Current Affairs Today: दुनिया का पहला ऊर्जा साक्षर शहर, 99% को नहीं पता, परीक्षा में जरूर आ सकता है सवाल

Current Affairs 2024 Questions and Answers: प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों को जरूर से पता होना चाहिए कि ऊर्जा साक्षर शहर क्या है? दुनिया का पहला ऊर्जा साक्षर शहर कहां है या कहां बनने वाला है, ऐसे करेंट अफेयर्स के Competition Exam में आने की संभावना पूरी रहती है।

Urja Saksharta Abhiyan

ऊर्जा साक्षर अभियान (image - canva)

Current Affairs Today in Hindi: ऊर्जा साक्षर शहर बहुत ही महत्वपूर्ण टॉपिक है। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों को जरूर से पता होना चाहिए कि ऊर्जा साक्षर शहर क्या है? दुनिया का पहला ऊर्जा साक्षर शहर कहां बना है या कहां बनने वाला है, ऐसे करेंट अफेयर्स के Competition Exam में आने की संभावना पूरी रहती है। ऐसे में पूरा लेख पढ़ें और जानें ऊर्जा साक्षर शहर के बारे में
इंदौर को दुनिया का पहला ऊर्जा साक्षर शहर बनाने के लिए अभियान शुरू होने वाला है। ये अभियान कहीं और नहीं बल्कि देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर में शुरू किया जाएगा। इस शहर को दुनिया के पहले ऊर्जा साक्षर नगर की पहचान दिलाने के लिए एक दिसंबर से अभियान शुरू किया जाएगा।
इसके तहत करीब 35 लाख नागरिकों को अपनी आदतों में बदलाव करके कार्बन उत्सर्जन घटाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। अधिकारियों ने 9 अक्टूबर को यह जानकारी दी।
इंदौर क्लाइमेट मिशन
उन्होंने बताया कि ‘‘इंदौर क्लाइमेट मिशन’’ के नाम से शुरू होने वाले अभियान के लिए इंदौर नगर निगम ने ‘‘एनर्जी स्वराज फाउंडेशन’’ नाम के गैर सरकारी संगठन से हाथ मिलाया है।
महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने संवाददाताओं को बताया कि अभियान का पहला चरण एक दिसंबर से शुरू होकर 100 दिन चलेगा और इसके तहत शहरवासियों को बाकायदा प्रशिक्षण देकर कार्बन उत्सर्जन घटाने के लिए प्रेरित किया जाएगा।
उन्होंने कहा, ‘‘हमारा लक्ष्य है कि हम इस अभियान के जरिये इंदौर को दुनिया के पहले ऊर्जा साक्षर शहर की पहचान दिलाएं।’’ मुंबई स्थित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) के प्रोफेसर चेतन सिंह सोलंकी ‘‘एनर्जी स्वराज फाउंडेशन’’ के प्रमुख हैं।
सोलर मैन ऑफ इंडिया
‘‘सोलर मैन ऑफ इंडिया’’ के नाम से मशहूर सोलंकी ने बताया, ‘‘हफ्ते में महज एक दिन बिना इस्तरी के कपड़े पहनने और बिना पका भोजन करने जैसी छोटी-छोटी आदतें अपनाकर हम काफी ऊर्जा बचा सकते हैं जिससे कार्बन डाइऑक्साइड और अन्य ग्रीन हाउस गैसों के उत्सर्जन में बड़ी कमी लाई जा सकती है।’’
उन्होंने बताया कि ‘‘इंदौर क्लाइमेट मिशन’’ के तहत शहर में बिजली की मासिक खपत में सात से 10 प्रतिशत की कटौती का लक्ष्य तय किया गया है।
भाषा हर्ष जोहेब वैभव
(भाषा इनपुट के साथ)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। एजुकेशन (Education News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

नीलाक्ष सिंह author

उत्तर प्रदेश की राजधानी, नवाबों के शहर लखनऊ का रहने वाला हूं। स्कूली शिक्षा, ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री सब इसी शहर से प्राप्त की। मीडिया क्ष...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited