Kumar Vishwas Hindi Diwas Poem: कुमार विश्वास की इस कविता के बिना हिंदी दिवस अधूरा, जरूर पढ़ें कोई दीवाना कहता है...

Kumar Vishwas Poem on Hindi diwas 2024 Koi Deewana Kehta Hai Koi Pagal Samajhta hai: 14 सितंबर को हर साल हिंदी दिवस मनाया जाता है । इस खास दिन के मौके पर हिंदी के सम्मान और प्रोत्साहन के लिए देश में अलग अलग जगहों पर कार्यक्रमों का आयोजन होता है। देश के सबसे लोकप्रिय कवि कुमार विश्वास की इस कविता के बिना हिंदी दिवस अधूरा है।

Kumar Vishwas Hindi Diwas Poems

Kumar Vishwas Hindi Diwas Poems

Kumar Vishwas Poem on Hindi diwas 2024 Koi Deewana Kehta Hai Koi Pagal Samajhta hai: देश में हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाता है। 14 सितंबर 1949 को भारत की संविधान सभा की ओर से हिंदी को राजभाषा का दर्जा दिया गया था। इस खास दिन के मौके पर हिंदी के सम्मान और प्रोत्साहन के लिए देश में अलग अलग जगहों पर कार्यक्रमों का आयोजन होता है। हिंदी भारत की राजभाषा भी है। यह देश में सबसे ज्यादा और दुनिया में चौथी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा है। हिंदी ने हर किसी को जोड़ने का काम किया है जिसे इस कविता के जरिए समझा जा सकता है। हिंदी दुनिया की सरल, समृद्ध और पुरानी भाषाओं में से एक मानी जाती है।
हिंदी का साहित्य बेहद समृद्ध है और दुनिया भर में लोकप्रिय भी है। देश के सबसे लोकप्रिय, हिंदी भाषा के ख्याति प्राप्त कवि डॉ. कुमार विश्वास की इस कविता के बिना हिंदी दिवस अधूरा है। उनकी सबसे लोकप्रिय कविता आज हम आपके लिए लाए हैं।

Hindi diwas Poems of Kumar Vishwas: हिंदी दिवस कविता

कोई दीवाना कहता है, कोई पागल समझता है !
मगर धरती की बेचैनी को बस बादल समझता है !!
मैं तुझसे दूर कैसा हूँ, तू मुझसे दूर कैसी है !
ये तेरा दिल समझता है या मेरा दिल समझता है !!
मोहब्बत एक अहसासों की पावन सी कहानी है !
कभी कबिरा दीवाना था कभी मीरा दीवानी है !!
यहाँ सब लोग कहते हैं, मेरी आंखों में आँसू हैं !
जो तू समझे तो मोती है, जो ना समझे तो पानी है !!
समंदर पीर का अन्दर है, लेकिन रो नहीं सकता !
यह आँसू प्यार का मोती है, इसको खो नहीं सकता !!
मेरी चाहत को दुल्हन तू बना लेना, मगर सुन ले !
जो मेरा हो नहीं पाया, वो तेरा हो नहीं सकता !!
भ्रमर कोई कुमुदुनी पर मचल बैठा तो हंगामा!
हमारे दिल में कोई ख्वाब पल बैठा तो हंगामा!!
अभी तक डूब कर सुनते थे सब किस्सा मोहब्बत का!
मैं किस्से को हकीक़त में बदल बैठा तो हंगामा!!

Hindi Diwas 2024

हिंदी प्रत्येक भारतवासी की शान है। यह ना केवल एक भाषा है बल्कि विभिन्न धर्मों और संस्कृतियों के लोगों को एकता के सूत्र में (Hindi Diwas Essay In Hindi) पिरोती है। हिंदी भाषा नहीं भावों की अभिव्यक्ति है। हिंदी दुनिया की तीसरी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा है। दुनियाभर में करीब 62 करोड़ लोग हिंदी बोलते हैं। वहीं साल 2011 की जनगणना के मुताबिक भारत में करीब 53 करोड़ लोग हिंदी बोलते और लिखते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

कुलदीप राघव author

कुलदीप सिंह राघव 2017 से Timesnowhindi.com ऑनलाइन से जुड़े हैं।पॉटरी नगरी के नाम से मशहूर यूपी के बुलंदशहर जिले के छोटे से कस्बे खुर्जा का रहने वाला ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited