Dr Sarvepalli Radhakrishnan Speech, Quotes, Essay: इस कोट्स के साथ करें शिक्षक दिवस पर भाषण की शुरुआत, होगी जमकर वाहवाही

Dr Sarvepalli Radhakrishnan Speech, Quotes, Essay, Nibandh, Bhashan in Hindi:: भारत के पूर्व राष्ट्रपति, प्रथम उपराष्ट्रपति और शिक्षाविद डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिवस को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया (Dr Sarvepalli Radhakrishnan Speech) जाता है। इस खास मौके पर स्कूल कॉलेज में तरह तरह के कार्यक्रम आयोजित किए (Dr Sarvepalli Radhakrishnan Essay In Hindi) जाते हैं। ऐसे में यहां हम आपके लिए डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन स्पीच, भाषण और कोट्स लेकर आए हैं।

Dr Sarvepalli Radhakrishnan Speech, Quotes, Essay, Nibandh, Bhashan in Hindi

Dr Sarvepalli Radhakrishnan Speech, Quotes, Essay: डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन भाषण, निबंध और कोट्स

Dr Sarvepalli Radhakrishnan Speech, Quotes, Essay, Nibandh, Bhashan in Hindi: गुरु गोविन्द दोऊ खड़े काके लागूं पांय, बलिहारी गुरु आपने गोविन्द दियो बताय...भारत में गुरु का स्थान ईश्वर और माता पिता से भी ऊपर रखा गया है। एक शिक्षक ही व्यक्ति को सफलता की बुलंदियों पर पहुंचाता है और सही गलत को परखने का तरीका (Dr Sarvepalli Radhakrishnan Speech) बताता है। शिक्षक का हमारे जीवन में अहम स्थान है। शिक्षक ना केवल अपने विद्यार्थियों को किताबी ज्ञान देते हैं बल्कि उन चुनौतियों के लिए भी तैयार करते हैं जिनका सामना हमें हमारी जिंदगी में करना (Dr Sarvepalli Radhakrishnan Essay In Hindi) पड़ता है। देशभर में हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया (Sarvepalli Radhakrishnan Quotes In Hindi) जाता है।
इस दिन साल 1878 में स्वतंत्र भारत के दूसरे राष्ट्रपति और पहले उपराष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म (Dr Sarvepalli Radhakrishnan Essay In Hindi) हुआ था। शिक्षक दिवस मनाने का उद्देश्य देशभर में शिक्षकों के योगदान को सम्मानित करना व उन्हें धन्यवाद देना है। ऐसे में यहां हम शिक्षक दिवस के अवसर पर आपके लिए शानदार भाषण, निबंध और कोट्स लेकर आए हैं। यहां देखें टीचर्स डे पर स्पीच, भाषण, कोट्स और निबंध।

Dr Sarvepalli Radhakrishnan Speech, Essay In Hindi

टीचर्स डे पर अपने भाषण की शुरुआत शिक्षक पर किसी शानदार दोहे या कोट्स के साथ करें। साथ ही अपने भाषण के बीच बीच में भारत के पूर्व राष्ट्रपति, प्रथम उपराष्ट्रपति व शिक्षाविद डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जिक्र करना ना भूलें। बिना इसके आपको भाषण अधूरा मना जाएगा। वहीं यदि आपने निबंध प्रतियोगिता में हिस्सा लिया है तो ध्यान रहे निबंध 500 से 700 शब्दों से ज्यादा नहीं होना चाहिए। साथ ही इसमें रटी रटाई बातों का जिक्र ना करें। साथ ही निबंध में भाषा व मात्रा की किसी प्रकार की गलती नहीं होनी चाहिए। इसके अलावा अपने भाषण व निबंध में सर्वपल्ली राधाकृष्णन के इन प्रेरक विचार का उल्लेख जरूर करें।

Dr Sarvepalli Radhakrishnan Quotes In Hindi: डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के प्रेरक विचार

  • शिक्षक वो नहीं, जो छात्र के दिमाग में तथ्यों को जबरन डाले, बल्कि वास्तविक शिक्षक वो है जो उसे आने वाले कल की चुनौतियों के लिए तैयार करे।
  • अच्छा टीचर वो है, जो ताउम्र सीखता रहता है और अपने छात्रों से सीखने में भी कोई परहेज नहीं दिखाता।

Dr Sarvepalli Radhakrishnan Quotes

  1. हर्ष और आनंद से परिपूर्ण जीवन केवल ज्ञान और विज्ञान के आधार पर संभव है।
  2. ज्ञान हमें शक्ति देता है, प्रेम हमें परिपूर्णता देता है।

Dr Sarvepalli Radhakrishnan Famous Quotes

  • पुस्तकें वो साधन हैं, जिनके माध्यम से हम विभिन्न संस्कृतियों के बीच पुल का निर्माण कर सकते हैं।
  • सच्चे शिक्षक वे हैं जो हमें अपने लिए सोचने में मदद करते हैं।

Dr Sarvepalli Radhakrishnan Inspirational Quotes

  • किताबें पढ़ने से हमें एकांत में विचार करने की आदत और सच्ची खुशी मिलती है।
  • ज्ञान और विज्ञान के आधार पर ही आनंदमय जीवन संभव है।
  • केवल निर्मल मन वाला व्यक्ति ही जीवन के आध्यात्मिक अर्थ को समझ सकता है। स्वयं के साथ ईमानदारी आध्यात्मिक अखंडता की अनिवार्यता है।

Dr Sarvepalli Radhakrishnan Speech In Hindi: डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन भाषण

आदरणीय प्रधानाचार्य जी, उप प्रधानाचार्य जी, अतिथिगण व मेरे प्रिय साथियों आप सभी को टीचर्स डे की हार्दिक शुभकामनाएं। इस खास अवसर पर मुझे अपने विचार व्यक्त करने के लिए आपने मौका दिया इसके लिए आप सभी का आभार। यह दिन गुरु और शिष्य के लिए बेहद खास होता है। शिक्षक दिवस के अवसर पर स्कूल कॉलेज व अन्य शैक्षणिक संस्थानों में तमाम तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इस दिन स्टूडेंट्स अपने अपने तरीके से शिभकों के प्रति प्यार व सम्मान जाहिर करते हैं। शिक्षक का हमारे जीवन में विशेष महत्व है। एक शिक्षक ही है जो हमें इस सही गलत को परखने का हुनर सिखाते हैं। शिक्षक ना केवल अपने विद्यार्थियों को किताबी ज्ञान देते हैं बल्कि जीवन की चुनौतियों से लड़ने के लिए तैयार भी करते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

आदित्य सिंह author

मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम की नगरी अयोध्या का रहने वाला हूं। लिखने-पढ़ने का शौकीन, राजनीति और शिक्षा से जुड़े मुद्दों में विशेष रुचि। साथ ही हेल्...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited