Happy Teachers Day Quotes For Principal, Teacher: गुरु ब्रह्मा, गुरु विष्णु...स्टूडेंट्स इन कोट्स के जरिए दें शिक्षकों को सम्मान

Happy Teachers Day Quotes For Kids, Teacher, Principal In Hindi: प्रत्येक वर्ष 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। इस दिन को भारत के राष्ट्रपति, पूर्व राष्ट्रपति व शिक्षाविद डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिवस मनाया जाता है। ऐसे में यहां हम आपके लिए टीचर्स डे कोट्स, स्लोगन, ड्रॉइंग लेकर आए

Teachers Day Quotes For Kids, Teacher, Pricipal In Hindi

Teachers Day Quotes For Pricipal, Teacher In Hindi: शिक्षक दिवस पर शानदार कोट्स

Happy Teachers Day Quotes For Kids, Teacher, Principal In Hindi: आज स्कूल, कॉलेज व अन्य शैक्षणिक संस्थानों में एक अलग तरह की धूम देखने को मिल रही है। बच्चों में टीचर्स डे को लेकर काफी (Happy Teachers Day Quotes In Hindi) उत्साह है। एक शिक्षक ही व्यक्ति को सफलता की बुलंदियों पर पहुंचाता है और सही गलत को परखने का तरीका (Happy Teachers Day Quotes For Kids) बताता है। शिक्षक का हमारे जीवन में अहम स्थान है।
इस दिन को भारत के के पूर्व राष्ट्रपति, प्रथम उपराष्ट्रपति और शिक्षाविद डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिवस के रूप में मनाया (Happy Teachers Day Quotes For Pricipal) जाता है। उन्होंने भारतीय दर्शन को वैश्विक मानचित्र पर रखने पर बड़ी भूमिका निभाई थी। वह आंध्र प्रदेश विश्वविद्यालय में 1931 से 1936 तक कुलपति थे। इतना ही नहीं उन्होंने अपना आधा से ज्यादा जीवन शिक्षक के रूप में देश को समर्पित किया था। इस दिन को स्कूल, कॉलेज व अन्य शैक्षणिक संस्थानों में तरह तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। ऐसे में यहां हम आपके लिए टीचर्स डे पर कोट्स, स्लोगन लेकर आए हैं।

Happy Teachers Day Quotes For Kids, Teacher, Pricipal In Hindi

  • ज्ञान हमें शक्ति देता है, प्रेम हमें परिपूर्णता देता है।
  • पुस्तकें वो साधन हैं, जिनके माध्यम से हम विभिन्न संस्कृतियों के बीच पुल का निर्माण कर सकते हैं।

Happy Teachers Day Quotes For Pricipal

  • सच्चे शिक्षक वे हैं जो हमें अपने लिए सोचने में मदद करते हैं।
  • शिक्षक वो नहीं, जो छात्र के दिमाग में तथ्यों को जबरन डाले, बल्कि वास्तविक शिक्षक वो है जो उसे आने वाले कल की चुनौतियों के लिए तैयार करे।

Happy Teachers Day Quotes For Teachers

  • हर्ष और आनंद से परिपूर्ण जीवन केवल ज्ञान और विज्ञान के आधार पर संभव है।
  • किताबें पढ़ने से हमें एकांत में विचार करने की आदत और सच्ची खुशी मिलती है।
  • अच्छा टीचर वो है, जो ताउम्र सीखता रहता है और अपने छात्रों से सीखने में भी कोई परहेज नहीं दिखाता।

Happy Teachers Day Quotes For Science Teacher

छात्रों को कल्पनाशील होने के साथ-साथ स्वस्थ और आत्मविश्वासी भी होना चाहिए। यह उसके लक्ष्य तक पहुंचने का रास्ता प्रशस्त करता है।

Happy Teachers Day Quotes For Hindi Teacher

  • पुस्तकें वह साधन हैं जिनके माध्यम से हम विभिन्न संस्कृतियों के बीच पुल का निर्माण कर सकते हैं।
  • एक छोटा सा इतिहास बनाने में सदियां लग जाती हैं; एक परंपरा बनाने में सदियों का इतिहास लग जाता है।

Teachers Day Quotes In Hindi

केवल निर्मल मन वाला व्यक्ति ही जीवन में छिपे आध्यात्मिक अर्थ को समझ सकता है। स्वयं के साथ ईमानदार होना आध्यात्मिक अखंडता की अनिवार्यता है।

Dr Sarvepalli Quotes In Hindi

  • सच्चे शिक्षक वे हैं जो हमें खुद के लिए सोचने में मदद करते हैं।
  • शिक्षा के द्वारा ही मानव मस्तिष्क का सदुपयोग किया जा सकता है। ऐसे में विश्व को एक ही इकाई मानकर शिक्षा का प्रबंधन करना चाहिए।
टीचर्स डे पर डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के शानदार कोट्स के जरिए शिक्षकों को दें सम्मान
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

आदित्य सिंह author

मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम की नगरी अयोध्या का रहने वाला हूं। लिखने-पढ़ने का शौकीन, राजनीति और शिक्षा से जुड़े मुद्दों में विशेष रुचि। साथ ही हेल्...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited