DU UG Admission 2022: अगले महीने से दिल्ली यूनिवर्सिटी का पहला सेमेस्टर, du.ac.in पर आया बड़ा अपडेट

DU UG Admission calendar 2022: डीयू का पहला सेमेस्टर नवंबर 2022 में शुरू होगा और मार्च 2023 में समाप्त होगा, जिसके बाद दूसरा सेमेस्टर मार्च से जुलाई तक आयोजित किया जाएगा। दिल्ली यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट du.ac.in पर इस संबंध में जानकारी सामने आई है, जिसे उम्मीदवार चेक कर सकते हैं।

Delhi University semester Calendar

दिल्ली यूनिवर्सिटी कैलेंडर 2022

Delhi University Calendar 2022: दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) 2022-23 शैक्षणिक वर्ष के फर्स्ट ईयर छात्रों के लिए 2 नवंबर को शैक्षणिक कक्षा शुरू करेगा, लेकिन आने वाले छात्रों को पहले और दूसरे सेमेस्टर के बीच केवल चार दिन का ब्रेक दिया जाएगा। केंद्रीय विश्वविद्यालय की ओर से जारी कार्यक्रम के अनुसार, पहला सेमेस्टर नवंबर 2022 में शुरू होगा और मार्च 2023 में खत्म होगा। इसके बाद दूसरा सेमेस्टर मार्च से जुलाई तक आयोजित किया जाएगा। पहली सीट आवंटन लिस्ट 18 अक्टूबर को, दूसरी 30 अक्टूबर को और तीसरी सूची 10 नवंबर को जारी होगी।
सीट आवंटन की तीसरी लिस्ट जारी होने से पहले शैक्षणिक सत्र शुरू होगा। एकेडमिक कैलेंडर के अनुसार पहले सेमेस्टर की थ्योरी परीक्षा 27 फरवरी से 15 मार्च तक और दूसरे सेमेस्टर की थ्योरी परीक्षा 17 जुलाई से 28 जुलाई तक आयोजित होगी। इसके अलावा, सामान्य सीट आवंटन प्रणाली (सीएसएएस) के तीसरे दौर के दौरान 5 से 7 नवंबर तक मिड-एंट्री विंडो खुलेगी।
DU Admissions: सेमेस्टर 1 की जरूरी डेट्स
कक्षाएं 2 नवंबर, 2022 से शुरू होंगी।
तैयारी अवकाश और प्रैक्टिकल परीक्षा 17 फरवरी से 26 फरवरी 2023 तक।
थ्योरी परीक्षा 27 फरवरी से 15 मार्च 2023 तक शुरू होगी।
16 मार्च से 19 मार्च 2023 तक सेमेस्टर ब्रेक।
यह पहली बार है जब यूनिवर्सिटी कक्षा 12 के बोर्ड परीक्षा परिणामों के बजाय सामान्य विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी) अंकों के आधार पर प्रवेश कराने जा रहा है। नए प्रवेश परीक्षा स्कोर के माध्यम से उम्मीदवारों को आसानी से स्वीकार करने के लिए, यूनिवर्सिटी ने कॉमन सीट आवंटन प्रणाली (सीएसएएस) नाम से एक नया केंद्रीय प्रवेश पोर्टल लॉन्च किया है। इस साल 67 कॉलेजों, विभागों और केंद्रों में 79 यूजी कार्यक्रमों के लिए प्रवेश खोले हैं। कार्यक्रमों में बीए पाठ्यक्रमों के 206 संयोजन भी शामिल हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

प्रभाष रावत author

रक्षा और अंतर्राष्ट्रीय कूटनीतिक विषयों में विशेष रुचि रखने वाले प्रभाष रावत कुछ-ना-कुछ नया सीखते रहने में विश्वास करते हैं। बीते 5 साल से ज्यादा समय ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited