CTET 2023: अब ऑफलाइन होगी सीटीईटी परीक्षा, बोर्ड ने जारी कर दी ये अहम सूचना

CTET 2023: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन अगस्त में किया जाएगा। इस साल यह परीक्षा ऑफलाइन मोड में होगी। हालांकि, इससे पहले परीक्षाएं ऑनलाइन मोड में हुई थी।

CTET 2023

CTET 2023

CTET 2023, CTET July Paper I and Paper II 2023: सीटीईटी परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के लिए बड़ा अपडेट हैं। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के संबंध में एक जरूरी नोटिस जारी किया है। जिसके अनुसार, सीटीईटी परीक्षा अब ऑनलाइन नहीं बल्कि ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। अगर आपने भी इस परीक्षा के लिए आवेदन किया है तो बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर यह नोटिस चेक कर सकते हैं। इसके अलावा यहां दी गई डायरेक्ट लिंक से भी पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं।
CTET Paper I and II 2023: अगस्त में होगी परीक्षा
आधिकारिक जानकारी के अनुसार, इस साल सीटीईटी जुलाई पेपर 1 और पेपर 2 परीक्षा का आयोजन 20 अगस्त को देशभर के विभिन्न केंद्रों पर किया जाएगा। इससे पहले यह परीक्षा 28 दिसंबर से 7 फरवरी 2023 तक हुई थी। वहीं, इसका रिजल्ट 3 मार्च को जारी किया गया था।
CTET Exam 2023: ऐसे होगी सीटीईटी परीक्षा
सीटीईटी के लिए एडमिट कार्ड परीक्षा के एक सप्ताह पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा। सीटीईटी पेपर 1 और पेपर 2 में बाल विकास और शिक्षणशास्त्र, गणित, भाषा 1, भाषा 2 और पर्यावरण अध्ययन / विज्ञान और गणित या सामाजिक अध्ययन से 150 अंको के 150 सवाल पूछे जाते हैं। इन सवालों को हल करने के लिए 2 घंटे और 30 मिनट का समय मिलता है।
CTET July Exam 2023: पास होने के लिए इतने नंबर जरूरी
सीटीईटी परीक्षा में सफल होने के लिए सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक हासिल करना होगा। जबकि, अन्य पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के अभ्यर्थियों को कम से कम 55 प्रतिशत अंक प्राप्त करना जरूरी है।
CBSE CTET 2023: राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा
सीटीईटी एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है, जिसका आयोजन साल में दो बार किया जाता है। इस साल सीटीईटी के लिए 27 अप्रैल से 26 मई तक ऑनलाइन आवेदन मांगे गए थे। इस परीक्षा में सफल अभ्यर्थी सरकारी स्कूलों में शिक्षक पदों पर भर्ती के लिए योग्य माने जाते हैं। इसके सर्टिफिकेट की वैलिडिटी भी अब लाइफटाइम के लिए कर दी गई है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

अंकिता पांडे author

मैं अंकिता पान्डे Timesnowhindi.com जुड़ी हूं । मैं उत्तर प्रदेश के छोटे से शहर प्रतापगढ़ में पली बढ़ी हूं। शुरुआती पढ़ाई लिखाई भी वहीं रहकर हुई। ज...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited