Gandhi Jayanti Speech, Essay, Quotes 2024: गांधी जयंती पर अब तक का सबसे दमदार भाषण, सुनते ही याद आ जाएंगे राष्ट्रपिता महात्मा गांधी

Gandhi Jayanti Speech, Essay, Nibandh, Bhashan, Quotes in Hindi 2024: यदि आपने भी गांधी जयंती के अवसर पर भाषण प्रतियोगिता में हिस्सा लिया है तो यहां हम आपके लिए गांधी जयंती पर सबसे सरल व दमदार भाषण, निबंध और कोट्स लेकर (Gandhi Jayanti 2024) आए हैं। इस तरह आप अपना भाषण की शुरुआत कर लोगों के दिलों में अपनी जगह बना (Gandhi Jayanti Speech In Hindi) सकते हैं।

Gandhi Jayanti Speech, Essay, Nibandh, Bhashan, Quotes in Hindi 2024

Gandhi Jayanti Speech, Essay, Quotes 2024: गांधी जयंती पर अब तक का सबसे सरल व दमदार भाषण

Gandhi Jayanti Speech, Essay, Nibandh, Bhashan, Quotes in Hindi 2024: आज यानी 2 अक्टूबर को देशभर में गांधी जी की 150वीं जयंती मनाई जा (Gandhi Jayanti Speech In Hindi) रही है। सत्य व अहिंसा के पुजारी महात्मा गांधी का नाम इतिहास के पन्नों में सदा के लिए अमर है। वह भारत के महानतम स्वतंत्रता सेनानियों, नेता, दार्शनिक और समाज सुधारक में से (Gandhi Jayanti Speech 2024) एक थे। महात्मा गांधी ने ना केवल भारत को अंग्रेजों की बेड़ियों से मुक्त करवाया बल्कि कई सामाजिक कुरीतियों का अंत (2 October Gandhi Jayanti Essay In Hindi))भी किया। उन्होंने सामाजिक समानता और जातिवाद के खिलाफ आवाज उठाई और गरीब व आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अधिकारों व हितों की रक्षा के लिए (Gandhi Jayanti 2024 Speech) काम किया। पूरा विश्व गांधी जी को राष्ट्रपिता कहकर संबोधित करता है।

Gandhi Jayanti Speech In Hindi

महात्मा गांधी का पूरा नाम मोहनदास करमचंद गांधी था। उनके पिता का नाम करमचंद गांधी और माता का नाम पुतलीबाई था। गांधी जयंती को भारतवर्ष में बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन स्कूल, कॉलेज व अन्य शैक्षणिक संस्थानों में तमाम तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। ऐसे में यहां हम आपके लिए गांधी जयंती पर शानदार स्पीच, भाषण, निबंध और कोट्स लेकर आए हैं। इस तर आप अपना भाषण शुरू कर लोगों के दिलों में अपनी जगह बना सकते हैं।

Gandhi Jayanti Speech 2024: गांधी जयंती पर कुछ इस तरह करें भाषण की शुरुआत

यदि आप भी गांधी जयंती पर भाषण देने जा रहे हैं तो अपनी स्पीच की शुरुआत महात्मा गांधी के कोट्स से करें। साथ ही ध्यान रहे भाषण के दौरान गांधी जी के जीवन से जुड़ी घटनाओं का जिक्र करना ना भूलें।

Mahatma Gandhi Quotes In Hindi

  • आजादी का कोई अर्थ नहीं है यदि इसमें गलतियां करने की आजादी शामिल न हों -महात्मा गांधी
  • उफनते तूफ़ान को मात देना है तो अधिक जोखिम उठाते हुए हमें पूरी शक्ति के साथ आगे बढ़ना होगा -महात्मा गांधी

Gandhi Jayanti Quotes In Hindi

  • डर शरीर का रोग नहीं है, यह आत्मा को मारता है -महात्मा गांधी
  • ऐसे जिएं कि जैसे आपको कल मरना है और सीखें ऐसे जैसे आपको हमेशा जीवित रहना है -महात्मा गांधी

Gandhi Jayanti Speech, Essay In Hindi: गांधी जयंती पर सबसे सरल व दमदार भाषण

आदरणीय प्रधानाचार्य, उप प्रधानाचार्य, शिक्षकगण व मेरे प्रिय साथियों आप सभी को गांधी जयंती की हार्दिक शुभकामनाएं। महात्मा गांधी का जन्म 2 अक्टूबर 1869 को गुजरात के पोरबंदर शहर में हुआ। उनके पिता का नाम करमचंद गांधी और माता का नाम पुतलीबाई था। गांधी जी का जन्म बेसक गुजरात के पोरबंदर में हुआ, लेकिन उनके जन्म के कुछ साल बाद ही उनका परिवार राजकोट में रहने लगा था। उनके पिता पोरबंदर रियासत के राजा के दीवान थे। महात्मा गांधी जी की माता हमेशा उन्हें धार्मिक सहिष्णुता, साधारण रहन सहन और अहिंसा की सीख देती थी।

Speech On Gandhi Jayanti 2024

यदि आप चाहते हैं कि आपके भाषण के प्रति लोगों की दिलचस्पी बनी रहे और तालियां बजाने के लिए मजबूर हो जाएं तो इस दौरान महात्मा गांधी के जीवन से जुड़ी बातों का जिक्र करना ना भूलें। आप बता सकते हैं कि बापू को सबसे पहले महात्मा की उपाधि किसने दी थी। नारायण देसाई अपनी आत्मकाथा में लिखते हैं कि सबसे पहले महात्मा का खिताब साल 1916 में सौराष्ट्र के जैदपुर के रहने वाले एक अज्ञात पत्रकार ने दिया था। वहीं कहा जाता है कि साल 1919 रवींद्रनाथ टैगोर ने महात्मा गांधी को एक पत्र लिखा था, जिसमें उन्होंने बापू को महात्मा कहकर संबोधित किया था। जिसके बाद से गांधी जी के नाम के आगे महात्मा शब्द जोड़कर लिखा जाने लगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। एजुकेशन (Education News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

आदित्य सिंह author

मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम की नगरी अयोध्या का रहने वाला हूं। लिखने-पढ़ने का शौकीन, राजनीति और शिक्षा से जुड़े मुद्दों में विशेष रुचि। साथ ही हेल्...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited