CBSE ने आगे बढ़ाई 9वीं और 11वीं डेटा जमा करने की डेट, 15 अक्टूबर तक cbse.gov.in पर रजिस्ट्रेशन

CBSE 9th and 11th Registration Update: सीबीएसई बोर्ड की ओर से कक्षा 9वीं और 11वीं के छात्रों के लिए रजिस्ट्रेशन डेटा सब्मिट करने की लास्ट डेट आगे बढ़ा दी गई है। सीबीएसई से जुड़े स्कूलों को छात्रों के लिए रजिस्टर करना होगा और निर्धारित कार्यक्रम समय सीमा के अंदर पंजीकरण डेटा जमा करना होगा।

cbse last date for 9th and 11th registration

CBSE registration last date

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई ने कक्षा 9वीं और 11वीं के छात्रों के लिए रजिस्ट्रेशन डेटा जमा करने की लास्ट डेट आगे बढ़ा दी है। सीबीएसई 2023 कक्षा 9वीं और 11वीं के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया अब आधिकारिक वेबसाइट- cbse.gov.in पर 15 अक्टूबर तक आयोजित की जाएगी। सीबीएसई 9वीं और 11वीं पंजीकरण प्रक्रिया उन छात्रों के लिए महत्वपूर्ण है जो सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं क्योंकि सीबीएसई केवल पहले से रजिस्टर छात्रों को ही अनुमति देता है।
सीबीएसई ने शुक्रवार को कई स्कूलों से अभ्यावेदन प्राप्त करने के बाद कक्षा 9वीं और 11वीं के लिए सीबीएसई रजिस्ट्रेशन डेट बढ़ाने की घोषणा की। सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों को छात्रों का डेटा रजिस्ट्रेशन करना होगा और पोर्टल पर पूछे गए विवरण के अनुसार उम्मीदवार का नाम, माता-पिता का नाम, हस्ताक्षर, फोटो और अन्य जानकारी जैसे रजिस्टर डेटा को जमा करना होगा।
बोर्ड पंजीकरण पर सीबीएसई दिशा निर्देशों के अनुसार, स्कूलों को डेटा की व्यक्तिगत प्रविष्टि की ओर से या ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रणाली की ओर से प्रदान की गई विधिवत भरी एक्सेल शीट को अपलोड करके रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा करना जरूरी है।
सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्टर होने वाले छात्रों को निर्धारित रजिस्ट्रेशन फीस का भुगतान करना होगा। कक्षा 9वीं के लिए पंजीकरण करने वाले भारत के छात्रों को 300 रुपये सीबीएसई शुल्क का भुगतान करना होगा, जबकि विदेशों में छात्रों को 500 रुपये का भुगतान करना होगा। कक्षा 11वीं के लिए रजिस्टर करने वाले भारतीय छात्रों को 300 रुपये भुगतान देना होगा। विदेश से छात्रों के लिए 600 रुपये का भुगतान करना होगा।
यहां पर यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि छात्रों को रजिस्ट्रेशन फीस के भुगतान से छूट दी गई है। सीबीएसई रजिस्ट्रेशन के लिए 2000 रुपये की अतिरिक्त फीस 16 अक्टूबर से 30 अक्टूबर 2022 तक होगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited