CSBC Bihar Police Constable Vacancy 2023: बिहार में कांस्टेबल के 21,391 पदों पर भर्ती, जानें शैक्षणिक योग्यता, चयन प्रक्रिया, शारीरिक मापदण्ड व सैलेरी

CSBC Bihar Police Constable Vacancy 2023, Sarkari Result: केंद्रीय चयन पर्षद बिहार (CSBC) ने कांस्टेबल के 21 हजार 391 पदों पर वैकेंसी निकाली है। इस भर्ती प्रक्रिया के तहत राज्य सरकार के पुलिस विभाग के कांस्टेबल की रिक्तियों पर भर्ती की जाएगी। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन कर सकते हैं। यहां आवेदन की अंतिम तिथि 20 जुलाई 2023 है।

CSBC Bihar Police Constable Vacancy 2023

CSBC Bihar Police Constable Vacancy 2023: बिहार पुलिस कांस्टेबल के पदों पर बंपर भर्ती

CSBC Bihar Police Constable Vacancy 2023, Sarkari Result: बिहार पुलिस में सरकारी नौकरी का सपना संजोए बैठे उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर है। केंद्रीय चयन पर्षद बिहार ने कांस्टेबल के पदों पर बंपर भर्ती का ऐलान (Bihar Police Constable Bharti) किया है। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कांस्टेबल के कुल 21 हजार 391 पदों की रिक्तियों पर भर्ती की जाएगी। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इन पदों पर भर्ती प्रक्रिया दिसंबर से पहले कर ली जाएगी।
यह उन उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है, जो लंबे समय से बिहार पुलिस कांस्टेबल के पदों पर वैकेंसी का इंतजार कर (CSBC Bihar Police Constable Salary) रहे थे। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट csbc.bih.nic.in पर जाकर अपना आवेदन कर सकते हैं। यहां आवेदन के लिए 20 जून 2023 से लिंक एक्टिव कर दिया जाएगा। यहां आप शक्षैणिक योग्यता, चयन प्रक्रिया, परीक्षा पैटर्न व आवेदन से लेकर संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

CSBC Bihar Police Constable Sarkari Result: किस पद पर कितनी वैकेंसी

केंद्रीय चयन पर्षद बिहार ने कांस्टेबल के कुल 21 हजार 391 पदों पर भर्ती निकाली है। पदों का विभाजन कैटेगिरी वाइज किया गया है, जिसमें सामान्य वर्ग के लिे कुल 8 हजार 556 पद, अत्यंत पिछड़ा वर्ग (EWS) के लिए 3 हजार 842 पद, अनुसूचित जाति (SC) के लिए 3400 पद, पिछड़ा वर्ग (OBC) के लिए कुल 2 हजार 570 पद, अनुसूचित जनजाति (ST) के लिए कुल 228 पद, पिछड़े वर्ग की महिलाओं के लिए 665 और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए कुल 2 हजार 140 पद आरक्षित किए हैं। यहां आप टेबल के जरिए आसानी से समझ सकते हैं।

CSBC Bihar Police Constable Vacancy 2023

अनारक्षित वर्ग (UR)8,556
अत्यंत पिछड़ा वर्ग (OBC) 3842
पिछड़ा वर्ग (BC2,570
आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EBC) 2140
अनुसूचित जाति (SC)3400
अनुसूचित जनजाति (ST) 228
पिछड़े वर्ग की महिला (BC Female)665

Bihar Police Constable Recruitment 2023: शैक्षणिक योग्यता

बिहार पुलिस कांस्टेबल के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही यहां महिला व पुरुष के लिए शैक्षणिक योग्यता सामान्य रखी गई है।

Bihar Police Constable Physical Eligibility: शारीरिक पात्रता

बिहार पुलिस कांस्टेबल के पदों पर आवेदन करने के लिए महिला व पुरुष अभ्यर्थियों के लिए अलग अलग मापदण्ड निर्धारित किए गए हैं। यहां आवेदन करने वाले पुरुष अभ्यर्थियों की लंबाई 165 सेमी, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए 160 सेमी, अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के लिए 160 सेमी होनी चाहिए। जबकि महिला उम्मीदवारों की लंबाई 155 सेमी निर्धारित होगी।
इसके अलावा पुरुष अभ्यर्थियों के लिए सीना बिना फुलाए 81 सेमी और फुलाकर 5 सेमी ज्यादा होना चाहिए। साथ ही महिला अभ्यर्थियों का वजन कम से कम 48 किलो होना चाहिए।

Bihar Police Constable Age Limit: आयु सीमा

यहां आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 25 वर्ष निर्धारित की गई है। साथ ही यहां उम्मीदवारों को एज रिलेक्सेश के आधार पर छूट दिया जाएगा।

CSBC Bihar Police Constable Apply Online: कैसे करें आवेदन

  • सबसे पहले csbc.bih.nic.in पर जाएं।
  • होमपेज पर जाकर CSBC Bihar Police Constable Recruitrment 2023 लिंक पर क्लिक करें।
  • यहां अपना पंजीकरण करें, रजिस्ट्रेशन नंबर व पासवर्ड एसएमएस के जरिए आपको मोबाइल पर आ जाएगा।
  • इसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म भरें।
  • यहां मांगे गए दस्तावेज स्कैन कर अपलोड करें।
  • इसके बाद आवेदन शुल्क का भुगतान कर सबमिट पर क्लकि करें।
  • आपका आवेदन फॉर्म स्वीकार कर लिया जाएगा।
नीचे डाउनलोड पर क्लिक कर फॉर्म डेक्सटॉप पर सेव कर लें या फिर इसकी एक छायाप्रति निकाल कर रख लें।

Bihar Police Constable Application Form: आवेदन शुल्क

बिहार पुलिस कांस्टेबल के पदों पर आवेदन शुल्क कैटेगिरी वाइज अलग अलग निर्धारित किए गए हैं। General/OBC/EWS अभ्यर्थियों को यहां आवदेन करने के लिए 675 रुपये शुल्क जमा करना होगा। जबकि अनुसूचित जाति (SC) व अनुसूचित जनजाति (ST) वर्ग के अभ्यर्थियों को 189 रुपये का भुगतान करना होगा। यहां आप डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/नेट बैंकिंग व ऑफलाइन पेमेंट ई चालान के जरिए कर सकते हैं।

ये दस्तावेज अनिवार्य

  1. 12वीं मार्कशीट की फोटो
  2. आधार कार्ड
  3. पहचान पत्र
  4. पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  5. सिग्नेचर
  6. जाति प्रमाण पत्र
  7. गरीबी रेखा से नीचे का प्रमाण पत्र

CSBC Bihar Police Constable Selection Process: चयन प्रक्रिया

बिहार कांस्टेबल के इन पदों पर चयन प्रक्रिया तीन चरणों में आयोजित की जाएगी। लिखित परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थी शारीरिक पात्रता परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। वहीं इसमें चयनित अभ्यर्थी शारीरिक दक्षता परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। इसके बाद उम्मीदवारों को मेडिकल चेकअप के लिए बुलाया जाएगा। स्वास्थ्य की दृष्टि से फिट पाए जाने पर दस्तावेजों का वेरिफिकेशन कर कॉल लेटर भेज दिया जाएगा।

Syllabus Of Bihar Police Constable: परीक्षा पैटर्न

बिहार पुलिस कांस्टेबल के पदों लिखित परीक्षा कुल 100 मार्क्स की आयोजित की जाएगी। जिसमें हिंदी व अंग्रेजी से 25 मार्क्स के 25 प्रश्न, गणित से 25 मार्क्स के 25 प्रश्न, सामाजिक विज्ञान से 25 मार्क्स के 25 प्रश्न, सामान्य ज्ञान (General Knowledge) से 25 मार्क्स के 25 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके लिए उम्मीदवारों को कुल 2 घंटे का समय दिया जाएगा। ध्यान रहे यहां निगेटिव मार्किंग का प्रावधान होगा। प्रत्येक गलत उत्तर के कुल एक तिहाई मार्क्स काटे जाएंगे। ऐसे में सही उत्तर पता होने पर ही प्रश्नों को अटेम्प्ट करें।

CSBC Bihar Police Constable Sarkari Result

ध्यान रहे लिखित परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को ही शारीरिक पात्रता परीक्षा (PET) व शारीरिक दक्षता परीक्षा (PST) में शामिल होने का मोका दिया जाएगा। यदि आप लिखित परीक्षा क्वालीफाई कर लेते हैं, लेकिन शारीरिक पीईटी व पीएसटी टेस्ट में डिसक्वालीफाई हो जाते हैं, तो आपको आगे की चयन प्रक्रिया में सफल नहीं माना जाएगा।

Bihar Police Constable Bharti 2023: कुल 100 अंकों का होगा PET/PST

शारीरिक पात्रता परीक्षा (PET) व शारीरिक दक्षता परीक्षा (PST) कुल 100 अंकों की होगी। जिसमें पुरुष अभ्यर्थियों को 6 मिनट में 1.6 किलोमीटर दौड़ क्वालीफाई करना होगा। जबकि महिला उम्मीदवारों को 5 मिनट में 1 किलोमीटर दौड़ निकालना होगा। इसके अलावा सभी कोटि के पुरुषों को 16 पौंड का गोला कम से कम 16 फीट दूर फेंकना होगा।

CSBC Bihar Police Constable Salary: सैलेरी

कास्टेबल के पदों पर चनित अभ्यर्थियों को सातवें वेतन के आधार पर सैलेरी दी जाएगी। यहां सैलेरी 3,2170 रुपये से लेकर 69,100 रुपये दी जाएगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

आदित्य सिंह author

मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम की नगरी अयोध्या का रहने वाला हूं। लिखने-पढ़ने का शौकीन, राजनीति और शिक्षा से जुड़े मुद्दों में विशेष रुचि। साथ ही हेल्...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited