Chhath Puja School Holiday 2023: छठ पूजा कब है, जानें किन राज्यों के स्कूलों में है अवकाश

Chhath Puja School Holiday 2023: छठ पूजा आने को है, यह एक चार दिवसीय त्योहार है जो सूर्य देव की पूजा के लिए समर्पित है। त्योहार को देखते हुए कुछ स्कूलों ने दो दिन की छुट्टियां घोषित कर दी हैं। देखें कहां कहां है छुट्टियां

Chhath puja School Closed

छठ पूजा कब है, जानें किन राज्यों के स्कूलों में है अवकाश

Chhath Puja School Holiday 2023: छठ पूजा आनी वाली है, यह एक चार दिवसीय त्योहार है जो सूर्य देव की पूजा के लिए समर्पित है। इस बार छठ पूजा पंचांग के अनुसार (Chhath Puja 2023 Date) 17 नवंबर से शुरू होकर 20 नवंबर को समाप्त होगी। त्योहार को देखते हुए कुछ स्कूलों ने दो दिन की छुट्टियां घोषित कर दी हैं। देखें कहां कहां रहेगा स्कूल बंद कब तक रहेगी छुट्टियां

कब है छठ पूजा की छुट्टी - Chhath Puja Kab Hai

इस साल छठ पूजा की छुट्टियां (Chhath Puja School Holiday) 19 नवंबर और 20 नवंबर हैं। इस मौके पर बिहार, उत्तर प्रदेश, झारखंड, पश्चिम बंगाल और दिल्ली राज्यों ने स्कूलों को बंद रखने की घोषणा की है। ध्यान रहे, छठ पूजा का अवसर राजपत्रित छुट्टियों की सूची में सूचीबद्ध नहीं है, इसलिए ज्यादातर स्कूल अपने अनुसार छुट्टियां देते हैं।
इस वर्ष 24 नवंबर को पड़ने वाला गुरु तेग बहादुर का शहीदी दिवस एक प्रतिबंधित अवकाश है और 27 नवंबर को पड़ने वाली गुरु नानक जयंती एक राजपत्रित अवकाश है।
छठ पूजा एक तरह से त्योहार से कम नहीं है और इसकी ऐतिहासिक जड़ें भारतीय उपमहाद्वीप से जुड़ी हैं। यह विशेष रूप से उत्तर प्रदेश, झारखंड, बिहार, मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल राज्यों में बड़े उत्साह और उमंग के साथ मनाया जाता है। इसकी तैयारी के लिए विशेष आयोजन किया जाता है, जिसके लिए समय की आवश्यकता होती है, ऐसे में जिन राज्यों में यह पूजा मनाई जाती है वहां के स्कूल अपने स्तर पर स्कूल बंद की घोषणा करते हैं, लेकिन यह पूरे देश (Is Chhath Puja Gazetted Holiday) में नहीं मनाई जाता।
छठ पूजा कुछ राज्यों में बेहद धूमधाम से मनाया जाता है, लेकिन जिन राज्यों में इसे मनाने वालों की संख्या अधिक होती है, वहां भी स्कूल छुट्टियों की घोषणा कर देते हैं, इसलिए जरूरी है कि आप अपने स्कूल से सुनिश्चित कर लें कि छठ पूजा पर अवकाश को लेकर क्या निर्णय है, या फिर आप डीएम के आदेश पर भी नजर रख सकते हैं।

छठ पूजा में क्या होता है - Chhath Puja me kya hota hai

त्योहार के अनुष्ठानों में जीवन में सभी आशीर्वादों के लिए आभार व्यक्त करने के लिए छठ पूजा के दौरान सूर्य देवता की पूजा व प्रार्थना की जाती है। छठ पूजा का त्योहार भगवान सूर्य की बहन छठी मैया और देवी प्रकृति के छठे रूप को समर्पित है।

कब होती है छठ पूजा - Kab Hai Chhath Puja

यह त्योहार हिंदू कैलेंडर के अनुसार दीपावली के छह दिन बाद कार्तिक या विक्रम संवत के चंद्र महीने के छठे दिन मनाया जाता है। (Chhath Puja Holiday) छठ पूजा के चार दिवसीय उत्सव में पवित्र स्नान, उपवास और जल संयम, पानी में खड़े होकर उगते और डूबते सूर्य को प्रसाद और अर्घ्य देना शामिल है। भक्त नदी तट तक पदयात्रा भी करते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

नीलाक्ष सिंह author

उत्तर प्रदेश की राजधानी, नवाबों के शहर लखनऊ का रहने वाला हूं। स्कूली शिक्षा, ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री सब इसी शहर से प्राप्त की। मीडिया क्ष...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited