Delhi University Admission 2024: दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन शुरू, सभी कोर्स में सिंगल गर्ल चाइल्ड को मिलेगा खास आरक्षण

DU Admission 2024 New Rules: दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए हर साल लाखों की संख्या में छात्र आवेदन करते हैं। इस साल, डीयू ने अपनी अतिरिक्त श्रेणी के तहत सिंगल गर्ल चाइल्ड कोटा शुरू किया है। जहां एक अकेली लड़की को सभी कार्यक्रमों में योग्यता के आधार पर इस कोटा के तहत प्रवेश दिया जाएगा।

DU Admission (1)

दिल्ली यूनिवर्सिटी एडमिशन 2024

DU Admission 2024 New Rules: दिल्ली विश्वविद्यालय ने मंगलवार को अंडर ग्रेजुएशन कोर्स के लिए 2024-25 शैक्षणिक वर्ष के लिए अपनी प्रवेश प्रक्रिया शुरू की। डीयू के डीन ऑफ एडमिशन हनीत गांधी ने कहा कि नया सत्र 1 अगस्त से शुरू होने की संभावना है। इस साल, डीयू ने अपनी अतिरिक्त श्रेणी के तहत सिंगल गर्ल चाइल्ड कोटा शुरू किया है। जहां एक अकेली लड़की को सभी कार्यक्रमों में योग्यता के आधार पर इस कोटा के तहत प्रवेश दिया जाएगा।
दिल्ली यूनिवर्सिटी में कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम (CSAS) प्रवेश पोर्टल लॉन्च करते हुए। डीन ऑफ एडमिशन हनीत गांधी ने कहा कि प्रवेश प्रक्रिया दो चरणों में आयोजित की जाएगी- पहला चरण रजिस्ट्रेशन के लिए और दूसरा क्वालीफाइंग कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) रिजल्ट घोषित होने के बाद सीट आवंटन के लिए।

DU Single Girl Child Rules: जानें क्या है नियम

दिल्ली यूनिवर्सिटी में सिंगल गर्ल चाइल्ड को रिजर्व कैटेगरी में एडमिशन मेरिट के आधार पर दिया जाएगा। जानकारी के मुताबिक डीयू की तरफ से सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए सभी कोर्सेज में एक सीटें निर्धारित की गईं हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय की तरफ से यह नियम supernumery कोटा के तहत बनाया गया है। डीयू के इस फैसले का महिला संगठनों ने स्वागत किया है।

CUET UG Score से होगा एडमिशन

दिल्ली यूनिवर्सिटी में पिछले साल की तरह सभी कोर्स में एडमिशन CUET UG Score के आधार पर होगा. 69 कॉलेजों के 79 अंडर ग्रेजुएशन कोर्स और 182 कॉम्बिनेशन के लिए लगलग 71000 सीटें हैं। सीयूईटी यूजी 2023 में सबसे अधिक मांग वाले कोर्स बीकॉम (ऑनर्स) और बीकॉम थे। इनमें एक लाख से अधिक स्टूडेंट्स ने एडमिशन के लिए रुचि दिखाई थी।

DU PG Admission Registration डेट बढ़ी

दिल्ली यूनिवर्सिटी में पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्सेज के लिए रजिस्ट्रेशन की डेट बढ़ा दी गई है। जिन जिन स्टूडेंट्स ने अभी पीजी कोर्सेज में प्रवेश के लिए आवेदन नहीं किया है, वे ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर 5 जून 2024 तक आवेदन कर सकते हैं। इससे पहले डीयू के पीजी कोर्सेज में रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 25 मई, 2024 तय की गई थी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Ravi Mallick author

सर्वविद्या की राजधानी कहे जाने वाले वाराणसी का रहने वाला हूं। यहीं से पढ़ाई की शुरुआत हुई। महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन पू...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited