CG TET Result 2022: इस दिन जारी होंगे सीजी टीईटी के परिणाम, डाउनलोड करें कटऑफ लिस्ट

CG TET Result 2022: छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा का रिजल्ट इस सप्ताह के अंत तक जारी हो सकता है। रिजल्ट जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट vyapam.cgstate.gov.in पर उपलब्ध करवा दिया जाएगा। परीक्षा 18 सितंबर 2022 को दो पालियों में आयोजित की गई थी। इसके लिए करीब 8 लाख अभ्यर्थियों ने अपना पंजीकरण करवाया था।

CG TET Result 2022

यहां चेक करें सीजी टीईटी का रिजल्ट

मुख्य बातें
  • इस सप्ताह के अंत तक जारी होंगी सीजी टीईटी के परिणाम।
  • 18 सितंबर 2022 को आयोजित की गई थी परीक्षा।
  • लेवल 1 और लेवल 2 परीक्षा का रिजल्ट एकसाथ होगा जारी।
CG TET Result 2022, vyapam.cgstate.gov.in: सीजी टीईटी 2022 परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर है। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल किसी भी वक्त शिक्षक पात्रता परीक्षा का रिजल्ट जारी कर सकता है। हाल ही में बोर्ड ने छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा की अस्थायी उत्तर कुंजी जारी की थी। यहां आपत्ति दर्ज करवाने के लिए उम्मीदवारों को 12 अक्टूबर तक का समय दिया गया था। बोर्ड के एक करीबी सूत्र ने बताया कि शिक्षा मंडल ने आपत्तियों का निपटारा करने के बाद फाइनल फाइनल आंसर की तैयार कर ली है। साथ ही रिजल्ट जारी करने की तैयारी भी लगभग पूरी होने वाली है। उम्मीद है कि इस सप्ताह के अंत तक रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। परिणाम घोषित होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट vyapam.cgstate.gov.in पर उपलब्ध करवा दिया जाएगा।
बता दें इस बार छत्तीसगढ़ टीईटी परीक्षा 18 सितंबर 2022 को दो पालियों में आयोजित की गई थी। पहली पाली की परीक्षा सुबह 09 बजकर 30 मिनट से दोपहर 12:15 तक निर्धारित थी, जबकि दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2 बजे से 4 बजकर 45 मिनट तक निर्धारित थी। पेपर 1 के लिए कुल 4 लाख 16 हजार 927 अभ्यर्थियों ने अपना पंजीकरण करवाया था, वहीं पेपर 2 के लिए कुल 3 लाख 64 हजार 38 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था।
टीईटी परीक्षा को क्वालीफाई करने वाले अभ्यर्थी प्रदेश सरकार के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षक की भर्ती के लिए पात्र माने जाएंगे। रिजल्ट जारी होने के बाद, अभ्यर्थी अपने लॉगिन क्रेडेंशियल के माध्यम से नीचे दिए गए आसान स्टेप के तहत अपना परिणाम चेक कर सकते हैं।
CG TET Result 2022, ऐसे करें चेक
  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट vyapam.cgstate.gov.in पर जाएं।
  • होमपेज पर जाकर CG TET Paper 1 & Paper 2 Result 2022 लिंक पर क्लिक करें।
  • यहां अपना पंजीकरण संख्या व पासवर्ड दर्ज करें।
  • रिजल्ट आपके सक्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा।
  • नीचे डाउनलोड पर क्लिक कर इसे डेक्सटॉप पर सेव कर लें।
लेवलर 1 और लेवल 2 का रिजल्ट एकसाथ जारी किया जाएगा। हालांकि अभी रिजल्ट से संबंधित कोई आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है। इससे संबंधित अधिसूचना जारी होते ही आपको सबसे पहले यहां सूचित किया जाएगा।
CG TET Cut Off 2022, देखें संभावित कटऑफ
सीजी टीईटी के संभावित कटऑफ की बात करें, तो परीक्षा क्वालीफाई करने के लिए सामान्य वर्ग (General Category) के उम्मीदवारों को 150 में से 90 अंक चाहिए होंगे। वहीं ओबीसी वर्ग के लिए 85 मार्क्स निर्धारित किया जाएगा। जबकि अनुसूचित जाति (SC) के लिए 80 मार्क्स और अनुसूचित जनजाति (ST) के अभ्यर्थियों को 75 मार्क्स लाना अनिवार्य होगा। हालांकि इस पर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।
महत्वपूर्ण जानकारी
बता दें पहले टीईटी के सर्टिफिकेट की वैधता मात्र 7 वर्ष होती थी, लेकिन केंद्र सरकार द्वारा अब इसे आजीवनकाल के लिए वैध कर दिया गया है। ध्यान रहे यदि इस बार आपके टीईटी की परीक्षा में कम मार्क्स आ जाते हैं, तो निराश होने की जरूरत नहीं है। छत्तीसगढ़ शिक्षा मंडल प्रत्येक वर्ष टीईटी की परीक्षा आयोजित करता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

आदित्य सिंह author

मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम की नगरी अयोध्या का रहने वाला हूं। लिखने-पढ़ने का शौकीन, राजनीति और शिक्षा से जुड़े मुद्दों में विशेष रुचि। साथ ही हेल्...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited