Children's Day 2022 : बाल दिवस: क्या है, क्यों व कब मनाते हैं, ​कविता शायरी व निबंध का महत्व

Children's Day 2022 Speech, Quotes Essay : हर साल 14 नवंबर को पूरे भारत में बाल दिवस मनाया जाता है। जानें बाल दिवस क्या है, क्यों कैसे व कब मनाते हैं? बाल दिवस ​पर कविता शायरी व निबंध पर क्यों दिया जाता है जोर।

childrens day 2022 speech essay shayari quotes

बाल दिवस 2022 भाषण निबंध शायरी

मुख्य बातें
  • आज देश भर में बाल दिवस मनाया जा रहा है।
  • जानें बाल दिवस क्या है, क्यों व कब मनाते हैं
  • बाल दिवस पर कविता शायरी व निबंध का क्या है महत्व
आज बाल दिवस है। हर साल 14 नवंबर को पूरे भारत में बाल दिवस मनाया जाता है। भारत के पहले प्रधान मंत्री, जवाहरलाल नेहरू की जयंती (14 November 1889) के उपलक्ष्य में Children’s Day मनाया जाता है। जवाहरलाल नेहरू ने एक बार कहा था, "आज के बच्चे कल का भारत बनाएंगे, हम उन्हें जिस तरह तैयार करेंगे वह देश का भविष्य तय करेगा।" वे बच्चों की शिक्षा व उनका सही पालन पोषण करने के लिए मागदर्शन करते थे।
बाल दिवस क्यों मनाया जाता है? - Why do we celebrate children's day?
बाल दिवस क्यों मनाते हैं? बता दें, सिर्फ पंडित जवाहरलाल नेहरू की जयंती ही एक मात्र कारण नहीं है, बल्कि इस दिन बच्चों की शिक्षा, उनके अधिकारों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और सभी को उचित देखभाल मिले, इन कारकों के लिए भी उचित कदम लिए जाते हैं।
बाल दिवस पर कविता, शायरी, निबंध - Children's Day Speech, Poem, Shayari, Essay
children's day पर स्कूल व अन्य शैक्षणिक संस्थानों में तरह तरह के कार्यक्रम होते हैं, इनमें ज्यादातर प्रतियोगिताएं होती हैं, जबकि बच्चों के मनोंरंजन के लिए
डांस, गाना बजाना या खेल कूद भी शामिल होता है। बाल दिवस पर कविता, शायरी, निबंध का भी विशेष महत्व होता है। यदि आप भी भाषण देने की सोच रहे हैं तो इन बातों को जरूर ध्यान दें -
बाल दिवस पर भाषण की शुरुआत कैसे करें?
  • आदरणीय प्रधानाचार्य, शिक्षकों और मेरे प्यारे दोस्तों
  • या गुड मार्निंग
  • या बाल दिवस की शुभकामनाएं
बाल दिवस पर भाषण में किन बातों को करें शामिल? - Tips for Children's Day Speech
  • बाल दिवस भाषण के दौरान बाल दिवस का महत्व बताएं जैसे
  • बाल दिवस क्या है
  • बाल दिवस क्यों मनाते हैं
  • देश के पहले प्रधानमंत्री के बारे में, उन्हें चाचा नेहरू क्यों कहते हैं
  • इस दिन शिक्षा, खेल कूल व अधिकारों की भी बातें करनी चाहिए।
क्यों कहा जाता है चाचा नेहरू? - Why do we call Jawaharlal Nehru as Chacha?
वैसे तो पेपर पर कहीं इस बात का जिक्र नहीं मिलता कि पंडित जवाहर लाल नेहरू को चाचा नेहरू क्यों कहा जाता है। लेकिन वे बच्चों के बीच बेहद लोकप्रिय थे, माना जाता है कि कई लोगों की तरह वे भी महात्मा गांधी को बापू कहते थे, जिससे बच्चे उन्हें प्यार से चाचा नेहरू कहने लगे।
पंडित जवाहर लाल नेहरू के बारे में
वे एक प्रमुख नेता और एक महान स्वतंत्रता सेनानी थे, जिन्होंने भारत की स्वतंत्रता के लिए कड़ा संघर्ष किया और देश के पहले प्रधान मंत्री के रूप में शपथ ली। उन्होंने भारत को एक विश्व नेता बनाने के लिए 16 वर्षों से अधिक समय तक देश के प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया। अपने शासन के दौरान, उन्होंने बच्चों के लिए अनिवार्य शिक्षा की वकालत की और उनके अधिकारों के बारे में बहुत मुखर थे।
यह भी जानें
बाल दिवस केवल बच्चों को उपहार देने या उनके लिए कार्यक्रम आयोजित कराना भर नहीं है, बल्कि राष्ट्र-निर्माण में बच्चों के महत्व को महसूस करने और उन्हें अपने पंख खोलने और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए ऊंची उड़ान भरने का अवसर प्रदान करने का दिन है।
बाल दिवस की शुभकामनाएं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

नीलाक्ष सिंह author

उत्तर प्रदेश की राजधानी, नवाबों के शहर लखनऊ का रहने वाला हूं। स्कूली शिक्षा, ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री सब इसी शहर से प्राप्त की। मीडिया क्ष...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited