Teachers Day Quotes by APJ Abdul Kalam: शिक्षण एक बहुत ही महान पेशा है...शिक्षक दिवस पर कलाम साहब के अनमोल विचार

Happy Teachers Day Quotes by APJ Abdul Kalam: देश के तमाम शिक्षकों के सम्मान में पूरा देश 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के रूप में मनाता है। महान वैज्ञानिक और पूर्व राष्ट्रपति भारतरत्न डॉ एपीजे अब्दुल कलाम के विचार शिक्षकों और छात्रों के बीच के संबंध को परिभाषित करते हैं। शिक्षक दिवस के मौके पर अपने शिक्षकों का दिल जीतने के लिए शिक्षक दिवस पर कलाम साहब के अनमोल विचार यहां देख सकते हैं

Teachers Day Slogan by Kalam Sahab (1)

शिक्षक दिवस पर कलाम साहब के विचार

Happy Teachers Day Quotes by APJ Abdul Kalam: छात्रों के सबसे बड़े आदर्श हान वैज्ञानिक और पूर्व राष्ट्रपति भारतरत्न डॉ एपीजे अब्दुल कलाम के विचार हर उम्र के लोगों के लिए प्रेरणादायक होते हैं। आज यानी 5 सितंबर 2024 को पूरा देश शिक्षकों के सम्मान में शिक्षक दिवस मना रहा है। डॉक्‍टर एपीजे अब्‍दुल कलाम के अनमोल विचार शिक्षक के महत्व और सम्मान में चार चांद लगाने वाले हैं। Teacher's Day 2024 के मौके पर कलाम साहब के विचार शिक्षकों को शेयर करके उनका दिल जीत सकते हैं।

Dr APJ Abdul Kalam: मिसाइल मैन कलाम साहब

मिसाइल मैन के नाम से मशहूर डॉ एपीजे अब्दुल कलाम देश के 11वें राष्ट्रपति थे। वो एक प्रसिद्ध वैज्ञानिक के साथ-साथ एक महान शिक्षक और लेखक भी रह चुके हैं। साल 1997 में कलाम साहब को देश के सबसे बड़े सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया था। उनकी कही कुछ बातें शिक्षकों और छात्रों के संबंध को बेहतरीन तरीक से परिभाषित करते हैं।

APJ Abdul Kalam Motivational Quotes on Teacher's Day

"किसी भी स्टूडेंट की सबसे जरूरी विशेषताओं में से एक है 'प्रश्न पूछना' इसलिए छात्रों को सवाल पूछने दें। छात्रों को संतुष्ट करके कुछ नया सिखाना शिक्षकों की प्राथमिकता है।"
"शिक्षण एक बहुत ही महान पेशा है जो किसी व्यक्ति के चरित्र, क्षमता, और भविष्य को आकार देता हैं। ऐसे में मेरे लिए एक शिक्षक कहलाना सम्मान का पद है।"
“शिक्षा का उद्देश्य कौशल और विशेषज्ञता के साथ अच्छे इंसान बनाना है। एक प्रबुद्ध इंसान शिक्षकों द्वारा बनाए जा सकते हैं।”
"शिक्षक को केवल ज्ञान पर नहीं बल्कि छात्रों के चरित्र निर्माण पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।"
"अगर किसी देश को भ्रष्टाचार मुक्त और विकसित बनना है तो यह काम छात्र ही कर सकते हैं और छात्रों का सही विकास शिक्षकों के हाथ में है।"

APJ Abdul Kalam Motivational Quotes for Students

छात्रों के लिए कलाम साहब कहते हैं कि- "अगर तुम सूरज की तरह चमकना चाहते हो, तो पहले सूरज की तरह जलो।"
"आपकी सबसे अच्छी टीचर आपकी पिछली गलती है, उससे सीखो और आगे बढ़ो।"
"अपने मिशन में कामयाब होने का सिर्फ एक ही रास्ता है, किसी भी काम को पूरी लगन के साथ करो।"
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Ravi Mallick author

सर्वविद्या की राजधानी कहे जाने वाले वाराणसी का रहने वाला हूं। यहीं से पढ़ाई की शुरुआत हुई। महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन पू...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited