Board Exam Results 2024: कब जारी होगा यूपी, एमपी, राजस्थान, झारखंड और हरियाणा बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट

CBSE, UP, MP, Rajasthan, Jharkhand, Haryana Board Result 2024 Date, Kab Aayega:: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड समेत सभी राज्यों के बोर्ड 10वीं 12वीं परीक्षा का रिजल्ट जारी करने के लिए तेजी से तैयारी कर रहे हैं। यहां आप अप्रैल और मई माह में जारी होने वाले यूपी, एमपी, राजस्थान, झारखंड, हरियाणा और सीबीएसई बोर्ड के रिजल्ट की संभावित तारीख जान सकते हैं।

UP, MP, Rajasthan, Jharkhand Board Result 2024 Date, Kab Aayega.

UP, MP, Rajasthan, Jharkhand Board Result 2024 Date, Kab Aayega.

CBSE, UP, MP, Rajasthan, Jharkhand, Haryana Board Result 2024 Date, Kab Aayega: बिहार बोर्ड 10वीं 12वीं का रिजल्ट जारी हो (UP Board Result 2024) चुका है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने 23 मार्च को इंटरमीडिएट का रिजल्ट घोषित (MP Board Result 2024 Date) किया था। जबकि हाईस्कूल के नतीजे 31 मार्च जारी किए गए थे। बोर्ड ने परीक्षा की समाप्ति के साथ महज 1 माह के भीतर परिणाम घोषित कर एक नया रिकॉर्ड बनाया है। वहीं उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) जल्द ही हाईस्कूल व इंटर का रिजल्ट जारी करने जा रहा है।
यूपी बोर्ड की परीक्षा के लिए कुल 55 लाख से अधिक छात्रों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया था। इसी के साथ राजस्थान, मध्य प्रदेश, झारखंड और गुजरात बोर्ड के छात्रों के रिजल्ट का इंतजार भी जल्द ही खत्म होने वाला है। यहां आप अप्रैल और मई माह में जारी होने वाले बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट की संभावित तारीख जान (Jharkhand Board Result) सकते हैं।

CBSE 10th 12th Result 2024 Date: सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट

सीबीएसई बोर्ड 10वीं की परीक्षा 15 फरवरी से 13 मार्च तक थी। जबकि 12वीं की परीक्षा 15 फरवरी से 2 अप्रैल 2024 निर्धारित थी। परीक्षा में कुल 39 लाख छात्रों ने भाग लिया था। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन पिछली बार की तरह इस बार भी मई के दूसरे सप्ताह तक रिजल्ट जारी कर देगा। छात्र ऑफिशियल साइट cbse.nic.in, cbseresults.nic.in पर अपना परिणाम चेक कर सकेंगे।

UP Board 10th 12th Result 2024: कब जारी होगा यूपी बोर्ड का रिजल्ट

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन कार्य पूरा कर लिया है। साथ ही अंकों को साइट पर अपलोड करने की प्रक्रिया भी लगभग पूरा कर ली गई है। करीबी सूत्रों की मानें तो 25 अप्रैल तक रिजल्ट की घोषणा कर दी जाएगी। हालांकि यूपीएमएसपी ने रिजल्ट की तारीख और समय को लेकर कोई पुष्टि नहीं की है। छात्रों से अनुरोध है कि upresults.nic.in, upmsp.edu.in, upmspresults.up.nic.in पर नजर बनाए रखें। साथ ही बोर्ड के सचिव दिब्यकांत शुक्ला के ट्वीटर अकाउंट पर विजिट करते रहें। नतीजे जारी होते ही यहां छात्रों को सूचित कर दिया जाएगा।

MP Board Result 2024 Date: एमपी बोर्ड 10वीं 12वीं रिजल्ट डेट

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मण्डल 10वीं के 9 लाख व 12वीं के 7 लाख से ज्यादा छात्रों के रिजल्ट का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है। एमपीबीएसई इस माह बोर्ड परीक्षा के नतीजे घोषित कर देगा। छात्र ऑफिशियल साइट mpbse.nic.in, mpresults.nic.in पर जाकर रोल नंबर वाइज अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे।

Jharkhand Board 10th 12th Result 2024: झारखंड बोर्ड 10वीं 12वीं रिजल्ट डेट

झारखंड एकेडमिक काउंसिल हाईस्कूल व इंटरमीडिएट का रिजल्ट अप्रैल के अंतिम सप्ताह तक या फिर मई के पहले सप्ताह में जारी कर सकता है। झारखंड हाईस्कूल की परीक्षा 6 फरवरी से शुरू हुई थी। जबकि 12वीं की परीक्षा 6 फरवरी 26 फरवरी 2024 तक थी। परीक्षा के लिए कुल 7.50 लाख छात्रों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया था। उम्मीद है कि जल्द ही छात्रों के रिजल्ट का इंतजार खत्म हो जाएगा। स्टूडेंट ऑफिशियल वेबसाइट jac.jharkhand.gov.in पर रोल नंबर व डेट ऑफ बर्थ के जरिए अपना परिणाम चेक कर सकेंगे।

Rajasthan Board Result 2024 Date: कब जारी होगा राजस्थान बोर्ड का रिजल्ट

राजस्थान बोर्ड 10वीं की परीक्षा 7 मार्च से 30 मार्च तक निर्धारित थी। जबकि 12वीं की परीक्षाएं 29 फरवरी से 4 अप्रैल 2024 तक निर्धारित थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक एग्जाम खत्म होने के साथ तुरंत मूल्यांकन कार्य प्रारंभ हो गया था। उम्मीद है कि अगले माह यानी मई में नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे। छात्रों से अनुरोध है कि ऑफिशियल साइट पर विजिट करते रहें और टाइम्स नाउ नवभारत के एजुकेशन सेक्शन सेल जुड़े रहें। रिजल्ट से संबंधित कोई भी नोटिफिकेशन जारी होते ही आपको यहां सबसे पहले सूचित किया जाएगा।

Haryana Board 10th 12th Result 2024: हरियाणा बोर्ड 10वीं 12वीं रिजल्ट

हरियाणा बोर्ड 10वीं की परीक्षा 27 फरवरी से 26 मार्च 2024 तक थी। जबकि 12वीं की परीक्षाएं 27 फरवरी से 2 अप्रैल 2024 तक थी। बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन, हरियाणा हाईस्कूल की परीक्षा के लिए कुल 3 लाख 3 हजार 869 छात्रों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया था। वहीं अब छात्रों के रिजल्ट का इंतजार खत्म होने वाला है। उम्मीद है कि मई में परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। छात्र ऑफिशियल वेबसाइट bseh.org.in पर अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN एजुकेशन डेस्क author

    सरकारी नौकरी हर युवा की चाह है। आईएएस, पीसीएस जैसी कई नौकरियां ऐसी हैं, जिनके मिलने के बाद करियर फर्श से अर्श तक पहुंच जाता है, या यूं कहें कि सेट हो ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited