CTET Answer Key 2023: यहां से डाउनलोड करें सीटीईटी आंसर-की, जानें कब तक होगी जारी

CTET Answer Key 2023, CTET Result 2023: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा की प्रोविजनल आंसर-की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर किसी भी वक्त जारी की जा सकती है। बता दें कि परीक्षा का आयोजन 20 अगस्त को दो शिफ्ट में किया गया था।

CTET Answer Key 2023

CTET Answer Key 2023

CTET Answer Key 2023, CBSE CTET Result 2023: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की ओर से केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) की प्रोविजनल आंसर-की जल्द ही जारी कर दी जाएगी। इस परीक्षा में शामिल अभ्यर्थी सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in से प्रोविजनल आंसर-की (CTET Answer Key 2023) डाउनलोड कर सकेंगे। इसके अलावा यहां भी सीटीईटी आंसर-की 2023 की डायरेक्ट लिंक उपलब्ध करवा दी जाएगी।

CTET Exam 2023: ऑफलाइन मोड में हुई परीक्षा

सीटीईटी परीक्षा 20 अगस्त को सुबह 9.30 बजे से 12 बजे तक और दोपहर 2.30 बजे से शाम 5 बजे तक दो शिफ्ट में आयोजित की गई थी। यह परीक्षा देश में 136 शहरों के 3,121 केंद्रों पर ऑफलाइन मोड में हुई थी। इस साल सीटीईटी पेपर 1 के लिए कुल 15,01,719 अभ्यर्था और पेपर 2 के लिए 14,02,184 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। सूचना के अनुसार, इस परीक्षा में करीब 80 प्रतिशत अभ्यर्थी ही उपस्थित हुए थे, जिन्हें अब आंसर-की और रिजल्ट बेसब्री से इंतजार है।

CTET Answer Key 2023: कब जारी होगी आंसर-की

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सीबीएसई सीटीईटी प्रोविजनल आंसर-की इसी सप्ताह जारी कर दी जाएगी। हालांकि, इस संबंध में फिलहाल कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है। सीटीईटी प्रोविजनल आंसर-की जारी होने के बाद अभ्यर्थी किसी सवाल या जवाब पर आपत्ति भी दर्ज करा सकेंगे। इन आपत्तियों पर विचार के बाद ही फाइनल आंसर-की और रिजल्ट जारी किया जाएगा।

How to Download CTET Answer Key 2023

  • सीबीएसई सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • फिर सीटीईटी आंसर-की 2023 के लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक पीडीएफ खुल जाएगा।
  • अभ्यर्थी इस पीडीएफ को चेक करके डाउनलोड कर सकेंगे।

CTET Marksheet 2023: डिजिलॉकर से डाउनलोड करें मार्कशीट

सीबीएसई सीटीईटी मार्कशीट की डिजीलॉकर पर जारी किए जाएंगे। अभ्यर्थी डिजीलॉकर की आधिकारिक वेबसाइट digilocker.gov.in और ऐप दोनों के माध्यम से मार्कशीट डाउनलोड कर सकेंगे। बता दें कि सीटेट प्रमाणपत्र (CTET Certificate) की वैधता 7 वर्ष से बढ़ाकर आजीवन कर दी गई है। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर भी चेक कर सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN एजुकेशन डेस्क author

    सरकारी नौकरी हर युवा की चाह है। आईएएस, पीसीएस जैसी कई नौकरियां ऐसी हैं, जिनके मिलने के बाद करियर फर्श से अर्श तक पहुंच जाता है, या यूं कहें कि सेट हो ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited