Delhi Education: दिल्ली के स्कूलों में विद्यार्थियों के बस्तों की होगी औचक जांच, जल्द बनेगी समिति

Delhi Education: दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने स्कूलों को निर्देश दिया है कि विद्यार्थियों के बस्तों की औचक जांच के लिए एक समिति का गठन करें ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे सहपाठियों को नुकसान पहुंचाने के लिए कोई वस्तु न ला सकें।

school bag cheking

दिल्ली के स्कूलों में विद्यार्थियों के बस्तों की होगी औचक जांच

तस्वीर साभार : भाषा
Delhi Education News in Hindi: दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने स्कूलों को निर्देश दिया है कि विद्यार्थियों के बस्तों की औचक जांच के लिए एक समिति का गठन करें ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे सहपाठियों को नुकसान पहुंचाने के लिए कोई वस्तु न ला सकें।
निदेशालय ने एक परिपत्र जारी कर स्कूलों को निर्देशित किया है कि प्रवेश द्वार पर सुरक्षाकर्मी नियमित रूप से विद्यार्थियों के बस्तों की जांच करें और सुनिश्चित किया जाए कि विद्यालय में लगे सीसीटीवी कैमरे हर वक्त चालू रहें। साथ में आगंतुकों को कक्षाओं और स्टाफ कक्ष में जाने की अनुमति न दी जाए।
निदेशालय के मुताबिक, कुछ घटनाएं उनके संज्ञान में आई हैं जिनमें स्कूल में रहने की अवधि के दौरान छात्रों ने परिसर के अंदर और बाहर झगड़े और मारपीट करने में संलिप्त रहे।
स्कूल परिसर में विद्यार्थियों की सुरक्षा पर होगा काम
परिपत्र में कहा गया है, “दिल्ली के सभी सरकारी और निजी स्कूलों के प्रमुखों को स्कूल परिसर में विद्यार्थियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास करने का निर्देश दिया जाता है। विद्यालयों को सभी संबंधित लोगों के लिए एक सुरक्षित स्थान बनाने के वास्ते, सभी स्कूलों के लिए यह जरूरी है कि वे विद्यार्थियों, अभिभावकों और कर्मचारियों के लिए अच्छी सुरक्षा कार्य प्रणाली को सुनिश्चित करने के वास्ते सुव्यवस्थित ढांचे को लागू करें।”
बस्तों की औचक जांच के लिए समिति का होगा गठन
परिपत्र में कहा गया है, “सभी सरकारी और निजी स्कूलों के प्रमुखों को निर्देश दिया जाता है कि वे कक्षाओं में विद्यार्थियों के बस्तों की औचक जांच के लिए एक समिति का गठन करें और यह सुनिश्चित करें कि किसी भी विद्यार्थी के पास कोई ऐसी सामग्री न हो जिसका उपयोग सहपाठी को नुकसान पहुंचाने के लिए किया जा सकता है।”
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited