Fathers Day Essay In Hindi 2024: फादर्स डे पर सबसे आसान व शानदार निबंध, पढ़ते ही याद आ जाएगा बचपन

Fathers Day 2024 Essay, Quotes In Hindi: प्रत्येक वर्ष जून माह के तीसरे रविवार को फादर्स डे मनाया जाता है। इस बार पितृ दिवस 16 जून 2024 को है। यह दिन पिता को समर्पित (Fathers Day 2024) होता है। इस खास मौके पर हम आपके लिए फादर्स डे पर निबंध और कोट्स लेकर (Fathers Day Essay In Hindi) आए हैं। निबंध के जरिए आप इस दिन के महत्व व इतिहास को जान सकते हैं।

Fathers Day 2024 Essay, Quotes In Hindi

Fathers Day Essay In Hindi: फादर्स डे पर सबसे सरल व शानदार निबंध

Fathers Day 2024 Essay, Quotes In Hindi: किसी ने क्या कमाल की बात कहा है..जेब खाली हो फिर भी मना करते नहीं देखा, मैंने पापा से अमीर नहीं देखा। बाप और बेटे का रिश्ता दुनिया का सबसे खास रिश्ता होता है। पिता एक उम्मीद और परिवार की (Fathers Day 2024) हिम्मत है। एक पिता ही है जो अपने बच्चे के हर दुख को खुद सहता है। मां और बेटे के रिश्ते को सबसे अटूट माना जाता है, लेकिन कई बार लोग पिता के त्याग और समर्पण को नजरअंदाज कर (Fathers Day Essay In Hindi) देते हैं।
यही कारण ही कि हर साल जून माह के तीसरे रविवार को फादर्स डे सेलिब्रेट किया (Fathers Day Quotes In Hindi) जाता है। यह दिन पिता को समर्पित होता है। इस बार फादर्स डे 16 जून 2024 को है। इस खास मोके पर हम आपके लिए फादर्ड डे पर निबंध, कोट्स लेकर (Fathers Day Essay 200 Words) आए हैं। इस निबंध के जरिए आप फादर्स डे के इतिहास व महत्व को जान (Fathers Day Essay For Class 1) सकते हैं। साथ ही पिता पर इन प्यार भरे कोट्स के जरिए आप वर्षों से मन दबाए पिता के प्रति अपने भावनाओं को व्यक्त कर सकते हैं।

Fathers Day 2024: 14 जून को क्यों मनाया जाता है फादर्स डे

फादर्स डे का इतिहास सैकड़ो वर्ष पुराना है। इस दिन को मनाने की शुरुआत आज से ठीक 117 वर्ष पूर्व साल 1907 में सोनारा स्मार्ट डोड ने की थी। उन्होंने अपने पिता विलियम जैकसन की याद में इस खास दिन को सेलिब्रेट किया था। वहीं आधिकारिक तौर पर इस दिन को सेलिब्रेट करने की मंजूरी साल 1924 में अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति कैल्विन कोनी ने दी थी। इसके बाद साल 1966 में राष्ट्रपति लिंड बी जॉनसन ने जून के तीसरे रविवार को फादर्स डे मनाने की घोषणा की। इस दिन के बाद से प्रत्येक वर्ष जून माह के तीसरे रविवार को फादर्स डे मनाया जाने लगा।

Fathers Day Essay In Hindi: फादर्स डे पर कैसे लिखें निबंध

यदि आप फादर्स डे पर निबंध लिखने जा रहे हैं तो सबसे पहले अपने निबंध की शुरुआत पिता पर शानदार कोट्स या कविता से करें। इससे आपके निबंध के प्रति पढ़ने वाले की दिलचस्पी बढ़ेगी। साथ ही ध्यान रहे यदि आपको निबंध सीमित शब्दों में लिखने के लिए कहा गया है तो ज्यादा बड़ा ना लिखें। यहां आप फादर्स डे पर शानदार कोट्स जान सकते हैं।

Fathers Day Quotes In Hindi

पिता रोटी है कपड़ा मकान है,
पिता नन्हें से परिंदे का बड़ा आसमान है,
पिता है तो हर घर में हर पल राग है,
पिता से मां की चूड़ी, बिंदी और सुहाग है,
पिता है तो बच्चों के सारे सपने हैं,
पिता है तो बाजार के सारे खिलौने अपने हैं।

Fathers Day For New Dads In Hindi

मेरा साहस मेरी इज्जत, मेरा सम्मान है पिता,
मेरी ताकत मेरी पूंजी, मेरी पहचान है पिता।
- अज्ञात

Fathers Day Quotes From Daughter

शायद रब ने देकर भेजा फल ये अच्छे कर्मो का,
उसकी रहमत उसकी नियामत उसका है वरदान पिता।
हैप्पी फादर्स डे
-अज्ञात

Fathers Day Essay For Class 1, Class 3: फादर्स डे पर सबसे शानदार निबंध

पिता एक परिवार की उम्मीद, हिम्मत और विश्वास होता है। पिता से ही सारा घर होता है। एक पिता ही है जो निस्वार्थ भाव से अपने बच्चे के लिए त्याग समर्पण और दिन रात कड़ी मेहनत व संघर्ष करता है। पिता एक ढाल की तरह होता है, जो अपने बच्चे को हर मसीबत से बचाता है। यही कारण है कि हर साल जून माह के तीसरे रविवार को पितृ दिवस मनाया जाता है। यह दिन पूर्ण रूप से पिता को समर्पित होता है। इस दिन लोग पूरा दिन अपने पिता के साथ सेलिब्रेट करते हैं। ध्यान रहे फादर्स डे पर निबंध लिखते बचपन से जुड़े कुछ किस्सों का भी जिक्र करें, इससे आपका निबंध पढ़ने वाले की दिलचस्पी बढ़ेगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

आदित्य सिंह author

मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम की नगरी अयोध्या का रहने वाला हूं। लिखने-पढ़ने का शौकीन, राजनीति और शिक्षा से जुड़े मुद्दों में विशेष रुचि। साथ ही हेल्...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited