CISF Raising Day 2023: 10 की जगह 12 को मनाया जाएगा CISF डे, जानें इतिहास, महत्व व इसे कैसे मनाया जाता है?

Central Industrial Security Force 12 मार्च को CISF Raising Day 2023 मना रहा है, प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों को इस दिन के बारे में बेसिक जानकारी होना चाहिए, क्योंकि किसी भी परीक्षा में इससे संबंधित सवाल पूछे जा सकते हैं।

cisf raising day

CISF डे

CISF Raising Day 2023 हर साल 10 मार्च, 2023 को मनाता है, इस बार लेकिन 12 मार्च को मनाया जाएगा, यह दिवस हैदराबाद में मनाया जाएगा। यह पहली बार है कि सीआईएसएफ स्थापना दिवस राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली के बाहर मनाया जा रहा है। एक रिपोर्ट के अनुसार, CISF Raising Day 2023 के मौके पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थिति रहेंगे। CISF स्थापना दिवस 2023 तिथि, विषय, इतिहास और महत्व के बारे में यहां से पढ़ें।
What is CISF - सबसे पहले जानें क्या है CISF?
केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) भारत में पांच केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में से एक है। इसकी मुख्य जिम्मेदारी विभिन्न सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, हवाई अड्डों और अन्य महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों को सुरक्षा प्रदान करना होता है।
CISF की स्थापना
CISF की स्थापना भारत की संसद के अधिनियम के तहत 10 मार्च, 1969 को की गई थी। इस दिन के बाद से हर साल 10 मार्च को CISF स्थापना दिवस मनाया जाता है, लेकिन इस बार 10 मार्च को CISF Raising Day नहीं मनाया जा रहा है। इस साल तारीख में बदलावा किया गया है,
CISF की हिस्ट्री
CISF की जब शुरुआत हुई तब इसमें सिर्फ तीन बटालियन और 2,800 कर्मी थे। लेकिन अब रिपार्ट के अनुसार, CISF में 1,65,000 से अधिक कर्मी अपनी सेवा दे रहे हैं, और यह देश के सबसे बड़े सुरक्षा बलों में से एक बन गया है।
CISF डे क्यों मनाया जाता है?
CISF स्थापना दिवस देश के लिए सिर्फ सीआईएसएफ के लिए ही नहीं, बल्कि देश के लिए भी महत्वपूर्ण दिन है। CISF डे इसलिए मनाया जाता है ताकि केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के प्रयासों और योगदान को याद किया जा सके। इस बार 54वां CISF स्थापना दिवस मनाया जा रहा है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

नीलाक्ष सिंह author

उत्तर प्रदेश की राजधानी, नवाबों के शहर लखनऊ का रहने वाला हूं। स्कूली शिक्षा, ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री सब इसी शहर से प्राप्त की। मीडिया क्ष...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited