CISF Raising Day: कब होता है सीआईएसएफ स्थापना दिवस, जानें क्यों हुई इस बल के गठन की जरूरत

CISF Raising Day 2023: 10 मार्च को प्रतिवर्ष सीआईएसएफ स्थापना दिवस (CISF Raising Day) मनाया जाता है। सीआईएसएफ एक अर्धसैनिक बल हैं, जिसका मुख्य कार्य सरकारी कारखानो एवं अन्य सरकारी उपक्रमों को सुरक्षा प्रदान करना है।

CISF Raising Day: कब होता है सीआईएसएफ स्थापना दिवस, जानें क्यों हुई इस बल के गठन की जरूरत
CISF Raising Day 2023: सीआईएसएफ यानी केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (Central Industrial Security Force) के जवाब आपने दिल्ली मेट्रो की सुरक्षा करते देखे होंगे। सीआईएसएफ एक अर्धसैनिक बल हैं, जिसका मुख्य कार्य सरकारी कारखानों एवं अन्य सरकारी उपक्रमों को सुरक्षा प्रदान करना है। ये बल देश के विभिन्न महत्वपूर्ण संस्थानों की भी सुरक्षा करता है। CISF का गठन 1969 में हुआ था और संसद के एक अलग अधिनियम द्वारा सशस्त्र बल बनाया गया था, जिसे 15 जून, 1983 को पारित किया गया था। 10 मार्च को प्रतिवर्ष सीआईएसएफ स्थापना दिवस (CISF Raising Day) मनाया जाता है।

कैसे मनाया जाता है CISF Raising Day

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF Full Form) देश के लिए कितना महत्वपूर्ण है, इसकी जागरूकता फैलाने के लिए भी सीआईएसएफ स्थापना दिवस मनाया जाता है। इस दिन CISF कर्मियों को उनकी निस्वार्थ सेवा के लिए पदक से सम्मानित किया जाता है और अधिकारियों द्वारा परेड का भी आयोजन किया जाता है। CISF का मुख्यालय नई दिल्ली में है। गाजियाबाद के इंदिरापुरम स्थित सीआईएसएफ कैंप में इस दिन भव्य कार्यक्रम होता है। बीते वर्ष 2022 में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रहे थे। कार्यक्रम के दौरान निशान टोली को सलामी दी जाती है।

सीआईएसएफ का प्रमुख कार्य CISF Work
CISF की स्थापना के समय इसमें कुल 2800 कर्मचारी काम करते थे, लेकिन आज इस सुरक्षा बल में लगभग 180000 कर्मचारी हैं। सीआईएसएफ में असिस्टेंट कमांडेंट, सब- इंस्पेक्टर, असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर, हेड कांस्टेबल, ड्राइवर और कांस्टेबल जैसे पद होते हैं। यह केंद्रीय गृह मंत्रालय के तहत काम करने वाले भारत के छह अर्धसैनिक बलों में से एक है। CISF अंतरिक्ष विभाग, परमाणु ऊर्जा विभाग, हवाई अड्डे, बंदरगाह, मेट्रो और ऐतिहासिक स्मारकों की सुरक्षा करती है। ये बल कुल निजी क्षेत्र की इकाइयों और कुछ महत्वपूर्ण सरकारी भवनों की सुरक्षा में भी तैनात है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

कुलदीप राघव author

कुलदीप सिंह राघव 2017 से Timesnowhindi.com ऑनलाइन से जुड़े हैं।पॉटरी नगरी के नाम से मशहूर यूपी के बुलंदशहर जिले के छोटे से कस्बे खुर्जा का रहने वाला ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited