Children's Day Speech 2022: बाल दिवस पर स्पीच ऐसे करें तैयार, शिक्षकों सहित अतिथियों से भी मिलेगा प्यार

Children's Day Speech 2022: भारत में बाल दिवस हर साल 14 नवंबर को भारत के पहले प्रधान मंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की जयंती के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। इस वर्ष चाचा नेहरू की 131वीं जयंती मनाई जाएगी। यहां जानिये बाल दिवस भाषण या निबंध में किन इनपुट का होना जरूरी है, ताकि शिक्षकों सहित अतिथिगण भी वाहवाही करने पर मजबूर हो जाएं।

Children's Day 2022 Speech, Essay Tips

बाल दिवस पर निबंध व स्पीच ऐसे करें तैयार

Children's Day Speech 2022 (बाल दिवस पर भाषण हिंदी में 2022): पंडित जवाहरलाल नेहरू बच्चों के प्रति बेहद स्नेही थे और भारत में बच्चों की शिक्षा और अधिकारों को प्राथमिकता देने की बहुत इच्छा रखते थे। यही नहीं उन्होंने बच्चों के लिए कई अहम कदम भी लिए, जैसे पंडित जवाहरलाल नेहरू ने बच्चों के लिए स्वदेशी सिनेमा बनाने के लिए 1955 में चिल्ड्रन फिल्म सोसाइटी इंडिया की स्थापना की थी। बच्चों के प्रति उनके इस तरह के समर्पण को देखते हुए ही 14 नवंबर यानी उनके जन्मदिवस को राष्ट्रीय बाल दिवस (Children's Day Speech 2022) के रूप में मनाए जाने का निर्णय लिया गया। आपको बता दें, कोई भी दिवस यूं नहीं मनाए जाने की शुरुआत होती है, इसके लिए संसद में प्रस्ताव पारित किया जाता है, इसके बाद यदि ज्यादातर लोगों की सहमति हुई तो ही उस दिन को मनाए जाने की शुरुआत होती है।
बाल दिवस पर भाषण
इस दिन भाषण या निबंध का विशेष महत्व है, लेकिन बतौर स्टूडेंट्स हमें नहीं पता होता है भाषण या निबंध में किन चीजों का इस्तेमाल किया जाता है, शुरुआत कैसे होती है, अंत कैसे होता है या इसमें क्या क्या इनपुट होना चाहिए आदि।
ऐसे करें Children's Day Speech की शुरुआत
  • गुड मॉर्निंग
  • या आप चाहें तो आदरणीय प्रधानाचार्य, शिक्षकगण, और मेरे प्रिय मित्रों कहकर भी आगे बढ़ सकते हैं।
दें केवल जरूरी जानकारी
बतौर बच्चे हमें रिचर्स करके आने की जरूरत है, आप चाहें तो इंटरनेट या अपने शिक्षकों, घर में बड़ों की भी मदद कर सकते हैं। बाल दिवस (Children's Day Speech 2022) पर भाषण के दौरान इन शब्दों के साथ जरूरी जानकारी दें - यहां बाल दिवस और पंडित जवाहरलाल नेहरू जी के जन्मदिन के उपलक्ष्य में इकट्ठे हुए हैं, मैं सबसे पहले इस महान दिन के इतिहास और उत्पत्ति पर कुछ प्रकाश डालना चाहूंगा।
बाल दिवस का महत्व - Children's Day significance
राष्ट्रीय बाल दिवस भारत में एक विशेष दिन होता है, क्योंकि इस दिन न सिर्फ बच्चों के लिए मनोरंजन के लिए कार्यक्रम होते हैं, बल्कि ढेर सारी प्रतियोगिताएं भी कराई जाती हैं, जिससे उनमें एक अलग हर उत्साह पैदा होता है। यहीं नहीं, यह दिन बच्चों के अधिकारों का भी दिन है, क्योंकि चाचा नेहरू हमेशा बच्चों की पढ़ाई उनकी शिक्षा पालन पोषण के लिए बात करते थे। ऐसे में इस दिन बच्चों के अधिकारों के बारे में भी विशेष रूप से बात की जाती है।
बाल दिवस पर भाषण की शुरुआत करने के बाद आप इस दिन के महत्व के बारे में लोगों को बता सकते हैं, इससे बाकी बच्चों को भी जागरूक व एक महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकेगी।
बाल दिवस की शुभकामनाएं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

नीलाक्ष सिंह author

उत्तर प्रदेश की राजधानी, नवाबों के शहर लखनऊ का रहने वाला हूं। स्कूली शिक्षा, ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री सब इसी शहर से प्राप्त की। मीडिया क्ष...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited