Fathers Day Speech, Bhashan In Hindi: प्यार भरे कोट्स के साथ करें फादर्स डे पर भाषण की शुरुआत, भावुक होकर लोग लग जाएंगे डैड के गले

Fathers Day Speech, Bhashan In Hindi: कल यानी 16 जून को दुनियाभर में फादर्स डे सेलिब्रेट किया जाएगा। यह दिन पिता को समर्पित (Fathers Day Speech In Hindi) होता है। इस खास मौके पर हम आपके लिए फादर्स डे पर निबंध, स्पीच, भाषण और कोट्स लेकर आए हैं।

Fathers Day Speech, Bhashan In Hindi

Fathers Day Speech, Bhashan In Hindi: फादर्स डे पर सबसे सरल व दमदार भाषण

Fathers Day Speech, Bhashan In Hindi: पिता रोटी है कपड़ा है मकान है, पिता एक नन्हें से परिंदे का बड़ा आसमाना है....बाप और बेटे का रिश्ता दुनिया का सबसे अनमोल रिश्ता (Fathers Day Speech) होता है। वैसे तो मां की तरह पिता के लिए भी हर दिन होता है। लेकिन फादर्स डे का दिन सबसे खास माना (Fathers Day Speech In Hindi) जाता है। इस दिन आप पिता के प्रति वर्षों से दिल में दबाए अपनी भावनाओं को व्यक्त कर सकते हैं। हर साल जून माह के तीसरे रविवार को फादर्स डे सेलिब्रेट किया (Fathers Day Speech For Kids) जाता है। इस दिन का उद्देश्य आपके जीवन को संवारने के लिए पिता के त्याग समर्पण और बलिदान का सम्मान करना (Fathers Day Speech For Daughter) होता है।
बता दें फादर्स डे का इतिहास करीब 117 वर्ष पुराना है। इस दिन को मनाने की शुरुआत 1907 में सोनारा स्मार्ट डोड ने की थी। उन्होंने अपने पिता विलियम जैकसन की याद में इस खास दिन को सेलिब्रेट किया था। वहीं आधिकारिक तौर पर इस दिन को मनाने की घोषणा साल 1924 में अमेरिकी राष्ट्रपति कैल्विन कोनी ने की। इसके बाद 1966 में राष्ट्रपति लिंड बी जॉनसन ने हर साल जून के तीसरे रविवार को पितृ दिवस मनाने की घोषणा की। इसके बाद से हर जून महीने के हर रविवार को फादर्स डेट मनाया जाता है। यहां हम आपके लिए फादर्स डे पर सबसे सरल व दमदार भाषण लेकर आए हैं। यदि आप फादर्स डे पर इस तरह स्पीच देते हैं तो लोग आपके मुरीद हो जाएंगी।

Fathers Day Speech In Hindi: फादर्स डे पर कैसे दें भाषण

ध्यान रहे पितृ दिवस पर भाषण देते समय अपने स्पीच की शुरुआत पिता पर किसी शानदार पंक्ति, कोट्स या कविता से करें। साथ ही भाषण के बीच में पिता के साथ अपने जीवन से जुड़े किस्सों का भी जिक्र करें। इससे लोगों की दिलचस्पी आपके भाषण के प्रति बढ़ने लगेगी।

Fathers Day Quotes In Hindi: फादर्स डे पर कोट्स

मुझ को छाँव में रखा और ख़ुद भी वो जलता रहा
मैं ने देखा इक फ़रिश्ता बाप की परछाई में।

Fathers Day Quotes From Son In Hindi

मेरी छोटी सी ख़ुशी के लिए
सब कुछ सह जाते हैं पापा,
पूरी करते हर मेरी इच्छा ,
उनके जैसा नहीं कोई अच्छा,
मम्मी मेरी जब भी डांटे,
मुझे दुलारते मेरे पापा, प्यारे पापा।

Fathers Day Sheech In Hindi: फादर्स डे पर सबसे सलरल व दमदार स्पीच

आदरणीय प्रधानाचार्य, उप प्रधानाचार्य, अतिथिगण व मेरे प्रिय साथियों आप सभी को फादर्स डे की हार्दिक शुभकामनाएं। किसी ने क्या खूब कहा है कि मुझ को छांव में रखा और खुद जलता रहा, मैंने देखा इक फरिश्ता बाप की परछाई में....पिता एक परिवार की उम्मीद, विश्वास और नींव होता है। पिता से ही परिवार और खुशियां होती हैं। पिता के होने से ऐसा प्रतीत होता है कि जीवन में कुछ भी असंभव नहीं है। एक पिता अपने बच्चे की खुशियों के लिए अपना सबकुछ कुर्बान करने के लिए तैयार हो जाता है। पिता के महत्व को देखते हुए प्रत्येक वर्ष जून माह के तीसरे रविवार को फादर्स डे सेलिब्रेट किया जाता है। इस दिन आप पिता से अपने मन की बात कह सकते हैं। वर्षों से मन में दबाए पिता के प्रति प्रेम व स्नेहभाव को व्यक्त कर सकते हैं।
भाषण के बीच आप पिता के साथ अपनी बचपन की यादों को जिक्र कर सकते हैं। इससे आपके भाषण के प्रति लोगों की दिलचस्पी बढ़ेगी। साथ ही ध्यान रहे अपनी स्पीच को ज्यादा लंबा ना रखें इससे लोगों को बोरियत महसूस होने लगती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

आदित्य सिंह author

मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम की नगरी अयोध्या का रहने वाला हूं। लिखने-पढ़ने का शौकीन, राजनीति और शिक्षा से जुड़े मुद्दों में विशेष रुचि। साथ ही हेल्...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited