Diwali School Holiday: 31 अक्टूबर या 1 नवंबर कब है दिवाली की छुट्टी, जानें किस दिन बंद रहेंगे स्कूल

Diwali School Holiday 31 october or 01 November: दिवाली का त्योहार देशभर में पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। कार्तिक माह के अमावस्या तिथि को दिवाली का पर्व मनाया जाता है लेकिन इस बार दिवाली की तारीख को लेकर भारी संशय बना हुआ है। जानें 31 अक्टूबर या 01 नवंबर किस दिन दिवाली की छुट्टी रहेगी।

Diwali School Closed

Diwali School Closed

Diwali School Holiday 31 October or 01 November: दिवाली (Diwali) का त्योहार देशभर में पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। रोशनी का यह पर्व पौराणिक मान्यताओं का पर्व है। राक्षस रावण का वध कर भगवान राम जब अयोध्या लौटे थे तो अयोध्यावासियों ने उनके स्वागत में दीये जलाए थे। तभी इसे इस पर्व को मनाने की परंपरा चली आ रही है। कार्तिक माह के अमावस्या तिथि को दिवाली का पर्व मनाया जाता है लेकिन इस बार दिवाली की तारीख को लेकर भारी संशय बना हुआ है। जानें 31 अक्टूबर या 01 नवंबर किस दिन दिवाली की छुट्टी रहेगी।

UP Diwali Holiday 2024: यूपी में दिवाली का अवकाश

31 अक्टूबर 2024 यानी बृहस्पतिवार को अमावस्या तिथि दिन में 2 बजकर 40 मिनट से लग रही है। इस कारण से दीपावली 31 तारीख को ही इस वर्ष मनाई जाएगी। यूपी सरकार द्वारा स्कूलों के लिए जारी किए गए कैलेंडर के अनुसार 31 अक्टूबर को दिवाली का अवकाश रहेगा। इसके बाद 02 नवंबर को गोवर्धन पूजा का अवकाश रहेगा। 03 नवंबर को रविवार का दिन है और भाई दूज है।

Diwali Holiday in Rajasthan: राजस्थान में दिवाली की छुट्टी कब

जयपुर में केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय में मंगलवार को हुई धर्मसभा में 31 अक्टूबर को दिवाली मनाने का निर्णय लिया गया। अमावस्या और प्रदोष काल के आधार पर ये तय हुआ कि दीपावली 31 अक्टूबर को मनाई जाए। ऐसे में राजस्थान के स्कूलों में भी दिवाली का अवकाश 31 अक्टूबर को ही रहने वाला है।

Diwali Holiday In Bihar: बिहार में दिवाली की छुट्टी

बिहार शिक्षा विभाग द्वारा शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए जारी वार्षिक अवकाश कैलेंडर के अनुसार, दिवाली की छुट्टी 31 अक्तूबर, 2024 निर्धारित है। उत्तराखंड शासन द्वारा जारी अवकाश कैलेंडर के अनुसार, राज्य में दिवाली की छुट्टी 1 नवंबर, 2024 को दी जाएगी।

Diwali Holiday In MP: एमपी में दिवाली पर स्कूल बंद

मध्य प्रदेश सरकार के शैक्षणिक अवकाश कैलेंड में भी दिवाली की छुट्टी 31 अक्तूबर को है। प्रदेश में दिवाली की छुट्टी यानी 31 अक्तूबर को स्कूल बंद रहेंगे। इसी तरह अन्य राज्यों में भी दिवाली की छुट्टी 31 अक्टूबर या 01 नवंबर को ही होगी
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। एजुकेशन (Education News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

नीलाक्ष सिंह author

उत्तर प्रदेश की राजधानी, नवाबों के शहर लखनऊ का रहने वाला हूं। स्कूली शिक्षा, ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री सब इसी शहर से प्राप्त की। मीडिया क्ष...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited