CBSE Open Book Exam: बिग अपडेट! अब सीबीएसई आयोजित करेगा ओपन बुक एग्जाम, ले जा सकेंगे किताबें और नोट्स

CBSE Open Book Exam, CBSE Open Book Examination 9 to 12:सेंट्रल बोर्ड ऑफ स्कूल एग्जामिनेशन ओपन बुक एग्जाम पर विचार कर रहा है। बोर्ड के करीबी सूत्रों की मानं तो जल्द ही इसे लागू किया जाएगा। हालांकि इसे लेकर बोर्ड ने अभी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की है।

CBSE Open Book Exam, CBSE Board Open Book Examination

CBSE Open Book Exam: सीबीएसई ओपन बुक एग्जाम

CBSE Open Book Exam, CBSE Open Book Examination: सीबीएसई बोर्ड के छात्रों के लिए बड़ी (CBSE Open Book Exam) खबर है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ओपन बुक एग्जाम पर विचार कर (CBSE Open Book Examination) रहा है। सीबीएसई ने कक्षा 9वीं से 12वीं (CBSE Plan to Open Book Examination 9 to 12) तक के लिए ओपन बुक का प्रस्ताव रखा है, जो नवंबर तक प्रयोगिक स्तर पर शुरू किया जा (Open Book Exam System) सकता है। इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद, छात्रों को परीक्षा हॉल में नोट्स, किताबें व स्टडी मैटेरियल जैसी सहायक पुस्तिका ले जाने की अनुमति दे दी जाएगी।
सूत्रों की मानें तो नवंबर के अंत तक सीबीएसई के इस प्रस्ताव को मंजूरी मिल सकती है। हालांकि इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। यहां आप जान सकते हैं कि क्या होता है ओपन बुक एग्जाम सिस्टम? क्या है ओपन बुक एग्जाम के फायदे? कब लागू किया जाएगा ओपन बुक एग्जाम सिस्टम

Open Book Exam Kya Hota Hai: क्या है ओपन बुक एग्जाम सिस्टम

बता दें ओपन बुक एग्जाम (Open Book Exam) सिस्टम के दौरान छात्रों को परीक्षा हॉल में संबंधित विषय की किताबें, नोट्स व अन्य सहायक पुस्तिका ले जाने की अनुमति होती है। प्रश्नपत्र में पूछे गए प्रश्नों का जवाब वह अपनी किताब या नोट्स से देखकर दे सकेंगे। हालांकि यह भी आसान नहीं होता है। सामान्य तौर पर एग्जाम हॉल में छात्रों को एडमिट कार्ड व आईडी कार्ड के अलावा कुछ भी ले जाने की अनुमति नहीं होती है। अब छात्रों का सवाल है कि आखिर ओपन बुक सिस्टम कब से लागू किया जाएगा। यहां आप जान सकते हैं।

CBSE Open Book Examination Date: कब लागू किया जाएगा ओपन बुक एग्जाम

बोर्ड के सूत्रों की मानें तो पायलट रन पर इस प्रोजेक्ट को नवंबर के अंत तक या फिर दिसंबर के पहले सप्ताह में लागू करने का प्रस्ताव है। रिपोर्ट्स के अनुसार कक्षा 9वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए मैथ्स, साइंस और इंग्लिश विषयों के लिए ओपन बुक एग्जाम आयोजित करवाया जाएगा।इसके बाद मूल्यांकन के आधार पर तय किया जाएगा कि इसे लागू करना चाहिए या नहीं।

CBSE Open Book Examination Pattern: क्या बदल सकता है परीक्षा का पैटर्न

विशेषज्ञों की मानें तो यदि ओपन बुक एग्जाम लागू होता है तो परीक्षा पैटर्न में बदलाव की संभावना अधिक रहेगी। क्योंकि यदि छात्रों को परीक्षा हॉल में किताबें व नोट्स ले जाने की अनुमति दी जाएगी तो पेपर का स्तर कठिन किया जा सकता है। हालांकि बोर्ड ने इस पर किसी प्रकार की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN एजुकेशन डेस्क author

    सरकारी नौकरी हर युवा की चाह है। आईएएस, पीसीएस जैसी कई नौकरियां ऐसी हैं, जिनके मिलने के बाद करियर फर्श से अर्श तक पहुंच जाता है, या यूं कहें कि सेट हो ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited