं ध्यान दें, प्रैक्टिकल परीक्षा की घड़ी नजदीक आ चुकी है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कक्षा 10वीं व 12वीं के छात्रों के लिए सर्दियों में होने वाली शीतकालीन परीक्षाओं के लिए शिड्यूल जारी कर दिया है। इस शिड्यूल को आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जारी किया गया है। छात्र यहां से परीक्षा की तिथियां नोट करें।
घोषणा के अनुसार, प्रैक्टिकल परीक्षाएं 5 नवंबर से 5 दिसंबर 2024 तक आयोजित की जाएंगी। प्रैक्टिकल तिथियों के अलावा, छात्र ऑनलाइन प्रकाशित परीक्षाओं के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (standard operating procedures) और दिशानिर्देश (guidelines) भी पा सकते हैं।
क्या लिखा है आधिकारिक नोटिस में
The Practical Examination/Projects/Internal Assessment for the session 2024-25 for classes X and XII for winter-bound schools will be conducted from November 5, 2024 (Tuesday) to December 5, 2024 (Thursday)
आधिकारिक नोटिस का अनुवाद
आधिकारिक नोटिस में कहा गया है, "कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए सत्र 2024-25 के लिए प्रैक्टिकल परीक्षा/ प्रोजेक्ट/ आंतरिक मूल्यांकन 5 नवंबर 2024 (मंगलवार) से 5 दिसंबर 2024 (गुरुवार) तक आयोजित किया जाएगा।"

CBSE Date Sheet 2025 Class 10

इसके अलावा, बोर्ड के परीक्षा उपनियमों और स्टडी प्लान (Bye-Laws and Scheme of Studies) में उल्लिखित अनुसार, भारत और विदेश में सभी संबद्ध स्कूलों के लिए व्यावहारिक मूल्यांकन (practical assessments) 1 जनवरी, 2025 से शुरू होने वाले हैं। हालांकि, मौसमी परिस्थितियों के कारण सर्दियों में चलने वाले स्कूलों के जनवरी भर बंद रहने का अनुमान है।

CBSE Date Sheet 2025 Class 12

परीक्षा का आयोजन अच्छे से हो सके इसके लिए सर्दियों में चलने वाले स्कूलों को विशिष्ट दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा, जिसमें उम्मीदवारों की अंतिम सूची तैयार करना, यह सुनिश्चित करना कि केवल ऑनलाइन उम्मीदवारों की सूची (LOC) में शामिल लोग ही भाग लें, क्षेत्रीय कार्यालय के माध्यम से बाहरी परीक्षकों और पर्यवेक्षकों की व्यवस्था करना और व्यावहारिक परीक्षा सामग्री का समय पर पूरा होना और भेजना सुनिश्चित करना शामिल है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। एजुकेशन (Education News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

नीलाक्ष सिंह author

उत्तर प्रदेश की राजधानी, नवाबों के शहर लखनऊ का रहने वाला हूं। स्कूली शिक्षा, ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री सब इसी शहर से प्राप्त की। मीडिया क्ष...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited