Gandhi Jayanti Speech, Essay 2024: कुछ इस तरह करें गांधी जयंती पर अपने भाषण की शुरुआत, तालियों से गूंज उठेगा सभागार

Gandhi Jayanti Speech, Essay in Hindi 2024 (गांधी जयंती पर भाषण हिंदी में 2024): हर साल 2 अक्टूबर को गांधी जयंती मनाई जाती है। भारतवर्ष इस बार महात्मा गांधी की 155वीं जयंती मनाने जा (Gandhi Jayanti Speech) रहा है। इस दिन को स्कूल, कॉलेज व अन्य शैक्षणिक संस्थानों में भाषण व निबंध प्रतियोगित का आयोजन किया (Gandhi Jayanti Speech In Hindi) जाता है। ऐसे में यहां हम आपके लिए गांधी जयंती पर स्पीच, भाषण, निबंध और कोट्स लेकर आए हैं।

Gandhi Jayanti Speech, Essay in Hindi 2024

Gandhi Jayanti Speech, Essay in Hindi 2024: यहां देखें गांधी जयंती पर सबसे सरल व दमदार भाषण

Gandhi Jayanti Speech, Essay in Hindi 2024 (गांधी जयंती पर भाषण हिंदी में 2024): डर शरीर का रोग नहीं, यह आत्मा को मारता है....भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन और राजनीतिक इतिहास के महानायक राष्ट्रपिता महात्मा गांधी समावेशी, समतामूलक और विविधताओं से भरे समाज के (Gandhi Jayanti Speech) पक्षधर रहे। इतना ही नहीं महात्मा गांधी ने कई सामाजिक कुरीतियों को जड़ से उखाड़ फेंकने में बड़ा (Gandhi Jayanti Speech In Hindi) योगदान दिया। वह हमेशा कहा करते थे कि किसी भी राष्ट्र का निर्माण तब तक नहीं हो सकता जब तक अंतिम पंक्ति में बैठा व्यक्ति खुश (Gandhi Jayanti Essay 2024) ना हो। आजादी के प्रति महात्मा गांधी के योगदान को भुलाया नहीं जा (Gandhi Jayanti Essay In Hindi) सकता है। प्रत्येक वर्ष 2 अक्टूबर को गांधी जयंती मनाया जाता है। यह दिन राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को समर्पित होता है। इस दिन राष्ट्रीय अवकाश रहता है।

Gandhi Jayanti Speech In Hindi

गांधी जयंती के उपलक्ष्य में देशभर के सामाजिक, शैक्षणिक व सरकारी कार्यालयों में तमाम तरह के देशभक्ति कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। साथ ही इस दिन के महत्व व इतिहास का वर्णन करने के लिए भाषण व निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है। ऐसे में यहां हम आपके लिए गांधी जयंती पर शानदार भाषण, निबंध व कोट्स लेकर आए है। इस तरह आप भाषण की शुरुआत कर लोगों के दिलों में अपनी छाप छोड़ सकते हैं। यहां देखें गांधी जयंती पर भाषण, निबंध और कोट्स

Gandhi Jayanti Speech: गांधी जयंती पर ऐसे करें भाषण की शुरुआत

यदि आप भी गांधी जयंती पर भाषण देने जा रहे हैं तो अपनी स्पीच की शुरुआत महात्मा गांधी के किसी शानदार कोट्स से करें। साथ ही ध्यान रहे आपको भाषण ज्याद लंबा नहीं होना चाहिए। इस दौरान महात्मा गांधी के जीवन से जुड़ी बातों का जिक्र करना ना भूलें। बिना इसके आपका भाषण अधूरा माना जाएगा। यहां देखें गांधी जयंती पर कोट्स।

Gandhi Jayanti Quotes In Hindi: महात्मा गांधी के कोट्स

  1. डर शरीर का रोग नहीं है, यह आत्मा को मारता है -महात्मा गांधी
  2. आजादी का कोई अर्थ नहीं है यदि इसमें गलतियां करने की आजादी शामिल न हों -महात्मा गांधी
  3. निःशस्त्र अहिंसा की शक्ति किसी भी परिस्थिति में सशस्त्र शक्ति से सर्वश्रेष्ठ होगी - महात्मा गांधी
  4. उफनते तूफ़ान को मात देना है तो अधिक जोखिम उठाते हुए हमें पूरी शक्ति के साथ आगे बढ़ना होगा -महात्मा गांधी
  5. ऐसे जिएं कि जैसे आपको कल मरना है और सीखें ऐसे जैसे आपको हमेशा जीवित रहना है-महात्मा गांधी
  6. किसी भी स्वाभिमानी व्यक्ति के लिए सोने की बेड़ियां, लोहे की बेड़ियों से कम कठोर नहीं होगी। चुभन धातु में नहीं वरन् बेड़ियों में होती है- महात्मा गांधी

Gandhi Jayanti Speech In Hindi: गांधी जयंती पर सबसे सरल व दमदार भाषण

आदरणीय प्रधानाचार्य, उप प्रधानाचार्य, शिक्षकगण, अतिथिगण और मेरे प्रिय साथियों आप सभी को गांधी जयंती की हार्दिक शुभकामनाएं। इस खास मौके पर आपने मुझे अपने विचार व्यक्त करने का मौका दिया इसके लिए आप सभी का दिल से शुक्रिया। बापू को आजादी के आंदोलन का महानायक कहा जाता है। उन्होंने ना केवल भारत को गुलामी की बेड़ियों से मुक्त करवाया बल्कि आजाद भारत को आत्मनिर्भर बनाने का रास्ता भी दिखाया। उनके विचार और उद्देश्य आज के युग में काफी प्रासंगिक हैं। महात्मा गांधी का पूरा नाम मोहनदास करमचंद गांधी था। गांधी जी का जन्म 2 अक्टूबर 1869 को गुजरात के पोरबंदर में हुआ। उनके पिता करमचंद गांधी राजकोट में दीवान थे और माता पुतलीबाी गृहंणी थी। गांधी जी अपने तीन भाई बहनों में सबसे छोटे थे। इस बार भारतवर्ष महात्मा गांधी की 155वीं जयंती मनाने जा रहा है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। एजुकेशन (Education News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

आदित्य सिंह author

मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम की नगरी अयोध्या का रहने वाला हूं। लिखने-पढ़ने का शौकीन, राजनीति और शिक्षा से जुड़े मुद्दों में विशेष रुचि। साथ ही हेल्...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited