फ्री साइकिल योजना 2024 (Free Cycle Yojana 2024): सरकारी स्कूलों के 4.50 लाख विद्यार्थियों को फ्री में मिलेगी साइकिल

फ्री साइकिल योजना 2024 (Free Cycle Yojana 2024): छात्र छात्राएं साइकिल से स्कूल से जा पाएं, इसके लिए मध्य प्रदेश सरकार विशेष कदम ले रही है। अब राज्य ​के साढ़े चार लाख स्टूडेंट्स को फ्री में साइ​​किल दी जाएगी, ताकि वे आराम से स्कूल आ जा सकें।

Free Cycle Yojana 2024

फ्री साइकिल योजना 2024 (image - Mata AI)

फ्री साइकिल योजना 2024 (Free Cycle Yojana 2024): मध्य प्रदेश सरकारी की तरफ से बड़ी और सुंदर पहल की जा रही है। राज्य के सभी सरकारी स्कूलों के छात्र छात्राओं (Free Cycle Yojana for Students) को फ्री में साइकिल दी जाएगी, ताकि वे आसानी से स्कूल आ जा सकें, और उनकी अटेंडेंस इस वजह से बाधित न हो। गौरतलब है कि आज भी भारत में बहुत से ऐसे छात्र हैं जो आर्थिक रूप से इतना गरीब हैं कि उनके पास स्कूल आने जाने के लिए साइकिल खरीदने तक के पैसे नहीं हैं। (Free Cycle Scheme) ऐसे में यह पहल करीब 4.50 लाख विद्यार्थियों को फायदा पहुंचाएगा।
भाषा एजेंसी पर मौजूद खबर के अनुसार, साइकिल वितरण इस साल एक योजना के तहत किया जाएगा। यह जानकारी एक अधिकारी द्वारा मिली है।
उन्होंने बताया कि राज्य के स्कूल शिक्षा विभाग ने इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए हैं। उन्होंने आगे बताया कि निशुल्क साइकिल आपूर्ति योजना के तहत पात्र विद्यार्थियों को कक्षा छह और नौ में प्रथम प्रवेश पर अध्ययन की सुविधा के लिए साइकिल दी जाती है।
पिछले साल भी बाटी गई थी 4 लाख से ज्यादा साइकिल
पिछले साल इस योजना के तहत 4.07 लाख विद्यार्थियों को निशुल्क साइकिल दी गई थीं। अधिकारी ने बताया कि यह योजना छात्रावासों में रहने वाली छात्राओं के लिए लाभकारी होगी, जहां से उनके सरकारी स्कूल की दूरी दो किलोमीटर या उससे अधिक है।
उन्होंने बताया कि स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों को इस उद्देश्य के लिए खरीदी जाने वाली साइकिलों की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने को कहा गया है।
किसे मिलेगा फ्री साइकिल योजना का लाभ
इस योजना का लाभ उन छात्र छात्राओं को दिया जाएगा, जिनके घर और छात्रावास से स्कूल की दूरी 2 किलोमीटर या इससे ज्यादा है। यह लाभ कक्षा 6वीं से कक्षा 9वीं के छात्र छात्राओं के लिए है।
(भाषा इनपुट के साथ)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

नीलाक्ष सिंह author

उत्तर प्रदेश की राजधानी, नवाबों के शहर लखनऊ का रहने वाला हूं। स्कूली शिक्षा, ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री सब इसी शहर से प्राप्त की। मीडिया क्ष...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited