Delhi Police Constable Exam 2023: कब है दिल्ली पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा, क्या है सिलेबस व परीक्षा का पैटर्न, जानें कैसे आएंगे अच्छे नंबर

Delhi Police Constable Syllabus 2023, Exam Pattern & Selection Process: दिल्ली पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा होने वाली है। अच्छे अंक हासिल करने के लिए आपको इसके सिलेबस के साथ साथ परीक्षा पैटर्न की भी जानकारी होनी चाहिए। इस लेख में, हमने दिल्ली पुलिस कांस्टेबल पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न के साथ साथ सेलेक्शन मैथड के बारे में भी बताया है।

Delhi Police Constable Exam  2023

दिल्ली पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा (image - canva)

Delhi Police Constable Syllabus 2023, Exam Pattern & Selection Process: दिल्ली पुलिस कांस्टेबल परीक्षा का आयोजन होने वाला है। अच्छे अंक हासिल करने के लिए आपको इसका सिलेबस पता होना चाहिए, और उसी के अनुसार आपको तैयारी करने की जरूरत है। इस लेख में, हमने दिल्ली पुलिस कांस्टेबल पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न और दिल्ली पुलिस के अनुसार पूरी चयन प्रक्रिया के बारे में पूरी जानकारी पर चर्चा की है।

दिल्ली पुलिस कांस्टेबल परीक्षा में कैसे लाए अच्छे अंक

दिल्ली पुलिस कांस्टेबल परीक्षा में अच्छे अंक हासिल करने के लिए, उम्मीदवार को दिल्ली पुलिस कांस्टेबल सिलेबस 2023 का अच्छे से पता होना चाहिए, और इस सिलेबस के अनुसार ही तैयारी करने की जरूरत है। भर्ती प्रक्रिया का पहला चरण 100 अंकों का कंप्यूटर आधारित टेस्ट है, जिसके बाद PE & MT होगा।
यदि आप आगामी दिल्ली पुलिस कांस्टेबल परीक्षा की तैयारी करने की योजना बना रहे हैं, तो उसके अनुसार अपनी रणनीति की योजना बनाने के लिए संपूर्ण दिल्ली पुलिस कांस्टेबल पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न जानना जरूरी है।
कंप्यूटर आधारित परीक्षा
दिल्ली पुलिस कांस्टेबल पाठ्यक्रम 2023 - Delhi Police Constable Syllabus 2023
परीक्षा संचालन निकाय दिल्ली पुलिस
परीक्षा का नाम दिल्ली पुलिस कांस्टेबल परीक्षा
परीक्षा तिथि 14 नवंबर से 05 दिसंबर 2023
परीक्षा का तरीका ऑनलाइन
प्रश्नों की संख्या 100
अवधि90 मिनट
मार्किंग स्कीम1 अंक
निगेटिव मार्किंग0.25 अंक
चयन प्रक्रिया
शारीरिक सहनशक्ति और माप योग्यता परीक्षण (पीई और एमटी)वेबसाइटssc.nic.in
Delhi Police Constable Selection Process - दिल्ली पुलिस कांस्टेबल परीक्षा में कैसे होगा सेलेक्शन
परीक्षण/परीक्षा अधिकतम अंक/योग्यता
कंप्यूटर आधारित परीक्षा100 अंक
शारीरिक सहनशक्ति और माप योग्यता परीक्षण (पीई और एमटी)क्वालिफाइंग
दिल्ली पुलिस कांस्टेबल परीक्षा पैटर्न 2023 - Delhi Police Constable Exam Pattern 2023
दिल्ली पुलिस कांस्टेबल सीबीटी के लिए अपनी तैयारी शुरू करने आपको इसका परीक्षा पैटर्न अच्छे से पता होना चाहिए, ताकि आप जान सके किस विषय को कितना समय देना पर्याप्त रहेगा।
  • दिल्ली पुलिस कांस्टेबल सीबीटी में 100 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे।
  • प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का है।
  • परीक्षण की समय अवधि 90 मिनट (1 घंटा 30 मिनट) होगी, और कोई अनुभागीय समय नहीं होगा।
  • प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक की नकारात्मक अंकन होगी।
  • सीबीटी में 4 सेक्शन होंगे- रीजनिंग एबिलिटी, जनरल अवेयरनेस, क्वांटिटेट एप्टीट्यूड, कंप्यूटर अवेयरनेस।
दिल्ली पुलिस के भर्ती सेल ने एक अधिसूचना जारी की थी, जिसके तहत दिल्ली पुलिस में कांस्टेबल (कार्यकारी) पदों की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। कांस्टेबल के पदों के लिए 7547 लोगों की नियुक्ति की जाएगी। इन पदों के लिए 18 से 25 वर्ष के बीच के उम्मीदवार भाग ले सकेंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

नीलाक्ष सिंह author

उत्तर प्रदेश की राजधानी, नवाबों के शहर लखनऊ का रहने वाला हूं। स्कूली शिक्षा, ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री सब इसी शहर से प्राप्त की। मीडिया क्ष...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited