DU UG Admission 2024: जारी हुआ दिल्ली यूनिवर्सिटी के दूसरे राउंड का कटऑफ रिजल्ट, 27 अगस्त से पहले आबंटित सीटों को करें स्वीकार

DU UG Admission 2024 Round 2 Seat Allotment Results Cutoff: दिल्ली विश्वविद्यालय ने आखिरकार कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम (CSAS) के लिए दूसरे सीट आवंटन के नतीजे कटऑफ जारी कर दिए हैं, अब छात्रों को 27 अगस्त तक अपनी आवंटित सीटों को स्वीकार करना होगा।

DU UG Admission 2024 Round 2 Seat Allotment Results

डीयू यूजी एडमिशन 2024 राउंड 2 सीट आवंटन रिजल्ट हुआ जारी

DU UG Admission 2024 Round 2 Seat Allotment Results Cutoff : दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने वाले छात्रों के लिए इंतजार हुआ खत्म। दिल्ली यूनिवर्सिटी के दूसरे राउंड का कटऑफ जारी कर दिया है। कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम (CSAS) के लिए दूसरे सीट आवंटन के नतीजे जारी होने के साथ छात्रों को 27 अगस्त तक अपनी आवंटित सीटों को स्वीकार करना होगा।
पहले दौर की काउंसलिंग के बाद, दिल्ली विश्वविद्यालय ने स्नातक प्रवेश के दूसरे दौर के लिए 6,100 रिक्त सीटों की घोषणा की थी। शुरुआती दौर में, 65,843 सीटें, या कुल का 91.98 प्रतिशत सीटें भरी थीं। जबकि आज दूसरे दौर की काउंसलिंग के नतीजे जारी किए गए हैं।
27 अगस्त तक कर दें सीट आबंटन की पुष्टि
जिन लोगों को दूसरे दौर में सीटें आवंटित की गई हैं, उन्हें 27 अगस्त तक अपने आवंटन की पुष्टि करनी होगी। संबंधित कॉलेज 29 अगस्त तक प्रवेश को अंतिम रूप देंगे और छात्रों को 30 अगस्त तक प्रवेश शुल्क का भुगतान करना होगा।
कैसे देखें दूसरे काउंसलिंग के दूसरे राउंड का रिजल्ट कटऑफ
1. दिल्ली विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट admission.uod.ac.in पर जाएं।
2. होमपेज पर, "लॉगिन" टैब पर क्लिक करें और आवश्यक विवरण दर्ज करें।
3. लॉग इन करने के बाद, "सीट आवंटन" लिंक को खोजें और क्लिक करें।
4. सीट आवंटन सूची आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी।
5. भविष्य के लिए सीट आवंटन परिणाम को डाउनलोड करें।
इस वर्ष, दिल्ली विश्वविद्यालय ने छात्रों के डैशबोर्ड में एक नई सुविधा जोड़ी है, जिससे वे अपनी श्रेणी और कोटा के अनुसार सीट आवंटन के लिए कट-ऑफ और रैंक के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।
कुल कितने छात्रों को मिलेगा प्रवेश
डीयू इस साल 69 कॉलेजों, विभागों और केंद्रों (अतिरिक्त सीटों को छोड़कर) में लगभग 71,600 छात्रों को प्रवेश देगा। 1,559 कार्यक्रमों और कॉलेज संयोजनों के लिए स्नातक प्रवेश दिए जाएंगे।
डीयू की NIRF रैकिंग
इस महीने की शुरुआत में, दिल्ली विश्वविद्यालय ने राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) 2024 में पांच स्थान की बढ़त के साथ राष्ट्रीय स्तर पर छठा स्थान प्राप्त किया।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

नीलाक्ष सिंह author

उत्तर प्रदेश की राजधानी, नवाबों के शहर लखनऊ का रहने वाला हूं। स्कूली शिक्षा, ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री सब इसी शहर से प्राप्त की। मीडिया क्ष...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited