Gandhi Jayanti 2022: विश्व अहिंसा दिवस क्यों बना गांधी जी का जन्मदिन? ये है इतिहास

Gandhi Jayanti 2022, Mahatma Gandhi Ka Jeevan Parichay, Biography, History, Speech, Quotes in Hindi: आज 2 अक्टूबर को मनाई जा रही गांधी जयंती के दिन का एक खास महत्व और इतिहास रहा है। आखिरकार भारत के स्वतंत्रता आंदोलनकारी मोहनदास करमचंद गांधी का जन्मदिन अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में कैसे जाना और मनाया जाने लगा। यहां जानिए गांधी जयंती इसी से जुड़ा जरूरी पहलू।

Gandhi Jayanti history, importance and significance

Gandhi Jayanti 2022: गांधी जयंती का महत्व

Gandhi Jayanti 2022, Mahatma Gandhi Ka Jeevan Parichay, Biography, History, Speech, Quotes: महात्मा गांधी से जुड़ा विशेष दिन यानी गांधी जयंती आ चुका है। हर साल, गांधी जयंती 2 अक्टूबर को मनाई जाती है और यह दिन महात्मा गांधी के जन्मदिन के साथ अहिंसा का भी प्रतीक है। गांधी जी, जिन्हें मूल रूप से मोहनदास करमचंद गांधी के नाम से जाना जाता था, वह आज भारत के राष्ट्रपिता के रूप में देखे जाते हैं। वह एक राजनीतिक नैतिकतावादी, एक राष्ट्रवादी और एक वकील थे। ब्रिटिश शासन के खिलाफ देश को स्वतंत्रता दिलाने के लिए महात्मा का अहिंसा को चुनने का तरीका दुनिया के लिए हथियार छोड़ने और अहिंसक रास्ता चुनने के लिए एक उदाहरण के रूप में खड़ा है।
महात्मा प्रेम और सहिष्णुता की शक्ति में विश्वास करते थे। हर साल इस दिन को पूरे देश में बहुत ही भव्यता और धूमधाम से मनाया जाता है। महात्मा गांधी का जन्म 2 अक्टूबर 1869 को हुआ था। इस साल गांधी जयंती महात्मा गांधी की 153वीं जयंती है।
गांधी जयंती का इतिहास और महत्व: महात्मा गांधी ने सत्याग्रह और अहिंसा आंदोलन की शुरुआत तब की थी जब भारतीय अभी भी ब्रिटिश शासन की चपेट में थे। अहिंसा का पालन करने और लोगों को प्रेम की शक्ति से जीतने के उनके मार्ग ने तब से देश में बहुत सारे नागरिक अधिकारों को प्रभावित किया है। महात्मा गांधी ने भी स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए भारत के संघर्ष का नेतृत्व किया और देश के लाभ के लिए अपना जीवन लगा दिया।
2 अक्टूबर को, महात्मा गांधी का सम्मान करने और स्वतंत्रता सेनानी को श्रद्धांजलि देने के लिए राष्ट्रीय अवकाश मनाया जाता है। 2007 में, यूनाइटेड नेशनल जनरल असेंबली ने गांधी के तरीकों का सम्मान करने के लिए 2 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में घोषित किया। इस दिन दुनिया भर में अहिंसा और शांति, सद्भाव और एकता के महत्व पर जागरूकता पैदा की जाती है।
गांधी जयंती देश में हर जगह मनाई जाती है - स्कूलों, कॉलेजों से लेकर सरकारी और गैर-सरकारी कार्यालयों तक। दिन की शुरुआत आमतौर पर गांधी के पसंदीदा भजन रघुपति राघव को गाने से होती है। फिर एक स्मारक सेवा का आयोजन किया जाता है जहां लोग महात्मा की शिक्षाओं को याद करते हैं। लोग सांस्कृतिक गतिविधियों, देशभक्ति गीत और नृत्य का भी आयोजन करते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Prabhash Rawat author

रक्षा और अंतर्राष्ट्रीय कूटनीतिक विषयों में विशेष रुचि रखने वाले प्रभाष रावत कुछ-ना-कुछ नया सीखते रहने में विश्वास करते हैं। बीते 5 साल से ज्यादा समय ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited