Chhattisgarh Board Exam 2024: साल में दो बार होगी छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षा, जानें कब-कब होगा एग्जाम

CGBSE Chhattisgarh Board Exam Twice: छत्तीसगढ़ बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CGBSE) की तरफ से साल में दो बार बोर्ड परीक्षा आयोजित की जाएगी। छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए परीक्षा साल में दो बार होगी। दूसरी बार रजिस्ट्रेशन करने पर सब्जेक्ट में बदलाव नहीं कर सकते हैं।

CGBSE 10th 12th Twice

Chhattisgarh Board Exam 2024

CGBSE Chhattisgarh Board Exam New Rule: छत्तीसगढ़ में बोर्ड एग्जाम की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए काम की खबर है। छत्तीसगढ़ बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CGBSE) की तरफ से साल में दो बार बोर्ड परीक्षा आयोजित की जाएगी। एक एकेडमिक सेशन के लिए दो बार बोर्ड परीक्षाएं आयोजित होंगी। यह नियम छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं और 12वीं दोनों के लिए लागू हो रहा है।
छत्तीसगढ़ बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, दो बार बोर्ड परीक्षा के लिए नया एग्जाम पैटर्न भी जारी होगा। राज्य सरकार के साथ लंबी बैठक के बाद CGBSE की तरफ से यह जानकारी साझा की गई है। इसे अगले शैक्षणिक सत्र से लागू किया जाएगा।

Chhattisgarh Board Exam कब-कब होगा?

छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा साल में दो बार होगी। नए नियम के तहत पहली परीक्षा मार्च महीने में आयोजित की जाएगी। वहीं, दूसरी परीक्षा जून और जुलाई में आयोजित होगी। पहली परीक्षा में रजिस्ट्रेशन कराने वाले छात्र ही दूसरी बार परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। दूसरी बार रजिस्ट्रेशन करने पर सब्जेक्ट में बदलाव नहीं कर सकते हैं।

किन छात्रों को मिलेगा ?

छत्तीसगढ़ बोर्ड परीक्षा में जो छात्र सभी विषयों में फेल हो जाते हैं या जिन्हें सप्लीमेंट्री मिलता है या जो छात्र कुछ कारणों से परीक्षा में शामिल नहीं हो पाते हैं, उन्हें दूसरी बार परीक्षा देने का मौका मिलेगा। साथ ही ऐसे छात्र जो अपरे नंबर से संतुष्ट नहीं हैं और नंबर बढ़वाना चाहते हैं वो इसमें शामिल हो सकते हैं।
हाल ही में केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने दो बार परीक्षा को लेकर जानकारी साझा की थी। उन्होंने कहा था कि 10वीं और 12वीं के छात्रों साल में दो बार बोर्ड परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलना चाहिए। इसे सेशन 2025-26 से लागू किया जाएगा। बोर्ड की तरफ से इसकी डिटेल्ड जानकारी साझा की जाएगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN एजुकेशन डेस्क author

    सरकारी नौकरी हर युवा की चाह है। आईएएस, पीसीएस जैसी कई नौकरियां ऐसी हैं, जिनके मिलने के बाद करियर फर्श से अर्श तक पहुंच जाता है, या यूं कहें कि सेट हो ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited