CISF Recruitment 2022: कांस्टेबल व ट्रेड्समैन के पदों पर बंपर भर्ती, 10वीं पास करें आवेदन

CISF Recruitment, CISF Constable Tradesman Recruitment 2022: सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स ने अपने यहां पर कांस्टेबल व ट्रेड्समैन के पदों पर बंपर भर्ती निकाली है। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कांस्टेबल के 702 और ट्रेड्समैन के 84 पदों पर भर्ती की जाएगी। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट cisfrectt.in.com पर जाकर अपना आवेदन कर सकेंगे।

CISF Recruitment 2022

सीआईएसएफ कांस्टेबल और ट्रेड्समैन के पदों पर बंपर भर्ती

मुख्य बातें
  • CISF ने कांस्टेबल और ट्रेड्समैन के पदों पर निकाली वैकेंसी।
  • बिना लिखित परीक्षा के सीधे की जाएगी भर्ती।
  • नीचे दिए इस लिंक पर क्लिक कर आवेदन कर सकते हैं।
CISF Recruitment, CISF Constable Tradesman Recruitment 2022: 10वीं पास कर सरकारी नौकरी का सपना संजोए बैठे उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) ने अपने यहां पर कांस्टेबल और ट्रेड्समैन के पदों पर बंपर भर्ती निकाली है। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से सीआईएसएफ के कांस्टेबल ट्रेड्समैन के कुल 700 से अधिक पदों पर भर्ती की (CISF Constable Recruitment 2022) जाएगी। यह उन उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है जो लंबे समय से सेना में भर्ती का सपना संजोए हैं।
योग्य और इच्छुक उम्मीदवार CISF की आधिकारिक वेबसाइट cisfrectt.in.com पर जाकर अपना आवेदन कर सकते हैं। यहां आवेदन की अंतिम तिथि 20 दिसंबर 2022 है। यहां आप शैक्षणिक योग्यता, आवेदन प्रक्रिया, चयन प्रक्रिया, सैलेरी से लेकर संपूर्ण जानकारी प्राप्ति कर सकते हैं।

किस पद पर कितनी भर्ती

इस भर्ती परीक्षा के माध्यम से कांस्टेबल के 702 और ट्रेड्समैन के कुल 84 पदों पर भर्ती की जाएगी। जिसमें कूक के 32 पद, कॉबलर के 1 पद, टेलर के 3 पद बार्बर यानी नाई के 11 पद वाशरमैन के 13 पद, स्वीपर के 21 पद, पेंटर के 1 पद और राजमिस्त्री के 1 पद शामिल हैं।
शैक्षणिक योग्यता
CISF के कांस्टेबल और ट्रेड्समैन के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं कक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके अलवा आईटीआई के अभ्यर्थियों को अधिक वरीयता दी जाएगी। वहीं आयु सीमा की बात करें तो यहां आवेदन करने के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 23 वर्ष निर्धारित की गई है। हालांकि आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट दी जाएगी।

CISF Constable Recruitment 2022, कैसे करें आवेदन

  1. कांस्टेबल और ट्रेड्समैन के पदों पर आवेदन करने के लिए, सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट cisfrectt.in.com पर जाएं।
  2. होमपेज पर जाकर CISF Constable/Tradesman Rescruitment 2022 लिंक पर क्लिक करें।
  3. यहां अपना पंजीकरण करें, रजिस्ट्रेशन नंबर व पासवर्ड आपके स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा।
  4. आवेदन फॉर्म पूरा भरें, मांगे गए सभी जरूरी दस्तावेज स्कैन कर अपलोड करें।
  5. इसके बाद आवेदन शुल्क का भुगतान कर सबमिट पर क्लिक करें।
  6. आपका आवेदन फॉर्म स्वीकार कर लिया जाएगा।
CISF Constable Tradesman Height, शारीरिक पात्रता
यहां आवेदन करने के लिए पुरुष अभ्यर्थियों की लंबाई 170 सेमी निर्धारित की गई है, जबकि महिला उम्मीदवारों की लंबाई 157 से.मी होनी चाहिए। वहीं सीनी फुलाकर (पुरुष) 80 से 85 से.मी होना चाहिए। इसके अलावा पुरुष अभ्यर्थियों को 6 मिनट 30 सेकेंड में 1.6 किलोमीटर दौड़ क्वालीफाई करना होगा, जबकि महिला उम्मीदवारों को 4 मिनट में 800 मीटर दौड़ निकालना होगा। ध्यान रहे दौड़ क्वालीफाई करने वाले अभ्यर्थियों को ही आगे की चयन प्रक्रिया में शामिल किया जाएगा।
चयन प्रक्रिया
सीआईएसएफ कांस्टेबल/ट्रेड्समैन की चयन प्रक्रिया अलग अलग निर्धारित की गई है। कांस्टेबल के पदों पर चयन के लिए अभ्यर्थियों को तीन चरणों से गुजरना होगा, जबकि ट्रेड्समैन के पदों पर भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को दो चरण क्वालीफाई करना होगा। कांस्टेबल के लिए लिखित परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों को शारीरिक पात्रता परीक्षा (PEदो चरणों में आयोजित की जाएगी।
लिखित परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों को शारीरिक पात्रता परीक्षा (PET) व शारीरिक दक्षता परीक्षा (PST) के लिए बुलाया जाएगा। इसमें सफल होने वाले उम्मीदवारों को दस्तावेज वेरिफिकेशन के लिए निर्धारित सेंटर पर पहुंचना होगा। इसके बाद डायरेक्ट कांस्टेबल व ट्रेड्समैन के पदों पर भर्ती की जाएगी।
CISF Constable Tradesman Salary, सैलेरी
कांस्टेबल व ट्रेड्समैन के पदों पर चयनित उम्मीदवारों को पेल लेवल 3 के अनुसार 21,700 रुपये से 69,700 रुपये दिए जाएंगे। इसके अलाना सरकारी कर्मचारी को मिलने वाली सुविधाएंभी मुहैया करवाई जाएंगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

आदित्य सिंह author

मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम की नगरी अयोध्या का रहने वाला हूं। लिखने-पढ़ने का शौकीन, राजनीति और शिक्षा से जुड़े मुद्दों में विशेष रुचि। साथ ही हेल्...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited