CTET January 2024 Exam Date: कब से कब तक चलेगी सीटेट परीक्षा, जानें पेपर 1 और 2 में यह खास अंतर

CTET January 2024 Exam Date: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सीटीईटी 2024 के लिए परीक्षा तिथियों की घोषणा कर दी है। परीक्षा शिड्यूल ctet.nic.in पर जारी किया गया है, उम्मीदवार यहां से परीक्षा का पूरा शिड्यूल चेक कर सकेंगे।

ctet 2024 Exam Date

कब से कब तक चलेगी सीटेट परीक्षा 2024 (Image - Tnn Education)

CTET January 2024 Exam Date, Notification, Application Form Last Date: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने हाल ही में सीटीईटी 2024 परीक्षा की तारीखों की घोषणा कर दी है। जारी आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, सीटेट परीक्षा का आयोजन 21 जनवरी 2024 से किया जाएगा। जो उम्मीदवार सीटीईटी जनवरी 2024 के लिए इच्छुक और पात्र हैं, वे सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in के अलावा यहां दिए गए लिंक से भी परीक्षा का पूरा शिड्यूल चेक कर सकते हैं।
केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का यह 18वां संस्करण होगा, जो कि जनवरी 2024 से शुरू हो रहा है। अभी इस परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया चल रही है, इच्छुक उम्मीदवार 23 नवंबर, 2023 तक आवेनन कर सकेंगे। CTET Exam देश भर के 135 शहरों और 20 भाषाओं में आयोजित की जाएगी।
Central Board of Secondary Education (CBSE) CTET 2024 Exam Dates
CTET Paper 1 व CTET Paper 2 में अंतर
CTET 2024 परीक्षा दो पेपरों के लिए आयोजित की जाती है, पेपर 1 जो कि कक्षा 1 से 5 तक के छात्रों को पढ़ाने के लिए पात्रता निर्धारित करती है और पेपर 2 जो कि कक्षा 6 से 8 तक के बच्चों को पढ़ाने के लिए पात्रता निर्धारित करती है।
इच्छुक उम्मीदवारों को केवल CTET वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा। सीटीईटी जनवरी 2024 परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें
  • सीबीएसई सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं
  • ऑनलाइन आवेदन के लिंक पर क्लिक करें।
  • नए पंजीकरण पर क्लिक करें और पंजीकरण करें।
  • आवेदन पत्र सावधानी से भरें।
  • अपनी हालिया तस्वीर और हस्ताक्षर की स्कैन की गई छवियां अपलोड करें।
  • भुगतान करें, व प्रिंटआउट ले लें।
सीटेट 2024 के लिए फीस
सीटीईटी जनवरी 2024 के लिए, सामान्य और ओबीसी श्रेणियों के आवेदकों को एक पेपर के लिए 1,000 रुपये और सीटीईटी पेपर 1 और पेपर 2 दोनों के लिए 1,200 रुपये का भुगतान करना होगा। एससी, एसटी और विकलांग व्यक्तियों के लिए पंजीकरण शुल्क एक पेपर के लिए 500 व दोनों पेपर के लिए 600 रुपये है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

नीलाक्ष सिंह author

उत्तर प्रदेश की राजधानी, नवाबों के शहर लखनऊ का रहने वाला हूं। स्कूली शिक्षा, ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री सब इसी शहर से प्राप्त की। मीडिया क्ष...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited